Friday, April 26, 2024
Advertisement

माघ पूर्णिमा 2019: आज के दिन राशिनुसार ये उपाय करना होगा शुभ, आपकी होगी हर मनोकामना पूर्ण

आज माघी पूर्णिमा के दिन आप अपनी राशि अनुसार कुछ खास उपाय करके बहुत से लाभ सुनिश्चित कर सकते हैं। अतः आपके दिन आपको अपनी राशि अनुसार कौन-सा उपाय करना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 18, 2019 19:31 IST
Maghi Purnima- India TV Hindi
Maghi Purnima

धर्म डेस्क: आज माघ मास की पूर्णिमा तिथि है। आज माघी पूर्णिमा है, यानी आज माघ मास का आखिरी दिन है। कल से चैत्र फाल्गुन महीने की शुरुआत हो जाएगी। हम पहले भी इस बात का जिक्र कर चुके हैं कि शास्त्रों में माघ मास का बड़ा ही महत्व है। इस दौरान सबसे अधिक प्रयाग में स्नान और दान का महत्व है और इन सब चीज़ों का लाभ उठाने के लिए आज आखिरी दिन है। कल से माघ मास के यम नियम आदि समाप्त हो जायेंगे।

आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार इस पूर्णिमा पर दान-दक्षिणा का बत्तीस गुना फल मिलता है। इसलिए इसे बत्तिसी पूर्णिमा भी कहते हैं। पूर्णिमा के साथ ही आपको बता दूं कि आज दोपहर पहले 11:48 तक शोभन योग रहेगा। इसके अलावा आज दोपहर पहले 11:03 तक आश्लेषा नक्षत्र रहेगा और उसके बाद कल सुबह 08 बजे तक मघा नक्षत्र रहेगा। आपको बता दें कि माघ की पूर्णिमा को मघा नक्षत्र पड़ने के कारण ही इसे माघी पूर्णिमा कहते हैं। आज माघी पूर्णिमा के दिन आप अपनी राशि अनुसार कुछ खास उपाय करके बहुत से लाभ सुनिश्चित कर सकते हैं। अतः आपके दिन आपको अपनी राशि अनुसार कौन-सा उपाय करना चाहिए। (19 फरवरी को सूर्य कर रहा है इस शतभिषा नक्षत्र में प्रवेश, इस नाम के लोगों पर आएगा सबसे ज्यादा संकट)

मेष राशि

अगर आप अपने करियर को सफल बनाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको भगवान विष्णु को प्रणाम करके माघ महीने का माहात्म्य अवश्य ही पढ़ना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपका करियर सफल रहेगा। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय मेष राशि वालों के लिये विशेष रूप से फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। (साप्ताहिक राशिफल 18 से 24 फरवरी: इस सप्ताह इन 5 राशियों को मिलेगा नौकरी और बिजनेस में लाभ)

वृष राशि
अगर आप अपने आस-पास, अपने परिवार में खुशियां ही खुशियां बिखेरना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको एक थाली में थोड़ा-सा गेहूं का आटा, गुड़, घी और कोई एक मौसमी फल रखकर किसी ब्राह्मण के घर दान करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके आस-पास, आपके परिवार में खुशियां ही खुशियां बिखरेंगी। बता दूं कि वैसे तो आज  व़ष की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय वृष राशि वालों के लिये ही विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

मिथुन राशि
अगर आप अपने दोस्तों की लिस्ट में पॉजिटिव सोच वाले लोगों को शामिल करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको दूध, दही, शहद, गंगाजल और तुलसी दल मिलाकर पंचामृत बनाना चाहिए और विष्णु भगवान को उसका भोग लगाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके दोस्तों की लिस्ट में पॉजिटिव सोच वाले लोग जरूर शामिल होंगे। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय मिथुन राशि वालों के लिये ही ज्यादा लाभकारी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

कर्क राशि
अगर आप हर तरह की परेशानी से छुटकारा पाना चाहते हैं और अपने सुख- सौभाग्य में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको अपने घर में सौभाग्य बीसा यंत्र की विधि-पूर्वक स्थापना करनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको हर तरह की परेशानी से छुटकारा मिलेगा और आपके सुख-सौभाग्य में बढ़ोतरी होगी। बता दें कि आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय कर्क राशि वालों के लिये ही विशेष लाभदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

सिंह राशि
अगर आप चाहते हैं कि आपका जीवन बड़े ही आनन्द से बीतें, तो आज के दिन आपको किसी ब्राह्मण को या किसी तपस्वी या साधु को तिल का दान करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपका जीवन बड़े ही आनन्द से बीतेगा और अपने जीवन की अंतिम यात्रा के बाद आपको नरक के दर्शन नहीं करने पड़ेंगे। बता दें कि वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय सिंह राशि वालों के लिये ही विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

कन्या राशि
अगर आप एक सुंदर, गुणवान संतान की इच्छा रखते हैं, तो आज के दिन आपको सत्यनारायण भगवान की कथा का पाठ करना चाहिए और संभव हो तो व्रत भी करना चाहिए। साथ ही मन्दिर में तिल से बने लड्डू का दान करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको जल्द ही एक सुंदर, गुणवान संतान की प्राप्ति होगी। बता दें कि वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय कन्या राशि वालों के लिये ही विशेष रूप से लाभकारी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

Maghi Purnima

Maghi Purnima

तुला राशि
अगर आप आरोग्य जीवन जीना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको बरगद की जड़ में जल चढ़ाना चाहिए और साथ ही उसकी जड़ से थोड़ी-सी मिट्टी लेकर मस्तक पर तिलक लगाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको किसी प्रकार का रोग परेशान नहीं करेगा, आप आरोग्य बने रहेंगे। बता दें कि वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय तुला राशि वालों के लिये ही विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

वृश्चिक राशि
अगर आप चाहते हैं कि आपको कभी भी किसी काम में हार का सामना नहीं करना पड़े, तो इसके लिये आज के दिन आपको हवन सामग्री में थोड़े-से तिल मिलाकर हवन करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको किसी काम में हार का सामना नहीं करना पड़ेगा। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय वृश्चिक राशि वालों के लिये ही विशेष लाभदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

धनु राशि
अगर आप अपने जीवन में लाभ ही लाभ सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको ब्रह्मवैवर्त पुराण को प्रणाम करना चाहिए। साथ ही संभव हो तो किसी सुपात्र ब्राह्मण को ब्रह्मवैवर्त पुराण का दान भी करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको जीवन में लाभ ही लाभ मिलेगा। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय धनु राशि वालों के लिये ही विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

मकर राशि
अगर आप जीवन के हर क्षेत्र में सफलता पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको किसी जरूरतमंद को ऊनी वस्त्र भेंट करने चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको जीवन के हर क्षेत्र में सफलता मिलेगी।.....बता दूं कि वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय मकर राशि वालों के लिये ही विशेष हितकारी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

कुंभ राशि
अगर आप अपने परिवार की धन सम्पदा में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद भगवान विष्णु की विधि-पूर्वक धूप-दीप आदि से पूजा करनी चाहिए और शाम के समय चंद्रदेव को अर्घ्य देना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके परिवार की धन सम्पदा में निश्चित ही बढ़ोतरी होगी। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय कुंभ राशि वालों के लिये ही विशेष रूप से लाभकारी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

मीन राशि
अगर आप अपने जीवनसाथी के साथ संबंधों को बेहतर बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद विष्णु भगवान की पूजा करके तुलसी के पौधे में जल चढ़ाना चाहिए और हाथ जोड़कर तुलसी के पौधे को प्रणाम करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से जीवनसाथी के साथ आपके संबंध बेहतर बने रहेंगे। बता दें कि वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय मीन राशि वालों के लिये ही विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement