1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. 32 सेकेंड का है राम मंदिर भूमि पूजन का शुभ मुहूर्त, इस मंगल घड़ी के लिए दुल्हन की तरह सजी अयोध्या

32 सेकेंड का है राम मंदिर भूमि पूजन का शुभ मुहूर्त, इस मंगल घड़ी के लिए दुल्हन की तरह सजी अयोध्या

रामलला के मंदिर के भूमि पूजन के लिए लोगों में उत्साह देखने लायक है। अयोध्या को दुल्हन की तरह सजाया गया है। जानिए भूमि पूजन का शुभ मुहूर्त और समय क्या है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 05, 2020 10:40 IST
Ram Mandir Bhumi Pujan - India TV Hindi
Image Source : PTI Ram Mandir Bhumi Pujan 

सभी के लिए आज का दिन बेहद खास है। रामलला मंदिर के लिए भूमि पूजन की जिस शुभ घड़ी का लोगों को बेसब्री से इंतजार था वो अब बस कुछ घंटों की दूरी पर है। अयोध्या में 'श्री राम जन्मभूमि मंदिर' के शिलान्यास के मौके पर आयोजित जन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि इस कार्यक्रम से पहले मोदी हनुमानगढ़ी में 'पूजा' और 'दर्शन' करेंगे। मंदिर निर्माण की आधारशिला रखने के लिए वे एक पट्टिका का अनावरण करेंगे और इस मौके पर 'श्री राम जन्मभूमि मंदिर' पर एक स्मारक डाक टिकट भी जारी करेंगे। जानिए भूमि पूजन का शुभ मुहूर्त और समय क्या है। 

भूमि पूजन का शुभ मुहूर्त

माना जाता है कि भगवान हनुमान के आशीर्वाद के बिना भगवान राम का कोई काम शुरू नहीं किया जाता। इसी वजह से पहले पीएम मोदी हनुमान गढ़ी के दर्शन करेगें इसके बाद रामलला की भूमि का पूजन करेंगे। भूमि पूजन का शुभ मुहूर्त 32 सेंकेड का है जो मध्याह 12 बजकर 44 मिनट 8 सेकेंड से लेकर 12 बजकर 44 मिनट 40 सेकेंड तक है।

21 ब्राह्मण कराएंगे पूजा
अयोध्या में हो रहे पूरे कार्यक्रम में काशी, अयोध्या, दिल्ली, प्रयाग के विद्वानों को बुलाया गया है। अलग-अलग पूजा के अलग-अलग जानकार है। 21 ब्राह्मण अलग-अलग तरह से पूजा कराएंगे। पूजा एक ही समय नहीं होगी। अलग-अलग समय पर ब्राह्मण पूजा कराएंगे।

3 दिन से चल रही है पूजा विधि
रामलला जन्म भूमि पूजन का कार्यक्रम तीन दिन में संपूर्ण होगा। जिसका मुख्य दिन आज का है। सबसे पहले 3 अगस्त को इस पूजा का कार्यक्रम शुरू हुआ। 3 अगस्त को गणेश पूजा हुई। 4 अगस्त को राम अर्चना के साथ हनुमान गढ़ी में निशान पूजा हुई। वहीं 5 अगस्त यानी कि आज 21 ब्राह्मण भूमि पूजन कराएंगे। 

लगाई गई बड़ी स्क्रीन
अयोध्या में राम मंदिर के लिए भूमिपूजन और वहां मौजूद 175 मेहमानों को देखने के लिए बड़ी-बड़ी स्क्रीन लगाई गई हैं। अयोध्या में मीलों पहले से ही भूमिपूजन को लेकर राजमार्गों पर होर्डिंग्स लगी हुई हैं। इन होर्डिंग्स में बस एक ही संदेश लिखा है कि पीएम मोदी भूमिपूजन करेंगे। 

दुकानों का संवरा रंग-रूप
अधिकतर दुकानों का रंग-रूप संवर गया है और चटक पीले रंग का पेंट लगाया गया है। बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात हैं। इस मौके को खास बनाने के लिए खंभों को पीले कपड़े से लपेटा गया है और फूलों से सजाया गया है। कोरोना वायरस के प्रसार को लेकर चिन्तित प्रशासन लोगों को अयोध्या आने से बचने को कह रहा है। जनता से अपील की गयी है कि वे घरों में ही रहकर यह उत्सव मनायें।

देश में जश्न का माहौल
रामलला भूमि पूजन की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। सभी को बस उस एक पल को अपनी आंखों में हमेशा के लिए कैद कर लेना चाहते हैं जब पीएम मोदी भूमि पूजन करेंगे। रामलला के मंदिर के भूमि पूजन के लिए लोगों में उत्साह देखने के लायक है। अयोध्या को दुल्हन की तरह सजाया गया है। सोशल मीडिया पर लगातार अयोध्या की तस्वीरें वायरल हो रही हैं। जिसमें दीपों से जगमगाता अयोध्या बेहद सुंदर लग रहा है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X