Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

...तो इस वजह से बच्चे अपनी मां से अक्सर बोलते हैं झूठ

आपके बच्चे की झूल बोलने की यह है बड़ी वजह...

Edited by: IANS
Published on: November 21, 2017 12:10 IST
Mother- India TV Hindi
Mother

नई दिल्ली: बच्चा पूछता है, 'मॉम, क्या मैं बारिश में खेलने जाऊं?', 'क्या मैं आइसक्रीम खा लूं?' 'क्या मैं अपने दोस्तों के साथ ट्रैकिंग पर जाऊं?', इन सब प्रश्नों के लिए मां का क्या जवाब होगा, हम सभी जानते हैं। मां जरूर कहेगी 'नहीं' और बच्चा मायूस हो जाएगा। मां अपने बच्चों के लिए सर्वश्रेष्ठ चाहती हैं, इसलिए वे सुरक्षा के प्रति बहुत सावधान रहती हैं। उनका पूरा ध्यान इस बात पर रहता है कि उनके बच्चे सेहतमंद रहें, उचित खाना खाएं, समय पर सोएं, स्कूल में अच्छा परफॉर्म करें। उनकी सावधानियों की सूची अंतहीन है। बार-बार डॉक्टर के क्लीनिक में जाने से बच्चे के पूरे विकास में भी बाधाएं आती हैं।

जहां एक तरफ ज्यादातर मां बच्चों की शारीरिक सेहत के प्रति बहुत सावधान होती हैं, तो वहीं दूसरी तरफ वे बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर ज्यादा ध्यान नहीं देतीं। अपनी सावधानी में मां इस कदर मशगूल हो जाती हैं कि यह भूल जाती हैं कि उनके व्यवहार का बच्चों पर क्या प्रभाव पड़ रहा है।

तेजी से बदलते मौसम देख मां चिंतित हो जाती हैं। उनके पास केवल एक विकल्प बचता है और वो है अपने बच्चों की दैनिक गतिविधियों को नियंत्रित करके उन्हें सेहतमंद आहार के लिए मजबूर करना। इसके लिए उन्हें खाने-पीने की कई चीजों को न कहना पड़ता है। बार-बार 'न' सुनने का बच्चों के मनोविज्ञान पर क्या असर पड़ता है और बार-बार मना करने पर बच्चों के संपूर्ण विकास एवं उनके व्यक्तित्व पर क्या असर पड़ेगा, इस बारे में आइए, मनोवैज्ञानिक की राय जानें।

ये भी पढ़ें:

साप्ताहिक राशिफल: इस सप्ताह 2 ग्रहों के साथ-साथ राहु-केतु और शनि कर सकता है परेशान, जानिए कैसा रहेगा आपका Week

Vastu Tips: घर में लाएं इस तरह का शंख, धन लाभ के साथ मिलेगी हर काम में सफलता

नाम के 1st अक्षर से जानिए अपना और दूसरों का भविष्य

आगे की स्लाइड में पढ़ें पूरी खबर

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement