Friday, March 29, 2024
Advertisement

Sankashti Chaturthi 2020: संकष्टी चतुर्थी के दिन गणपति को ऐसे करें प्रसन्न, होगी हर इच्छा पूरी

आज के दिन संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी व्रत भी किया जायेगा और आप जानते ही हैं  की हर माह के कृष्ण और शुक्ल, दोनों पक्षों की चतुर्थी को भगवान गणेश की पूजा की जाती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: September 05, 2020 6:47 IST
संकष्ठी गणेश चतुर्थी- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/THE.GREAT.BAPPA/ संकष्ठी गणेश चतुर्थी

आश्विन कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि दिन शनिवार है | तृतीया तिथि आज शाम 4 बजकर 39 मिनट तक रहेगी | उसके बाद चतुर्थी तिथि लग जायेगी | आज शाम 4 बजकर 39 मिनट से शुरू होकर रात 2 बजकर 29 मिनट तक स्थिर योग रहेगा | यह योग स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्यायों से छुटकारा पाने के लिए बड़ा ही शुभ होता है । इस योग के दौरान किये गये कार्य भी स्थिर होते हैं।  इसके साथ ही आज पूरा दिन पार कर के देर रात 2 बजकर 21 तक मिनट तक रेवती नक्षत्र रहेगा। 27 नक्षत्रों में से रेवती नक्षत्र को अंतिम नक्षत्र माना जाता है । कहते हैं रेवती नक्षत्र 32 तारों का समूह है, जिसका अर्थ है- धनवान या धनी।

इस नक्षत्र को धन सम्पदा की प्राप्ति तथा एक अच्छे सुखी जीवन के साथ जोड़ कर देखा जाता है ।  रेवती नक्षत्र के दौरान विद्या का आरंभ, गृह प्रवेश, विवाह, किसी सम्मान समारोह में जाना, देव प्रतिष्ठा इत्यादि कार्य करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है । 

राशिफल 5 सितंबर: मकर राशि के जातकों को मिलेगा बिजनेस में लाभ, वहीं इन लोगों की मेहनत लाएगी रंग

आज के दिन संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी व्रत भी किया जायेगा और आप जानते ही हैं  की हर माह के कृष्ण और शुक्ल, दोनों पक्षों की चतुर्थी को भगवान गणेश की पूजा की जाती है। हर माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी मनायी जाती है, जबकि हर माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को वैनायकी श्री गणेश चतुर्थी मनायी जाती  है। आपको बता दें कि आज चन्द्रोदय रात 8 बजकर 14 पर होगा। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से कौन से उपाय करना होगा आज शुभ। 

जीवन में खुशहाली लाना है,  तो अपने वजन के बराबर हरा चारा किसी गौशाला में दान कर दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में खुशहाली का अंबार लगेगा।

अगर आप कोई नया रोजगार शुरू करने की सोच रहे हैं लेकिन  रोजगार शुरू करने में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है, तो भगवान गणेश के इन बारह नामों का जप करना है। ये नाम इस प्रकार  हैं-  सुमुख, एकदन्त, कपिल, गजकर्ण, लम्बोदर, विकट, विनायक, धूम्रकेतु

गणाध्यक्ष, भालचन्द्र, गजानन और विघ्नविनाशन ...... आपको रोजगार शुरू करने में जो भी दिक्कतें आ रही हैं, उनसे छुटकारा मिलेगा।

  • अगर आपकी सेहत कुछ दिनों से ठीक नहीं चल रही है, तो अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिये आज  भगवान गणेश को गुड़ और घी का भोग लगाएं और भगवान से अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिये प्रार्थना करें। पूजा के बाद गुड़ और घी के प्रसाद को गाय को खिला दें। आपकी सेहत में जल्द ही सुधार होगा।
  • आपको पढ़ाई में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है तो आज  एक कच्चा नारियल के ऊपर एक लाल रंग का कपड़ा लपेट दीजिये। अब मन में भगवान से अपनी इच्छा व्यक्त करते हुए,  नारियल को भगवान गणेश के मन्दिर में चढ़ा दीजिये।  आपको पढ़ाई में आ रही परेशानियों से जल्द ही छुटकारा मिलेगा।
  • अपना साहस बरकरार रखने के लिये आज के दिन आपको स्नान  के बाद श्री गणेश के  मंत्र का जाप करें । मंत्र इस प्रकार है-  'गं गणपतये नमः।' आज के दिन आपको भगवान गणेश के इस मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए।   आपका साहस बरकरार रहेगा । 
  • आप रिद्धि-सिद्धि या धन-दौलत  पाने की इच्छा रखते हैं, तो आज सुबह स्नान  के बाद भगवान गणेश की षोडशोपचार से पूजा करें। फिर मोदक या बूंदी के लड्डू का भोग लगाएं।  आपको रिद्धि-सिद्धि, यानी धन-दौलत की प्राप्ति होगी।
  • अगर आपका मन कुछ अशांत रहता है, तो आज सुबह भगवान गणेश की  पूजा के समय एक बर्तन में पानी भरें और ढक कर भगवान के पास रख दीजिये शाम को चन्द्रोदय होने पर, उस पानी से चन्द्रमा को अर्घ्य दें और हाथ जोड़कर प्रणाम करें।  आज ऐसा करने से आपके मन को शांति मिलेगी। 

रूठे हुए शनिदेव को मनाना है तो शनिवार को करें ये खास उपाय, बनने लगेंगे बिगड़े हुए काम

  • अगर आप अपने जीवनसाथी के साथ अपने रिश्तों को और बेहतर बनाना चाहते हैं, तो आज कुम्हार के घर से मिट्टी लाएं और उस मिट्टी से गणेश जी की आकृति बनाएं। अब उसे थोड़ा सुखाने के बाद, उस पर पांच बार कलावा, लपेट कर पूजा  में स्थापित कर लें। अब उन मिट्टी के गणेश जी की दुर्वा से पूजा करें।  पति-पत्नी मिलकर, भगवान की पूजा करें। आपके रिश्ते और भी बेहतर होंगे। 
  • अगर आप अपने परिवारजनों की तरक्की सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आज सुबह स्नान के बाद मूषक पर बैठे गणेश जी की उपासना करें।  आपके साथ-साथ आपके परिवारजनों की तरक्की भी सुनिश्चित होगी।
  • अगर आपकी कोई खास इच्छा है, जो बहुत दिनों से किसी न किसी काम के चक्कर में पूरी नहीं हो पा रही है, तो आज दो बेसन के लड्डू, थोड़े-से तिल, चावल, मेवा और कोई एक फल अलग-अलग पांच पोटली में बांध कर भगवान गणेश के मन्दिर  जाकर, श्री गणेशाय नमः  मंत्र जाप करें और मंत्र जाप करते हुए सारी चीज़ों को एक-एक करके भगवान को अर्पित करें। आपकी इच्छा  जल्दी से  पूरी होगी। 
  • अगर आप जीवन के हर क्षेत्र में अपनी सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आज शाम दिन ढलने के बाद आपको गणेश स्तोत्र का पाठ करना चाहिए।अगर पढ़ने में कोई समस्या हो तो गणेश स्तोत्र का ऑडियो भी सुन सकते हैं। जीवन के हर क्षेत्र में आपकी सफलता सुनिश्चित होगी। 
  • अगर आप अपने घर की तिजोरियों को भरना चाहते हैं, तो आज स्नान के बाद ईशान कोण, यानी उत्तर-पूर्व दिशा को अच्छे से साफ करके एक लकड़ी की चौकी बिछाएं। अब थोड़े-से अक्षत यानि चावलों से उस लकड़ी की चौकी पर श्री गणेश की आकृति बनाएं। अब चौकी के ऊपर अक्षत से बने भगवान श्री गणेश की विधि-पूर्वक पूजा करें और उन्हें पुष्पांजलि अर्पित करें। पूजा के 20 मिनट बाद चौकी पर रखे उन चावलों को एक कपड़े मे बांधकर अपनी तिजोरी में रख लें। आपके घर की तिजोरियां हमेशा भरी रहेंगी।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement