Friday, April 19, 2024
Advertisement

शनिवार के दिन लोहा खरीदना होता है अशुभ लेकिन लोहा दान करना माना जाता है शुभ

शनिवार के दिन शनिदेव की पूजा की जाती है। इस दिन खरीददारी करना अच्छा होता है। लेकिन, कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें खरीदना अशुभ होता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 05, 2021 20:37 IST
shaniwar ke best upay do not buy these things in saturday shanivar ko kya nahi kharide-शनिवार के दिन- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SHEFALI.GUIDANCEFORLIFE शनिवार के दिन लोहा दान करना होता है शुभ 

भगवान शनि देव को खुश करने के लिए लोग कई तरह के जतनकरते हैं। ज्योतिष शास्त्र या सनातन धर्म में यह मान्यता है कि अगर आपके जीवन में शनि आपसे प्रसन्न है, तो आपके लिए सुख और समृद्धि  का सागर भरा पड़ा है। लेकिन, अगर शनि आपसे प्रसन्न नहीं है, तो आपकी तरक्की या सुख के रास्ते बंद हो जाते है। इसलिए, ज्योतिष शास्त्र के मुतबाकि शनि को प्रसन्न करने के लिए कई नियमों का पालन करना पड़ता  है। खासकर शनि के दिन यानि कि शनिवार के दिन सामान खरीदते समय कुछ चीजों को खरीदने से बचान चाहिए। इस दिन लोहा खरीदना अशुभ माना जाता है और इसे दान करना शुभ। 

राशिफल 6 मार्च: तुला राशि के जातकों का काम बिगड़ने की संभावना, वहीं इन्हें मिलेगा रूका हुआ पैसा

शनिवार के दिन क्यों नहीं खरीदना चाहिए लोहा? 

शनिवार के दिन लोहा और लोहे से बनी कोई चीज खरीदने को अशुभ माना जाता है। इस से घर में कलह और रिश्तों में कड़वाहट आती है।

शनिवार के दिन क्यों दान करना चाहिए लोहा ? 

इस दिन लोहे से बनी चीजों का दान करने से शनि देव की कोप दृष्टि निर्मल होती है और घाटे में चल रहा व्यापार मुनाफा देने लगता है। साथ ही शनि देव यंत्रों से होने वाली दुर्घटना से भी बचाते हैं।

Aaj Ka Panchang 6 March 2021: जानिए शनिवार का पंचांग, शुभ मुहूर्त और राहुकाल

शनिवार के कभी ना खरीदे ये 7 चीजें 

नमक

शनिवार को नमक खरीदने से घर में दरिद्रता आती है। यह भी माना जाता है कि इससे व्यापर में घाटा, क़र्ज़, लोन, और शेयर मार्किट में लॉस हो सकता है।

सरसों का तेल

शनिवार को सरसों का तेल खरीदने से शनिदेव नाराज़ हो जाते हैं और इससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है। शनिवार को तेल खरीदने से किसी बड़ी बीमारी की चपेट में आने का खतरा रहता है।

कैंची

शनिवार के दिन कैंची खरीदने, उपयोग या गिफ्ट करने से बचना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि शनिवार को कैंची को हाथ लगाना भी वर्जित माना गया है। इससे घर में और दोस्तों के साथ लड़ाई होती है।

काला तिल

काले तिल का उपयोग शनिदेव के दान में किया जाता है लेकिन शनिवार को काला तिल खरीदना नहीं चाहिए। इससे इंसान की किस्मत के दरवाज़े बंद हो जाते हैं और उसे तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

झाड़ू

झाड़ू लगाने से नेगेटिव एनर्जी घर से बाहर जाती है और पॉजिटिव एनर्जी आती है। लेकिन भूल से भी शनिवार के दिन झाड़ू नहीं खरीदनी चाहिए। इससे घर में गरीबी आती है।

काले रंग के जूते

शनिवार को काले रंग के जूते ना खरीदने चाहिए और ना ही भेंट में लेना चाहिए क्‍योंकि इससे पहनने वाले को हर कार्य में असफलता मिलती है और नौकरी जाने का भी खतरा होता है।

अगर सामने वाले को आपकी इस एक चीज की नहीं है कद्र तो अकेले रहना ही है सर्वश्रेष्ठ

इंक

शनिवार को इंक खरीदने या इस्तेमाल करने को पढ़ाई और करियर के लिए अशुभ माना गया है। इससे पढाई में नुकसान होता है और परीक्षा में बुरा परिणाम देखने को भी मिल सकता है।

पढ़ें लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरें- 

Vastu Tips: वास्तु के अनुसार घर पर इस तरह रखें सही समान, हमेशा बनीं रहेगी सुख-शांति

Panchak 2021: महाशिवरात्रि के दिन पड़ रहा है पंचक, गुरुवार के दिन पड़ने के कारण बस न करें ये 5 काम

Mahashivratri 2021: महाशिवरात्रि के दिन ऐसे शिवलिंग का जलाभिषेक करने से मिलेगा हर दोषों से छुटकारा

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement