Friday, April 19, 2024
Advertisement

अगर सामने वाले को आपकी इस एक चीज की नहीं है कद्र तो अकेले रहना ही है सर्वश्रेष्ठ

खुशहाल जिंदगी के लिए आचार्य चाणक्य ने कई नीतियां बताई हैं। अगर आप भी अपनी जिंदगी में सुख और शांति चाहते हैं तो चाणक्य के इन सुविचारों को अपने जीवन में जरूर उतारिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: March 05, 2021 6:19 IST
Chanakya Niti-चाणक्य नीति- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti-चाणक्य नीति

आचार्य चाणक्य की नीतियां और विचार भले ही आपको थोड़े कठोर लगे लेकिन ये कठोरता ही जीवन की सच्चाई है। हम लोग भागदौड़ भरी जिंदगी में इन विचारों को भले ही नजरअंदाज कर दें लेकिन ये वचन जीवन की हर कसौटी पर आपकी मदद करेंगे। आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से आज हम एक और विचार का विश्लेषण करेंगे। आज का ये विचार दूसरों के रिश्तों का सम्मान करने पर आधारित है। 

'जिस व्यक्ति को आपके रिश्तों की कदर नहीं है उसके साथ खड़े होने से अच्छा है कि अकेले खड़ा रहना।' आचार्य चाणक्य

आचार्य चाणक्य के इस कथन का अर्थ है कि मनुष्य को ना केवल अपने बल्कि दूसरों के रिश्तों की भी कद्र करनी चाहिए। जो व्यक्ति ऐसा नहीं करता है उसका साथ देने से अच्छा है कि आप अकेले रहें। 

इन 3 बातों को जानने वाले मनुष्य पर कर सकते हैं आंख बंद करके भरोसा, कभी नहीं खाएंगे धोखा

असल जिंदगी में आपको हर तरह के स्वभाव वाले व्यक्ति मिलते हैं। ऐसे में कुछ ऐसे लोगों से भी मुलाकात होती है जो अपने रिश्तों की तो बहुत कद्र करते हैं लेकिन सामने वाले के रिश्तों को बिल्कुल काउंट नहीं करते। यानी कि उनके लिए सामने वाले के रिश्ते मिट्टी बराबर होते हैं। उनकी नजरों में सामने वाले के रिश्तों की कद्र शून्य होती है। हालांकि वो ये जरूर चाहते हैं कि उनके रिश्ते की कद्र हर कोई करें। 

दूसरों की इस एक चीज से प्रभावित होकर कभी ना करें ये काम, जीते जी खुद का कर लेंगे खात्मा

आचार्य चाणक्य का कहना है कि मनुष्य को अपने अलावा दूसरों के रिश्तों की भी कद्र करनी चाहिए। ऐसा करके ना केवल आप सामने वाले की नजरों में इज्जत पाते हैं बल्कि आपको सराहा भी जाता है। इसके साथ ही सामने वाला आपने अपनी बात भी कहता है। ये तो आपने कई लोगों से कहते सुना होगा कि कोई भी रिश्ता दोनों तरफ से चलता है। अगर आप सामने वाले के रिश्तों की कद्र नहीं करेंगे तो सामने वाला भी आपके रिश्तों की कद्र क्यों करेगा। इसी वजह से आचार्य चाणक्य ने कहा है कि जिस व्यक्ति को आपके रिश्तों की कदर नहीं है उसके साथ खड़े होने से अच्छा है कि अकेले खड़ा रहना।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement