शनिवार को इन चीजों को खरीदने से बचें वरना घर में आएगी दरिद्रता और बीमारी

शनिवार को शनिदेव का दिन माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार इस दिन कुछ चीजें खरीदने से बचना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 18, 2021 15:02 IST
Shani Upaay- India TV Hindi News
Image Source : ASTROSPEAKER Shani Upaay

शनिवार को शनिदेव का वार कहा जाता है। न्याय के देवता कहे जाने वाले शनिदेव की शुभ दृष्टि जहां जीवन को सुख समृद्धि से भरपूर बना देती है वहीं उनका क्रोध जीवन को कठिन कर देता। कई बार अनजाने में हम शनिदेव को क्रोधित कर बैठते हैं औऱ उसका कारण होता है शनिवार के दिन अनजाने में किए गए कुछ काम। शनिपुराण के अनुसार शनिवार के दिन शनि से संबंधित चीजों की खरीदारी से शनि रुष्ट हो जाते हैं और उनकी कोप दृष्टि जीवन में कठिनाइयां ला देती है। 

ज्योतिष के अनुसार आपको उन चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें शनिवार के दिन खरीद कर घर में नहीं लाना चाहिए। 

Vastu Tips: किचन में कभी खत्म न होने दें ये 4 चीजें, मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज

लोहे से बनी चीजें

शनि का सीधा संबंध लोहे से हैं। इसलिए आप कोशिश करें कि शनिवार के दिन लोहे से बनी चीजों को खरीद कर घर न लाएं। अगर शनिदेव को प्रसन्न करना है तो आप इस दिन लोहे से बनी चीजों को दान कीजिए, इससे शनिदेव की कृपा दृष्टि आप पर होगी। 

स्याही

काली या नीली, किसी भी प्रकार की स्याही को इस दिन खरीद कर घर नहीं लाना चाहिए। कहते हैं शनिवार को स्याही खरीद कर लाने से शनिदेव क्रोधित होते हैं और व्यक्ति के जीवन में अपयश आता है।

झाड़ू

शनिवार के दिन झाड़ू  भी खरीद कर नहीं लानी चाहिए। कोशिश करें कि आप किसी और दिन झाड़ू खरीद कर घर ले आएं। 

बिजली का सामान

इलेक्टॉनिक का सामान भी शनिवार को खरीद कर घर नहीं लाना चाहिए। इससे जीवन में दिक्कतें शुरू हो जाती हैं। 

तेल

शनिवार के दिन सरसो का तेल बिलकिल नहीं खरीदना चाहए। कहा जाता है कि इस दिन सरसों या अन्य कोई भी तेल खरीदने से घर के सदस्यों को बीमारियां घेरने लगती हैं।इस दिन तेल का दान करना चाहिए और शाम के वक्त शनिदेव पर सरसों का तेल अर्पित करना चाहिए। 

काला नमक

नमक नमक भी शनिवार के दिन नहीं खरीदना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि शनिवार के दिन नमक खरीदने से व्यक्ति पर कर्ज बढ़ता है और बीमारियां घर के सदस्यों को घेर लेती हैं।

चमड़े के जूते

चमड़े के या काले रंग के जूते भी शनिवार को खरीदने से बचना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने पर जरूरी काम में असफलता मिलने की आशंकाएं बढ़ जाती हैं।

कैंची

अगर घर के सदस्यों में आपसी कलह को रोकना है तो शनिवार के दिन कैंची नहीं खरीदनी चाहिए।

काला तिल 

काला तिल भी शनिवार को शनिदेव को अर्पित किया जाता है। इसलिए शनिवार के दिन काला तिल खरीदना शुभ नहीं कहा जाता है। मान्यता है कि शनिवार को काला  तिल खरीदने से सभी जरूरी कामकाज में रुकावट आनी शुरू हो जाती है।

Disclaimer: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इनकी पुष्टि नहीं करता है।

Latest Lifestyle News

navratri-2022