Friday, April 19, 2024
Advertisement

सोम प्रदोष व्रत: आज लग रहे है कई शुभ योग, राशिनुसार ये उपाय करने से बनेंगे हर बिगड़े हुआ काम

प्रदोष व्रत के दिन व्रत कर भगवान शंकर और माता पार्वती की पूजा अर्चना करने से व्यक्ति के सुख-सौभाग्य में बढ़ोतरी होती है और जीवन में वैभव प्राप्त होता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 06, 2020 10:08 IST
Lord shiva- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/KOENAMITRA Lord shiva

आज चैत्र शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि और सोमवार का दिन है। त्रयोदशी तिथि आज दोपहर 3 बजकर 52 मिनट तक रहेगी। उसके बाद चतुर्दशी तिथि लग जायेगी। आज रात 10 बजकर 57 मिनट तक वृद्धि योग रहेगा। वृद्धि योग में किए गए कार्य में सदैव वृद्धि ही होती है। इस योग में किए गए काम में कोई रुकावट भी नहीं आती है। साथ ही आज दोपहर 12 बजकर 16 मिनट से शुरू होकर अगले दिन की सुबह 9 बजकर 15 मिनट तक रवि योग भी रहेगा। किसी भी प्रकार का शुभ कार्य करने के लिए रवि योग बहुत ही उत्तम माना गया है। 

आज दोपहर 12 बजकर 16 मिनट तक पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र रहेगा। नक्षत्रों की श्रेणी में पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र ग्यारहवां नक्षत्र है। पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र के स्वामी शुक्राचार्य हैं और इसकी राशि सिंह है।  आज प्रदोष व्रत भी है । सप्ताह के सातों दिनों में से जिस दिन प्रदोष व्रत पड़ता है, उसी के नाम पर प्रदोष का नामकरण किया जाता है । आज सोमवार का दिन है । लिहाजा आज सोम प्रदोष व्रत किया जायेगा । प्रदोष व्रत के दिन व्रत कर भगवान शंकर और माता पार्वती की पूजा अर्चना करने से व्यक्ति के सुख-सौभाग्य में बढ़ोतरी होती है और जीवन में वैभव प्राप्त होता है। साथ ही किसी भी प्रदोष व्रत में प्रदोष काल का बहुत महत्व होता है। रात्रि के प्रथम प्रहर, यानी शाम के समय सूर्यास्त के बाद के समय को प्रदोष काल कहते हैं। त्रयोदशी की रात के पहले प्रहर में जो व्यक्ति किसी भेंट के साथ शिव प्रतिमा के दर्शन करता है- वह शुभ फलों को प्राप्त करता है। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से आज कौन से उपाय करना होगा शुभ।

मेष  राशि 

अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिये और एक बेहतर जीवन के लिये आज के दिन सुबह स्नान आदि रोजमर्रा के कार्यों से निवृत्त होकर अपने घर पर ही भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा अर्चना करें और व्रत पूरा करने का संकल्प लें। साथ ही भगवान से अपने अच्छे स्वास्थ्य और बेहतर जीवन के लिये प्रार्थना करें । आज के दिन ऐसा करने से सेहत अच्छी बनी रहेगी और आपका जीवन भी बेहतर होगा।  वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय मेष राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

वास्तु टिप्स: सोते समय बेड के सिरहाने रखें सेंधा नमक, मिलेगी हर रोग से मुक्ति

वृष राशि 
अपनी धन-सम्पत्ति में वृद्धि के लिये और अपनी घर की तिजोरियों को हमेशा भरा रखने के लिये आज सोम प्रदोष के दिन सवा किलो साबुत चावल लें और उनमें से कुछ चावल घर पर ही भगवान शिव को चढ़ाएं और बाकी चावलों को दान देने का संकल्प लेकर रख ले और जब कोरोना की परिस्थितियाँ पूरी तरह से कंट्रोल हो जाये तब किसी जरूरतमंद को दे दें । आज के दिन ऐसा करने से आपके धन के भंडार हमेशा भरे रहेंगे। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय वृष राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

राशिफल 5 अप्रैल: कन्या राशि के सितारे बुलंदी पर, जानें अन्य राशियों का हाल

मिथुन  राशि 
अपने घर के सदस्यों की खुशहाली के लिये और उनकी तरक्की के लिये आज शाम के समय प्रदोष काल में स्नान करके साफ कपड़े पहनकर भगवान शिव और माता पार्वती की धूप-दीप आदि से पूजा करें और घर में खुशहाली के लिए प्रार्थना करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके परिवार की खुशहाली हमेशा बनी रहेगी। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय मिथुन राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

कर्क राशि 
मानसिक रूप से शांति प्राप्त करने के लिये और अपने अन्दर पॉजिटिव ऊर्जा की बढ़ोतरी के लिये आज के दिन सुबह के समय भगवान शिव की मूर्ति या तस्वीर के आगे आसन बिछाकर बैठ जायें । मूर्ति स्थापना और आसन बिछाते समय इस बात का ध्यान रखें कि आसन पर बैठते समय आपका मुंह पूर्व दिशा की तरफ होना चाहिए और भगवान की प्रतिमा ठीक आपके सामने होनी चाहिए । इस तरह सब अच्छे से व्यवस्थित होने के बाद केवल “ऊँ” शब्द का तेज आवाज़ में गहरी सांस लेकर कम से कम 11 बार उच्चारण करें । आज के दिन ऐसा करने से आपको मानसिक रूप से शांति मिलेगी और आपके अंदर पॉजिटिव ऊर्जा की बढ़ोतरी भी होगी।  वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय कर्क राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

सिंह राशि 
आपको या आपके परिवार के किसी भी सदस्य को कोई पुरानी स्वस्थ समस्या है और आप उससे जल्द से जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आज शाम के समय घर में किसी एकांत जगह पर आसन बिछाकर बैठ जायें और महामृत्युंजय मंत्र का 11 जाप करें । मंत्र है-
ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्।
उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्॥

मंत्र जाप करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपके सामने कोई न आए और जाप के बाद सबसे पहले भगवान शिव के दर्शन करने चाहिए । आज के दिन ये उपाय करने से आप अपने परिवार के सदस्य को किसी पुरानी स्वस्थ संबंधी समस्या से जल्द से जल्द छुटकारा मिलेगा। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय सिंह राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

कन्या राशि 
समाज में अपना प्रभाव और अपना रूतबा कायम करने के लिये, साथ ही राजा के समान जीवन जीने के लिये आज के दिन बालू, राख, गुड़ और मक्खन मिलाकर शिवलिंग बनाएं और उसका विधि-विधान से पूजन करें और बाद में कोरोना परिस्थितियाँ ठीक हो जाने पर उस बालू, राख से बनी शिवलिंग को शिव मन्दिर में जाकर रख आयें । आज के दिन ऐसा करने से आप समाज में अपना प्रभाव और रूतबा कायम कर सकते हैं। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय कन्या राशि वालों के लिये विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

तुला राशि 
शत्रुओं को परास्त करने के लिये या किसी मुकदमे में जीत हासिल करने के लिये आज के दिन घर पर ही भगवान शिव जी को ‘ऊँ नमः शिवाय’ बोलते हुए धतूरा चढ़ाएं । आज के दिन ऐसा करने से आपको शत्रुओं पर विजय मिलेगी और मुकदमे में जीत भी हासिल होगी। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय तुला राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

वृश्चिक राशि 
अपना मनचाहा जीवनसाथी पाना के लिये है या आपकी पहले से शादी हो चुकी है तो उसमें प्यार को बरकरार रखने के लिये आज के दिन दूध में थोड़ा-सा केसर और कुछ फूल डालकर भगवान शंकर को चढ़ाएं । आज के दिन ऐसा करने से आपको मनचाहा जीवनसाथी मिलेगा साथ ही दाम्पत्य जीवन में प्यार बना रहेगा। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय वृश्चिक राशि वालों के लिए विशेष लाभदायक है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

धनु राशि 
आपके घर की सुख-समृद्धि को किसी की नजर ना लगे, इसके लिये आज के दिन हाथ में जौ का आटा लेकर भगवान शंकर के चरणों में स्पर्श कराकर, बाद में उस जौ के आटे की रोटियां बना लें और बाद में जब कोरोना का प्रभाव बिल्कुल ख़त्म हो जाये, तो इस रोटी को किसी गाय के बछड़े या बैल को खिला दें । आज के दिन ऐसा करनेसे आपके घर की सुख-समृद्धि को किसी की नजर नहीं लगेगी। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय धनु राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

मकर राशि 
अपने किसी महत्वपूर्ण काम में सफलता पाने के लिये या अपनी संतान की तरक्की के लिए। आज के दिन बेल पत्र से भगवान शंकर का पूजन करें और बेल पत्र चढ़ाते समय “ऊँ नमः शिवाय” मंत्र का जाप जरूर करें । आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने सभी काम में सफलता प्राप्त होगी साथ ही आपकी संतान की तरक्की तय होगी। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय मकर राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

कुंभ राशि 
अपने बिजनेस की बढ़ोतरी के लिये आज के दिन रंगोली वाले पांच अलग-अलग रंग लें और शाम के समय उन रंगों से एक छोटी-सी गोल आकृति में रंगोली बनाएं और इस रंगोली के बींचो-बीच घी का दीपक जलाएं और अपने बिजनेस कीबढ़ोतरी के लिये भगवान से प्रार्थना करें । आज के दिन ऐसा करने से आपके बिजनेस में आ रही समस्याओं अंत होगा और बिजनेस में बढ़ोतरी भी होगी। वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय कुंभ राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी
राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं। 

मीन राशि 
आपको हर समय किसी न किसी चीज़ का भय बना रहता है, तो इसके लिये आज शाम के समय शिव जी के आगे दीपक जलाकर, आसन बिछाकर पश्चिम दिशाकी ओर मुंह करके बैठना चाहिए और संभव हो तो रुद्राक्ष या चंदन की माला से “ऊँ नमः शिवाय” मंत्र का जाप करें । अगर आपके पास रुद्राक्ष या चन्दन की माला उपलब्ध नहीं है तो करमाला पर गिनकर 108 बार मंत्र का जाप कर लें । आज के दिन ऐसा करने से आपको कभी किसी चीज़ का भय नहीं होगा और स्वयं के अंदर एक नयी ऊर्जा महसूस करेंगे । वैसे तो आज की ग्रह-नक्षत्र स्थिति के अनुसार ये उपाय मीन राशि वालों के लिये विशेष है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement