1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Surya Grahan 2021: सूर्य ग्रहण पर 148 साल बाद बन रहा है खास संयोग, जानें कहां-कहां दिखेगा ग्रहण

Surya Grahan 2021: सूर्य ग्रहण पर 148 साल बाद बन रहा है खास संयोग, जानें कहां-कहां दिखेगा ग्रहण

10 जून को साल 2021 का पहला सूर्य ग्रहण लग रहा है। जानिए सूर्य ग्रहण कितने बजे से कितने बजे तक लगेगा, साथ ही जानिए कि ये कहां कहां पर देखा जा सकता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 10, 2021 9:52 IST
Surya Grahan - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ KATREUTER Surya Grahan 

10 जून का दिन बेहद खास होने वाला है। इस दिन आकाश में एक ऐसी खगोलीय घटना होने वाली है जिस पर सभी की नजरें टिकी हैं। ये खगोलीय घटना साल का पहला सूर्य ग्रहण है। ये सूर्य ग्रहण वलयाकार रूप में दिखाई देगा। खास बात है कि साल के पहले सूर्य ग्रहण को भारत के कुछ हिस्सों में ही देखा जा सकता है। जानिए 10 जून को लगने वाला साल का पहला सूर्य ग्रहण कितने बजे से कितने बजे तक लगेगा, साथ ही जानिए कि ये कहां कहां पर देखा जा सकता है।

148 साल बाद बन रहा अद्भुत संयोग

साल 2021 का पहला सूर्य ग्रहण कई मायनों में खास है। तिथि काल गणना के अनुसार 148 साल बाद ऐसा मौका है कि शनि जयंती के दिन सूर्य ग्रहण लग रहा है। 10 जून को सूर्य ग्रहण है और इसी दिन शनि जयंती भी है। 

Surya Grahan

Image Source : INSTAGRAM/SABRINASGARDENWITCHERY
Surya Grahan

जानें कहां कहां दिखेगा सूर्यग्रहण

नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) के मुताबिक साल 2021 का पहला सूर्य ग्रहण 'रिंग ऑफ फॉयर' के रूप में दिखाई देगा। नासा के मुताबिक कनाडा, ग्रीनलैंड और रूस के कई हिस्सों में इस ग्रहण को देखा जा सकता है। इसके साथ ही न्यूयॉर्क, वाशिंगटन डीसी, लंदन और टोरंटो जैसे देशों में आंशिक ग्रहण दिखाई देगा। ये ग्रहण 10 जून को दोपहर 1 बजकर 42 मिनट से शुरू होगा। जिसकी समाप्ति शाम 6 बजकर 41 मिनट पर होगी।

भारत में कहां दिखेगा सूर्य ग्रहण
भारत में सूर्य ग्रहण हर जगह दिखाई नहीं देगा। लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में ही ग्रहण दिखाई देगा। 

कब लगता है सूर्यग्रहण
अक्सर कई लोगों के मन में सवाल उठता है कि आखिर सूर्य ग्रहण कब लगता है। दरअसल, जब सूर्य और पृथ्वी के बीच में चंद्रमा आ जाता है तो चंद्रमा की छाया से सूर्य कुछ देर के लिए ढक जाता है। इसी घटना को सूर्य ग्रहण कहते हैं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X