1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. धूमधाम से मनाया जा रहा है मकर संक्रांति का त्यौहार, बड़ी संख्या में गंगा स्नान करने पहुंचे श्रद्धालु

धूमधाम से मनाया जा रहा है मकर संक्रांति का त्यौहार, बड़ी संख्या में गंगा स्नान करने पहुंचे श्रद्धालु

मकर संक्रांति का महापर्व आज देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा है। सुबह लोगों ने स्नान और दान करके इस दिन की शुरुआत की। 

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: January 15, 2020 14:40 IST
देशभर में मकर...- India TV Hindi
Image Source : गूगल देशभर में मकर संक्रांति की धूम

मकर संक्रांति का महापर्व आज देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा है। सुबह लोगों ने स्नान और दान करके इस दिन की शुरुआत की। इस मौके पर देशभर में श्रद्धालु गंगा स्नान करने पहुंचे। पटना, इलाहाबाद, बनारस हर जगह श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। लोगों ने गंगा स्नान करने के बाद भगवान की पूजा की और तिल से बनी मिठाईयों का दान किया। बुधवार को सुबह सूर्योदय के साथ ही संक्रांति का पर्व शुरू हो गया था। इस दिन तिल से बनी मिठाईयों और खिचड़ी का दान करना शुभ माना जाता है।

लोग अपने घरों में तिल और गुड़ के पकवान बनाते हैं साथ ही खाने में खिचड़ी बनती है। आज के बाद सभी मांगलिक कार्य शुरू हो जाएंगे। इस दिन भगवान सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करते हैं। बुधवार को भगवान सूर्य ने सुबह 7 बजकर 52 मिनट पर मकर राशि में प्रवेश किया है।

इस मौके पर सभी श्रद्धालु गंगा या फिर अन्य नदियों में स्नान के लिए पहुंचे और ब्राह्मणों को दान भी किया। कड़ाके की ठंड होने के बाद भी लोग सुबह सुबह घाट पर स्नान के लिए पहुंच गए। हर जगह भक्तों का तांता लगा रहा।

मकर संक्रांति के मौके पर विभिन्न राज्यों में लोगों ने पतंगबाजी भी की।

कोरोना से जंग : Full Coverage

Related Video
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X