1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. जिंदगीभर ध्यान रखें बस ये 3 बातें, कभी भी नहीं आएगा आपका बुरा वक्त

जिंदगीभर ध्यान रखें बस ये 3 बातें, कभी भी नहीं आएगा आपका बुरा वक्त

आचार्य चाणक्य ने कई गूढ़ बाते बताई है। जिनका अनुसरण करने से आपको हर जगह सफलता मिलती है। कई बार हम ऐसे काम कर देते है जो कि हमे तुरंत नहीं लेकिन बाद में जरूर नुकसान पहुंचाते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 24, 2021 14:34 IST
जिंदगीभर ध्यान रखेंगे ये 3 बातें तो नहीं आएगा बुरा वक्त- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV जिंदगीभर ध्यान रखेंगे ये 3 बातें तो नहीं आएगा बुरा वक्त

आचार्य चाणक्य ने अर्थशास्त्र के संबंध पर काफी कुछ लिखा है लेकिन उन्होंने हमारी जीवनशैली और व्यवहार समेत तमाम गुणों के बारे में भी ऐसी ही कुछ बातें साझा की है जिनका पालन कर आप अजीवन खुश रह सकते हैं।

आचार्य चाणक्य ने कई गूढ़ बाते बताई है। जिनका अनुसरण करने से आपको हर जगह सफलता मिलती है। कई बार हम ऐसे काम कर देते है जो कि हमे तुरंत नहीं लेकिन बाद में जरूर नुकसान पहुंचाते हैं। इसी तरह आचार्य चाणक्य ने इन तीन स्थितियों के बारे में बताया है जो किसी भी पुरुष को आभास करा देती हैं कि इस समय उसकी किस्मत खराब है।

किसी के ऊपर निर्भर हो जाना

अगर आप इस स्थिति में हैं कि आपको किसी दूसरे पर आश्रित होना पड़ रहा है आप उसी के दिए खाने को खाने पर मजबूर हैं और वो आपको अपने अधीन यानी गुलाम बनाकर रखता है तो मान लेना चाहिए कि आपकी किस्मत काफी ज्यादा खराब है। क्योंकि ऐसा माना जाता है कि जब आप हर काम के लिए किसी दूसरे पर आश्रित रहते हैं तो न तो आप आजादी का अनुभव ले पाने योग्य होते हैं और न ही आप अपनी तरक्की के द्वार खोल पाते हैं। इसलिए कोशिश यही करनी चाहिए कि आपको कुछ ऐसा न करना पड़ जाए या आपसे बलवश कुछ ऐसा न हो जाए कि आपको किसी के अधीन रहना पड़े।

बच्चों का पालन-पोषण करते वक्त माता पिता इन 3 चीजों का रखें ध्यान, तभी होंगे सफल

आपका धन शत्रु के पास जाना
अगर आपका धन आपसे शत्रु के पास चला जाए तो भी आपको अपनी किस्मत खराब मान लेनी चाहिए क्योंकि आपका शत्रु अगर आपके ही धन का इस्तेमाल आपके खिलाफ करने के बारे में सोचने लगा तो आपके लिए इससे बुरा कुछ और हो ही नहीं सकता। ऐसी स्थिति आने पर आपके पास धन का अभाव तो होगा ही साथ ही आपका शुत्र आपके साथ ज्यादा ताकतवर हो जााएगा। 

बुढ़ापे में पत्नी की मौत हो जाना
अगर किसी की पत्नी जवानी में मरे तो वह दूसरा विवाह कर सकता है लेकिन अगर अधिक उम्र में यानी बुढ़ापे के दौरान उसकी पत्नी की मौत हो यह व्यक्ति का दुर्भाग्य माना जाता है। क्योंकि बुढ़ापे में आपको सबसे ज्यादा जरूरत अपने जीवनसाथी की ही होती है। अगर ऐसी स्थिति में उसका साथ ही छूट जाए तो जीवनयापन काफी मुश्किल होता है और यह आपकी किस्मत के लिए खराब संकेत माना जाता है।

ये काम करके दुश्मनों को दें ऐसी सजा, सात जन्मों तक रहेगी याद

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020  कवरेज
X