1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. बुधवार के दिन भगवान गणेश को चढ़ाएं इस तरह नारियल, बिजनेस में होगी तेजी से बढ़ोत्तरी

बुधवार के दिन भगवान गणेश को चढ़ाएं इस तरह नारियल, बिजनेस में होगी तेजी से बढ़ोत्तरी

फाल्गुन शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि वैनायकी श्री गणेश चतुर्थी व्रत पड़ रहा है। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए वैनायकी श्री गणेश चतुर्थी के दिन किये जाने वाले उपायों।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 16, 2021 13:57 IST
बुधवार के दिन भगवान गणेश को चढ़ाएं इस तरह नारियल, बिजनेस में होगी तेजी से बढ़ोत्तरी- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/UTSAV_AAPLA बुधवार के दिन भगवान गणेश को चढ़ाएं इस तरह नारियल, बिजनेस में होगी तेजी से बढ़ोत्तरी

फाल्गुन शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि वैनायकी श्री गणेश चतुर्थी व्रत पड़ रहा है। इस दिन विशेष रूप से भगवान गणेश की पूजा-अर्चना की जाती है। चतुर्थी तिथि को गणेश जी की उपासना शीघ्र फलदायी मानी गयी है और आज के दिन गणेश जी के निमित्त व्रत करने से व्यक्ति की समस्त इच्छाओं की पूर्ति होती है | साथ ही हर तरह के संकटों से छुटकारा मिलता है, ज्ञान की प्राप्ति होती है और धन- संपत्ति में भी बढ़ोतरी होती है और जीवन में चल रही हर तरह की परेशानियों से छुटकारा भी मिलता है। 

वैनायकी श्री गणेश चतुर्थी के दिन  सुबह 8 बजकर 59 मिनट से शुरू होकर गुरुवार सुबह 9 बजकर 26 मिनट तक वैधृति योग रहेगा। इसके साथ ही सुबह 7 बजकर 33 मिनट से शुरू होकर गुरुवार सुबह 10 बजकर 35 मिनट तक भरणी नक्षत्र रहेगा। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए वैनायकी श्री गणेश चतुर्थी के दिन किये जाने वाले उपायों। 

Vinayak Ganesh Chaturthi 2021: 17 मार्च को विनायक गणेश चतुर्थी व्रत, जानिए शुभ मुहूर्त, मंत्र और पूजा विधि

  • अगर आप अपने किसी विशेष काम में लाभ की प्राप्ति करना चाहते हैं, तो आज एक कच्चा नारियल लेकर, उस पर रोली से तिलक करके भगवान गणेश के चरणों में लगाकर तोड़ दें और उसका प्रसाद छोटे बच्चों में बांट दें | साथ ही स्वयं भी प्रसाद ग्रहण करें।
  • अगर आप अपने जीवन में खुशहाली के नये रास्तों को खोलना चाहते हैं, तो आज गणेश भगवान की पूजा के समय एक लाल रंग का कलावा या मौली लेकर उनके चरणों में रख दें | जब पूजा समाप्त हो जाये, तो उस कलावे में सात गांठें बांधकर, उस पर ऊँ गं गणपतये नमः; मंत्र का 21 बार जप करके, उस कलावे को अपने पास रख लें। 
  • अगर आप अपने आर्थिक पक्ष को पहले की अपेक्षा और ज्यादा मजबूत करना चाहते हैं, तो आज पान बनाने वाले के यहां से एक साफ-सुथरा पान का पत्ता खरीदकर लाएं और उस पर हल्दी से स्वास्तिक का चिन्ह बनाकर गणेश जी के चरणों में अर्पित करें। 
  • अगर आप अपने बिजेनस संबंधी हर कार्य की सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आज संकटनाशन गणेश स्त्रोत में दिये गये भगवान के इस मंत्र का जाप करें। मंत्र इस प्रकार है-

प्रणम्यं शिरसा देव गौरीपुत्रं विनायकम।

भक्तावासं: स्मरैनित्यंमायु:कामार्थसिद्धये।

Garuda Purana: स्त्री हो या पुरुष कभी भी इन 4 लोगों पर न करें भरोसा, हो सकता है आपके लिए जानलेवा

  • अगर आप अपनी सफलताओं का लंबे समय तक फायदा उठाना चाहते हैं, तो आज 11 सफेद कौड़ियां लेकर, उन्हें हल्दी से रंगकर गणेश पूजा के समय मंदिर में रख दें। पूजा समाप्त होने के बाद उन कौड़ियों को एक पीले रंग के कपड़े में बांधकर अपने घर के मंदिर में ही रखा रहने दें।
  • अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन को भरपूर सुख से भर देना चाहते हैं, तो आज भगवान गणेश की विधि-पूर्वक पूजा कीजिये और उनके सामने एक पान के पत्ते पर, सुपारी का जोड़ा रखकर चढ़ाएं।
  • अगर आपको नौकरी मिलने में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है या किसी कारणवश आपका इंटरव्यू क्लीयर नहीं हो पा रहा है, तो आज भगवान को लाल रंग के पुष्प अर्पित करें | साथ ही गणेश जी के मंत्र का 11 बार जप करें | मंत्र इस प्रकार है - श्री गणेशाय नमः
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X