Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Basant Panchami 2022: बसंत पंचमी पर करें ये उपाय, बुद्धि और विद्या की होगी बढ़ोत्तरी

माघ माह में शुक्ल पक्ष की पंचमी को मां की पूजा उपासना की जाती है। जानिए बसंत पंचमी के दिन कौन-कौन से उपाय करना होगा शुभ।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 04, 2022 17:12 IST
Basant Panchami 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Basant Panchami 2022

Highlights

  • बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा करने का विधान
  • बसंत पंचमी के दिन करें ये उपाय

माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी के रूप में मनाया जाता है। इस दिन विद्या और कला की देवी मां सरस्वती की पूजा की जाती है। बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा छात्रों को जरूर करनी चाहिए। 

मान्यता है कि बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा करने से विद्या संबंधी हर समस्या दूर हो जाती है। इसके साथ ही सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए बसंत पंचमी के दिन कौन-कौन से उपाय करना होगा शुभ। 

Basant Panchami 2022: बसंत पंचमी के दिन बिल्कुल भी न करें ये काम, मां सरस्वती हो जाएगी नाराज

  • अगर आप जल्द ही किसी लेखन प्रतियोगिता में भाग लेने वाले हैं या कोई प्रतियोगी परीक्षा देने वाले हैं तो इस दिन आपको एक कलम लेकर उस पर हल्दी, चावल का टीका लगाकर कलम की पूजा करनी चाहिए और बाद में उसी कलम से पेपर लिखना चाहिए ।
  • अगर आपको उच्चतम शिक्षा लेने में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है तो आपको मां सरस्वती के इस मंत्र का एक माला यानि 108 बार जप करना चाहिए । मंत्र है- 'ऊं ऐं ह्रीं श्रीं क्लीं सरस्वत्यै नमः।' मंत्र जप के साथ ही आपको विद्या यंत्र भी धारण करना चाहिए। 
  • अगर आप किसी व्यक्ति को अपने प्यार के वश में करना चाहते हैं तो आपको उस व्यक्ति का ध्यान करते हुए कामदेव के इस वशीकरण मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए । मंत्र है- 'ऊं नमः काम-देवाय। सकल जन सर्वजनान् मम् दर्शने उत्कण्ठितं कुरु कुरु, दक्ष इक्षु धर कुसुम-वाणेन हन हन स्वाहा।'

Basant Panchami 2022: बसंत पंचमी कब है? जानिए शुभ मुहूर्त, मंत्र और पूजा विधि

  • अगर आपका जीवनसाथी आपसे रूठा हुआ है तो उसे मनाने के लिये आपको एक सफेद कोरे कागज पर सिन्दूर से ‘क्लीं’ लिखकर, उसे मोड़कर अपने जीवनसाथी के कपड़ों की अलमारी में रख दें।
  • अगर आप बहुत समय से एक अच्छे पति या एक अच्छी पत्नी की तलाश में हैं  तो आपको कामदेव के एकाक्षर मंत्र ‘क्लीं’ के साथ दही से मिश्रित धान के लावे से हवन करना चाहिए।
  • अगर आपका बच्चा अभी छोटा है और वो स्कूल जाता है और आप चाहते हैं कि वो आगे चलकर एक अच्छा वक्ता बने और लोग उसकी बातों से प्रभावित हो तो ऐसे में बसंत पंचमी के दिन आपको अनार की कलम को या संभव हो तो सोने की सलाई को शहद में डुबोकर बच्चे की जीभ पर मां सरस्वती का ध्यान करते हुए 'ऐं' लिखना चाहिए।
  • अगर आप किसी को अपनी तरफ आकर्षित करना चाहते हैं किसी को अपने ऊपर मोहित करना चाहते हैं तो आपको हाथ में पीले फूल लेकर उस व्यक्ति के चेहरे का आभास करना चाहिए और कामदेव के इस विशेष मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए । मंत्र है- “ऊं नमो भगवते कामदेवाय, यस्य यस्य दृश्यो भवामि, यश्च यश्च मम मुखम पछ्यति तत मोहयतु स्वाहा। ' इस मंत्र जप के बाद उन फूलों को होली तक संभालकर अपने पास रखें। उसके बाद बहते जल में प्रवाहित कर दें।
  • अगर आप अपने वैवाहिक जीवन में नई उमंगों की बयार को बहाल करना चाहते हैं तो आपको पीले रंग के कपड़े पहनकर कामदेव के इस मंत्र का एक माला, यानी 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र है-‘ऊं कामदेवाय: विदमहे पुष्पबाणाय धीमहि तन्नो अनंग: प्रचोदयात।’
  • अगर आप संगीतकार, गायक या संगीत की किसी अन्य विधा से संबंध रखते हैं और जीवन में खूब आगे बढ़ना चाहते हैं तो आपको स्नान आदि के बाद देवी सरस्वती की विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए और देवी मां को पीले रंग की मिठाई का भोग लगाकर उनका आशीर्वाद लेना चाहिए । साथ ही उनके मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- 'ऊं ऐं ह्रीं श्रीं क्लीं सरस्वत्यै नमः।'
  • अगर आप अपने दाम्पत्य संबंधों में प्यार बरकरार रखना चाहते हैं तो आपको भगवति रति और कामेदव की पूजा करनी चाहिए और उन्हें पुष्प अर्पित करने चाहिए।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement