Sunday, May 05, 2024
Advertisement

नौकरी औऱ बिजनेस की परेशानियों को छूमंतर कर देगा पान का पत्ता, ऐसे करें उपाय

पान का पत्ता  पूजा पाठ में इस्तेमाल किया जाता है। इसके उपयोग से जिंदगी की कई परेशानियों को दूर करने के योग बन सकते हैं। 

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 07, 2022 16:54 IST
paan ka patta- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@BEETALPOINTFR paan ka patta

पान सिर्फ खाने के ही काम नहीं आता। औषधियों के साथ साथ हिंदू धर्म में पूजा-पाठ के लिए पान के पत्तों का विशेष महत्व कहा गया है।  आपने देखा होगा, हर पूजा पाठ में भगवान को पान के पत्ते अर्पित किए जाते हैं। ईश्वर का का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए उन्हें चढ़ाई गई चीजों में पान का पत्ता भी काफी महत्व रखता है।

ज्योतिष में यूं भी पान के पत्ते को दैवीय पत्ता माना गया है जिसके प्रयोग से घर परिवार में सुख शांति आती है और सौभाग्य में वृद्धि होती है। ज्योतिष में पान को जिंदगी की आर्थिक और निजी परेशानियों को दूर करने में मददगार बताया गया है और इसीलिए पान के पत्तों के आसान से उपाय कई बार कारगर साबित हो जाते हैं।

चलिए जानते हैं पवित्र पान के पत्ते के कुछ आसान से उपाय जिनके जरिए आपके जीवन की परेशानियां मिटने के योग बन सकते हैं और जिंदगी में सकारात्मकता और सुख शांति आ सकती है।

  • अगर बनते काम रुक जाते हैं और कई कोशिशों के बावजूद काम नहीं बन पाता तो हर संडे यानी रविवार को पान का एक पत्ता लेकर घर से बाहर निकलिए। जब घर से बाहर कदम निकाले तो जेब में पान का पत्ता रख लें। इससे रुके हुए काम धीरे धीरे बनने के योग बनने लगते हैं। 
  • कोई बड़ा  काम जो आपसे नहीं हो पा रहा है, उसे पूरा करने के लिए मंगलवार या शनिवार के दिन हनुमान जी को मीठे पान का बीड़ा चढ़ाए। इसका तात्पर्य होगा कि अब आपके उस बड़े काम को पूरा करने का बीड़ा हनुमान जी लेंगे। 
  • बिजनेस या नौकरी में परेशानी होने पर शनिवार के दिन  5 पीपल के पत्ते और 8 पान के साबूत डंडीदार पत्ते लेकर उन्हें एक ही धागे में पिरो दें और बंदनवार की तरह दुकान में पूर्व दिशा की ओर बांध दें। हर शनिवार ये काम करें और पुराने पत्तों को किसी नदी बहते जल में प्रवाहित कर दें। इससे नौकरी और बिजनेस की दिक्कतें खत्म होने लगती हैं।
  • हर शुक्रवार को पान के पत्ते पर गुलाब की पंखुड़ियां रखकर इसे मां लक्ष्मी को अर्पित कीजिए। इससे घर में आर्थिक उन्नति के द्वार खुल जाते हैं। 
  • अगर घर में हर वक्त लड़ाई झगड़ा और कलह का माहौल रहता है तो हर शाम पान के पत्ते पर कपूर रखकर जलाकर पूरे घर में घुमाएं और ईष्ट देव से सुख शांति की कामना करें। इससे घर में सुख शांति होगी और सकारात्मकता बढ़ेगी।

डिस्क्लेमर - ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं और लोकोक्तियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement