Chaitra Navratri 2022: सुख-समृद्धि में वृद्धि और जीवन में सफलता पाने के लिए महाष्टमी के दिन करें ये खास उपाय

महाष्टमी के दिन ये उपाय करने से आपकी सारी परेशानी दूर हो सकती है। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से किन उपायों को करना होगा शुभ।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 08, 2022 19:40 IST
Chaitra Navratri 2022- India TV Hindi News
Image Source : FREEPIK Chaitra Navratri 2022

Highlights

  • मां का प्रिय फूल रात की रानी है।
  • राहु संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए महागौरी की पूजा करनी चाहिए।

9 अप्रैल को चैत्र शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि और शनिवार का दिन है। अष्टमी तिथि 9 अप्रैल को देर रात 1 बजकर 23 मिनट तक रहेगी। उसके बाद नवमी तिथि लग जाएगी। 9 अप्रैल को चैत्र नवरात्र का आठवां दिन है।  नवरात्र के आठवें दिन को महाष्टमी के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन मां दुर्गा की आठवीं शक्ति माता महागौरी की उपासना की जायेगी। इनका रंग पूर्णतः गोरा होने के कारण ही इन्हें महागौरी या श्वेताम्बरधरा भी कहा जाता है। इनके रंग की उपमा शंख, चन्द्र देव और कन्द के फूल से की जाती है। मां शैलपुत्री की तरह इनका वाहन भी बैल है।  इसलिए इन्हें भी वृषारूढ़ा कहा जाता है। 

इनका ऊपरी दाहिना हाथ अभय मुद्रा में रहता है और निचले हाथ में त्रिशूल है। ऊपर वाले बाएं हाथ में डमरू जबकि नीचे वाला हाथ शान्त मुद्रा में है। मां का प्रिय फूल रात की रानी है और राहु ग्रह पर इनका आधिपत्य रहता है। इसलिए राहु संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए महागौरी की पूजा करनी चाहिए। जो लोग अपने अन्न-धन और सुख-समृद्धि में वृद्धि करना चाहते हैं, उन्हें इस दिन महागौरी की उपासना जरूर करनी चाहिए। आइए जानते हैं आचार्य इंदु प्रकाश से महाष्टमी के दिन किन उपायों को करने से आपकी सारी परेशानी दूर हो सकती है। 

Budh Gochar: 8 अप्रैल को चमकेगी कर्क समेत इन राशियों की किस्मत, ग्रहों के राजकुमार बुध करेंगे मेष राशि में गोचर

  1. अखण्ड सौभाग्य और दाम्पत्य प्रेम बढ़ाने के लिए घर की मालकिन तुलसी का पौधा लाकर, अपने हाथ से सवा दो हांथ ऊंचाई पर लगाएं। इस तुलसी के पौधे के नीचे कृष्णपक्ष की अष्टमी से चतुर्दशी तक दीपक जरूर जलाएं। तुलसी जी को सिन्दूर चढ़ाएं और नित्य जल दें। यह उपाय करने से आपको अखण्ड सौभाग्य प्राप्त होगा और दाम्पत्य प्रेम बढ़ेगा। 
  2. लवमेट्स अपने रिश्ते को और मजबूत बनाना चाहते हैं तो आज दो जमुनिया रत्न लेकर उन्हें गंगाजल में डूबा दें और लगातार 11 शनिवार तक इस गंगा जल को घर में छिड़काव करें।  साथ ही माता के इस मन्त्र का जप करें। मंत्र है- 'विधेहि देवी कल्याणं विधेहि परमां श्रियम। रूपं देहि जयं देहि यशो देहि द्विषो जहि।'  ऐसा करने से लवमेट्स के रिश्ते में एक दूसरे पर विश्वास बढ़ेगा फलस्वरूप रिश्ते में मजबूती आएगी। 
  3. अगर आपके प्रेम विवाह में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है तो आज आपको देवी दुर्गा को इलायची का भोग लगाना चाहिए। साथ ही देवी के इस मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- 'सर्वमंगल मांगल्ये शिवे सर्वार्थसाधिके। शरण्ये त्रयम्बके गौरी नारायणी नमोस्तुते।'  ऐसा करने से आपके प्रेम विवाह में आ रही अड़चने समाप्त होगी। 
  4. अगर आप अपने बिजनेस में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, अपने बिजनेस को दूर-दराज तक फैलाना चाहते हैं तो आज आपको स्नान आदि के बाद दुर्गा मां की विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए, कपूर से उनकी आरती करनी चाहिए और उसके बाद हलवे और उबले हुये चने का भोग लगाना चाहिए। ऐसा करने से आपके बिजनेस में बढ़ोतरी होगी। 
  5. अगर आप सुंदर, स्वस्थ काया और परम सुख की प्राप्ति करना चाहते हैं तो आज आपको स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर देवी दुर्गा जी को प्रणाम करना चाहिए। साथ ही दुर्गा जी के इस मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए । मंत्र है- 'देहि सौभाग्य मारोग्यं देहि मे परमं सुखम् रूपं देहि जयं देहि यशो देहि द्विषों जहि।' ऐसा करने से आपको सुन्दर और सवस्थ काया की प्राप्ति होगी। 
  6.  अगर आपको किसी चीज का भय बना रहता है या आपको कोई नया काम शुरू करने से डर लगता है तो आज आपको देवी दुर्गा के मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- 'जय त्वं देवि चामुण्डे जय भूतार्ति हारिणी। जय सर्वगते देवि कालरात्रि नमोस्तु ते।'  ऐसा करने से आपके अन्दर से भय समाप्त होंगे। 
  7. अगर पिछले कुछ दिनों से स्वास्थ्य को लेकर आपको कुछ परेशानी झेलनी पड़ रही है तो आज आपको मां दुर्गा को किसी भी पांच फलों का भोग लगाना चाहिए। साथ ही इस मंत्र का 5 बार जप करना चाहिए । मंत्र है- 'ऊँ जयन्ती मंगला काली भद्रकाली कपालिनी, दुर्गा क्षमा शिवा धात्री स्वाहा स्वधा नमोस्तु ते।' ऐसा करने से आपको स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्यायों से छुटकारा मिलेगा। 
  8. अगर आप अपने बच्चों के करियर को बेहतर गति देना चाहते हैं, आप चाहते हैं कि आपके बच्चे खूब तरक्की करें तो आज आपको देवी दुर्गा के आगे घी का दीपक जलाना चाहिए और देवी जी के इस खास मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए।  मंत्र है- 'या देवी सर्व भूतेषु विद्या रूपेण संस्थिता। नमस्तस्यै, नमस्तस्यै, नमस्तस्यै नमो नमः।।' ऐसा करने से आपके बच्चों का करियर बेहतर बनेगा। 
  9. अगर आप चाहते हैं कि आपकी सारी परेशानियों का हल चुटकियों में निकल जाए और आपको खूब धन-धान्य की प्राप्ति हो, इसके लिये आज आपको देवी दुर्गा जी के सामने कपूर जलना चाहिए और साथ की इस मंत्र का 5 बार जप करना चाहिए । मंत्र है-  'सर्वा बाधा विनिर्मुक्तो धन धान्य सुतान्वितः। मनुष्यो मत्प्रसादेन भविष्यति न संशयः' ऐसा करने से आपके समस्याओं का हल जल्द ही निकलेगा। 
  10. अगर आपके परिवार में किसी प्रकार की परेशानी चल रही है, जिससे आपके घर की सुख-शांति गायब हो गई है तो इससे छुटकारा पाने के लिये आज आपको 2 कपूर और 12 लौंग लेकर एक गोबर के कंडे या उपले पर जलानी चाहिए।  ऐसा करने से आपके परिवार में आ रही किसी भी प्रकार की परेशानी समाप्त हो जायेगी। 

Navratri 2022: 9 अप्रैल को दुर्गा अष्टमी पर होगी मां महागौरी की पूजा, जानिए क्यों करते हैं इस दिन कन्या पूजा

 

 

Latest Lifestyle News

raju-srivastava