Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Chanakya Niti: हमसफर की तलाश करते वक्त परख लें ये 4 चीजें, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

आज के विचार में आचार्य चाणक्य ने बताया है कि हमसफर की तलाश करते वक्त किन बातों को ध्यान में रखें।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla
Published on: July 16, 2022 20:42 IST
indiatv- India TV Hindi
Chanakya Niti

Chanankya Niti: जब दो लोग साथ जुड़ते हैं। तब दो अलग-अलग जीवन एक होने लगता है। वहीं एक दूसरें का ख्याल रखते है। साथ ही अपने स्वार्थ से पहले अपने साथी की इच्छाओं को महत्व देते हैं। वहीं शादी का निर्णय हर इंसान की जिंदगी का अहम फैसला होता है। अच्छे जीवनसाथी का चुनाव करना एक अहम फैसला है, क्योंकि वो आपके सुख-दुख में भागीदार होता है। आचार्य चाणक्य ने भी कहा है कि अगर लाइफ पार्टनर सही नहीं हो तो जीवन बर्बाद हो जाता है। चालिए जानते हैं चाणक्य के अनुसार शादी से पहले जीवनसाथी को कैसे परखें। 

 

  1. चाणक्य कहते हैं कि लाइफ पार्टनर का चुनाव कभी भी शारीरिक सुंदरता देखकर नहीं करना चाहिए। जीवनसाथी अगर आपके सुख-दुख में साथ नहीं होगा तो सुंदरता का कोई मोल नहीं।
  2. आचार्य चाणक्य के अनुसार एक अच्छे संस्कार वाले व्यक्ति के जीवनसाथी बनने से आगे की पीढ़ियों पर भी सकारात्मक असर दिखाई देता हैं। एक सही पति या पत्नी विपत्ती के समय घर को संभाल सकते हैं। 
  3. चाणक्य के अनुसार धर्म-कर्म मनुष्य को मर्यादित बनाते हैं, सही मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करते हैं। इसलिए व्यक्ति के धार्मिक स्वभाव को जरूर परख लें। 
  4. चाणक्य के मुताबिक जीवनसाथी में धैर्य का गुण होना जरूरी है। क्योंकि धैर्यवान मनुष्य विपरित परिस्थितियों का भी डट कर सामना कर सकता है।  मुश्किल घड़ी में एक जीवनसाथी का साथ हर दुविधा को दूर कर देता है।

डिस्क्लेमर - ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं और लोकोक्तियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।

ये भी पढ़ें - 

Sawan Masik Shivratri 2022: शुभ मुहूर्त पर ये काम करने से प्रसन्न होंगे भगवान शिव, मिलेगा मनचाहा फल

Vastu Shastra : डाइनिंग एरिया में आइना लगाने से बदलेगी घर की किस्मत, जानिए इसका प्रभाव

Chanakya Niti: ये काम नहीं करने वाले व्यक्ति हो जाते है बर्बाद, वक्त रहते हो जाएं सतर्क

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement