Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Vastu Tips: कहीं आप भी तो नहीं रखते गलत दिशा में फ्रिज, इन बातों का रखें ध्‍यान

फ्रिज को ऐसे रखें कि यह देखने में भी अच्‍छा लगे, कमरे का डिजायन भी संतुलित रहे और वास्‍तु के नियमों के भी अनुरूप हो।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla
Published on: July 21, 2022 21:18 IST
freepik- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK फ्रिज

Vastu Shastra: आजकल घरों में फ्रिज होना सामान्य बात है। इसे एक महत्‍वपूर्ण वस्‍तुओं में गिना जाता है, लेकिन कई लोग फ्रिज को अपने हिसाब से रख देते है बिना किसी दिशा को देखें, लेकिन ऐसे करने से जीवन में काफी बुरा असर पड़ता है। वहीं इस बात का ध्‍यान रखना जरूरी है कि फ्रिज को ऐसे रखें कि यह देखने में भी अच्‍छा लगे, कमरे का डिजायन भी संतुलित रहे और वास्‍तु के नियमों के भी अनुरूप हो। ये सब तभी संभव है जब आप फ्रिज को रखने में इन बातों का ध्‍यान रखें। 

कोनों से दूरी 

फ्रिज को उत्‍तर-पूर्व दिशा में नहीं रखना चाहिए। फ्रिज दीवारों और कोनों से कम से कम एक फीट की दूरी पर भी होना चाहिए। अगर आप फ्रिज को रखने में इस बात का ध्‍यान नहीं रखेंगे तो बीमारियों के साथ-साथ धन की कमी का भी सामना करना पड़ सकता है।

माइक्रोवेब की दूरी 

फ्रिज को सदैव इस प्रकार से रखना चाहिए कि इसके ऊपर सीधी धूप न आए। अगर आप फ्रिज को किचन में रख रहे हैं तो ओवन और माइक्रोवेब से इसको दूरी पर रखे। 

पश्चिम दिशा में रखें

अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में परिवार के लोगों के बीच में संबंध मधुर बने रहें और सभी लोग सुख शांति से एक-दूसरे के साथ रहें तो आपको फ्रिज पश्चिम दिशा में रखना चाहिए।

इस दिशा में न रखें

वास्‍तु के अनुसार फ्रिज को रखने की सबसे अच्‍छी और शुभ दिशा मानी जाती है दक्षिण-पश्चिम दिशा। कभी भी अपने घर में फ्रिज को उत्‍तर और पूर्व दिशा में नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से आपके घर में माता लक्ष्‍मी अप्रसन्‍न होती हैं और धन का आगमन रुक जाता है। इसके साथ ही फ्रिज गलती से भी दीवार से सटाकर न रखें।

Vastu Shastra: भूलकर भी घर में न लगाएं महादेव के रौद्र रूप की तस्वीर, हर काम में आती है परेशानी

गंदा फ्रिज

वास्‍तु में यह भी माना गया है कि गंदा फ्रिज आपके घर में अशांति और नकारात्‍मक ऊर्जा को बढ़ावा देता है। अपने फ्रिज को अंदर और बाहर दोनों तरफ से एकदम साफ और स्‍वच्‍छ रखना चाहिए। 

भरा हुआ फ्रिज 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, फ्रिज में रखा दूध, पानी और रंग-बिरंगे फल और सब्जियां आपकी संपन्‍नता और समृद्धि का प्रतीक माने जाते हैं। जो कि सदा ही पॉजिटिव एनर्जी को अपनी ओर खींचते हैं। इसलिए फ्रिज को कभी भी सब्जियों और फलों से खाली न होने दें।

Chanakya Niti: सुखद वैवाहिक जीवन के लिए पति पत्नी करें ये 4 काम, बढ़ेगा आपस में प्यार

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement