Thursday, April 18, 2024
Advertisement

Jyestha Purnima 2022 Upay: ज्येष्ठ पूर्णिमा आज, ऐसे करें मां लक्ष्मी को प्रसन्न तो नहीं होगी धन की कमी

जीवन में सुख और शांति के लिए ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन पूजा की जाती है। ये दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा-अर्चना के लिए समर्पित है। इसके साथ ही इस दिन दान करना बेहद शुभ माना जाता है।

Sweety Gaur Written by: Sweety Gaur @sweety_gaur
Updated on: June 14, 2022 12:57 IST
Jyestha Purnima 2022 Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Jyestha Purnima 2022 Upay

Jyestha Purnima 2022 Upay :आज दिन बेहद शुभ है। आज ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा है। हिंदू धर्म में ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा का विशेष महत्व माना जाता है। सभी पूर्णिमा में ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा को सबसे खास माना गया है। ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को ज्येष्ठ पूर्णिमा व्रत रखा जाता है। 

जीवन में सुख और शांति के लिए ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन पूजा की जाती है। ये दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा-अर्चना के लिए समर्पित है। इसके साथ ही इस दिन दान करना बेहद शुभ माना जाता है।

Full Moon

Image Source : FREEPIK
Full Moon 

दान करने से पितृदोष और व्रत करने से चंद्रदोष दूर होता है। पूर्णिमा के दिल लोग भगवान सत्यनारायण की कथा सुनते हैं और चंद्रोदय के बाद व्रत का पारण करते हैं। इस दिन धन की प्राप्ति भी जा सकती है। उसके लिए खास उपाए करने पड़ते हैं।  यदि आपकी श्रद्धा और पूजा से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं तो वह मन इच्छा फल देती हैं। 

मां लक्ष्मी को खुश करने के उपाए

  1.  इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करने के बाद मां लक्ष्मी की प्रतिमा पर 11 कौड़ियां चढ़ाना शुभ माना जाता है। इन कौड़ियों पर हल्दी लगाकर रातभर माता के पास ही रख दें। अगली सुबह इन कौड़ियों को एक लाल कपड़े से बांधकर वहां रखे जहां आप अपने घर का धन रखते है। कहते हैं मां लक्ष्मी इससे खुश होती हैं और अपनी कृपा बरसाती हैं। ऐसा करने से घर में धन की कमी नहीं होती है। 
  2. संपन्नता के लिए पूजा के बाद लक्ष्मी स्तोत्र और कनकधारा स्तोत्र का पाठ करना बेहद शुभ माना जाता है। ऐसा करने से पैसों से संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिलता है।
  3.  कहते हैं मां लक्ष्मी को सफेद रंग बेहद प्यारा है। इसलिए इस दिन सफेद रंग के कपड़े पहने और खीर का सेवन करें। ऐसा करने से घर में बरकत बनी रहती है। 
  4.  यदि आप कर्ज, आर्थिक संकट जैसी परेशानियों को दूर करना चाहते हैं इस दिन मां लक्ष्मी के साथ-साथ भगवान विष्णु की भी पूजा करें। सफेद चीजें जैसे दूध, शक्कर, सफेद कपड़ों का दान फलदायी माना गया है।

 ये भी पढ़िए - 

स्ट्रॉबेरी सुपरमून और जीरो शैडो डे की दो बड़ी खगोलीय घटना आज, जानिए आप पर प्रभाव

Vastu: पूजाघर में इस दिशा में न रखें दीपक, घर में आती है कंगाली

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement