Friday, March 29, 2024
Advertisement

Shukrawar Ke Upay: शादीशुदा जीवन में खुशहाली और जीवन में सफलता पाने के लिए शुक्रवार के दिन करें ये खास उपाय

Shukrawar Ke Upay: अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए घर-परिवार की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी के लिए आपको कौन से उपाय करने चाहिए जानिए इंदु प्रकाश से।

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: July 22, 2022 11:48 IST
Shukrawar ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shukrawar ke Upay

Shukrawar ke Upay: शुक्रवार के दिन अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए घर-परिवार की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी के लिए अपने बिजनेस को अनजाने खतरों से बचाए रखने के लिए, देवी मां की कृपा से जीवन में सफलता पाने के लिए, अपने हर काम में लाभ पाने के लिए और कामयाबी हासिल करने के लिए,  किसी भी प्रकार के भय, रोग आदि से छुटकारा पाने के लिए, जीवन में तरक्की पाने के लिए, नौकरी में परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए, जीवन से कड़वाहट को दूर करके मिठास घोलने के लिए, पापकर्म के बोध से छुटकारा पाने के लिए,  अपनी दिन-दुगनी, रात-चौगनी तरक्की के लिए, अपने परिवार की खुशहाली को बनाए रखने के लिए,  जीवनसाथी की परेशानियों को दूर करने के लिए, स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिये और लंबी आयु का वरदान पाने के लिये क्या उपाय करने चाहिए जानिए इंदु प्रकाश से। 

  1. अगर आप जीवन में सुख-शांति और समृद्धि चाहते हैं, तो इस दिन आपको शिव मन्दिर में जाकर भगवान की पुष्प आदि से पूजा करनी चाहिए और घी का दीपक जलाना चाहिए। ऐसा करने से आपके जीवन में सुख-शांति और समृद्धि आयेगी।
  2. अगर आपके जीवनसाथी के हाथ से जरूरत से ज्यादा पैसा खर्च होता है, जिसके  कारण आपको भी परेशानी उठानी पड़ती है, तो इस दिन अपने जीवनसाथी को चांदी का चंद्रमा पहनाएं। ऐसा करने से आपके जीवनसाथी के हाथों से पैसों का खर्च कंट्रोल में आयेगा और आपकी परेशानी दूर होगी। 
  3. अगर आप अपने कार्यों को सफल बनाना चाहते हैं, तो इस दिन आपको अपने ईष्ट देव को प्रणाम करके भागवत गीता का पाठ करना चाहिए। आप चाहें भागवत गीता के एक ही अध्याय का पाठ करें, लेकिन करें जरूर। ऐसा करने से आपके कार्य सफल जरूर होंगे। 
  4. अगर आप अपने बड़े-बुजुर्गों की कृपा से अपने बिजनेस को खूब फलते-फूलते देखना चाहते हैं, तो इस दिन आपको परिवार के साथ मिलकर हवन की सामग्री में तिल मिलाकर हवन करना चाहिए और हवन के बाद परिवार के सब लोगों में और साथ ही आस-पास छोटे बच्चों में प्रसाद बांटना चाहिए। ऐसा करने से बड़े-बुजुर्गों की कृपा से आपका बिजनेस खूब फलेगा-फूलेगा। 
  5. अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन को खुशहाल देखना चाहते हैं, तो इस दिन 11 छोटी बच्चियों को दूध का पैकेट भेंट करें। अगर आप 11 बच्चियों को दूध का पैकेट भेंट न कर पायें, तो पांच को करें या फिर दो को ही कर दें, लेकिन करें जरूर। आप चाहें तो दूध, चावल की खीर बनाकर भी उन्हें खिला सकते हैं। ऐसा करने से आपका दाम्पत्य जीवन खुशहाल रहेगा।
  6. अगर आप जीवन में तरक्की सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो इस दिन आदरपूर्वक किसी ब्राह्मण को भोजन कराएं और भोजन कराने के बाद कुछ दक्षिणा देकर उनका आशीर्वाद प्राप्त करें। ऐसा करने से आपके जीवन में तरक्की सुनिश्चित होगी। 
  7. अगर आप रोग आदि से छुटकारा पाना चाहते हैं और अपने स्वास्थ्य को बेहतर रखना चाहते हैं, तो इस दिन आपको काशी में स्थित कपर्दीश्वर भगवान का दर्शन-पूजन करना चाहिए, लेकिन अगर आपके लिये वहां जाना संभव नहीं है, तो आप घर पर ही आसन बिछाकर बैठ जायें और कपर्दीश्वर भगवान का मानसिक रूप से, यानी आंखें बंद करके ध्यान करते हुए विधिवत पूजन करें। ऐसा करने से आपको रोग आदि से छुटकारा मिलेगा और आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा।
  8. अगर आप अपने परिवार के सदस्यों के चेहरे पर हमेशा खुशी देखना चाहते हैं इस दिन आपको अपने पितरों के निमित्त व्रत करना चाहिए और उनसे हाथ जोड़कर प्रार्थना करनी चाहिए, लेकिन अगर आप किसी कारणवश व्रत न कर सकें, तो आप इस दिन मन्दिर में अपने पितरों की मनपसंद खाने की कोई चीज दान करें। ऐसा करने से आपके परिवार के सदस्यों के चेहरे पर हमेशा खुशी बनी रहेगी। 
  9. अगर आप अपने जीवनसाथी की लंबी आयु सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो इस दिन शाम के समय आकाशमंडल में देखते हुए रोहिणी माता का नाम लेकर जल से अर्घ्य दें और हाथ जोड़कर अपने जीवनसाथी की लंबी आयु के लिये प्रार्थना करें। ऐसा करने से आपके जीवनसाथी की लंबी आयु सुनिश्चित होगी। 
  10. अगर आप अपने पिता के साथ संबंधों को बेहतर बनाये रखना चाहते हैं, तो इस दिन गूलर के पेड़ की जड़ में जल चढ़ाएं। साथ ही पेड़ के तने पर लाल रोली का टीका लगाएं और उसके पास घी का दीपक जलाएं। ऐसा करने से पिता के साथ आपके संबंध बेहतर बने रहेंगे। 

डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता। 

ये भी पढ़ें - 

Hariyali Teej 2022: इस साल हरियाली तीज पर बन रहे हैं शुभ योग, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और व्रत कथा

Vastu Shastra: घर में एक तोते की तस्वीर लगाने से संवर जाएगा बच्चे का भविष्य, जानिए वास्तु के नियम 

Vastu Shastra: भूलकर भी घर में न लगाएं महादेव के रौद्र रूप की तस्वीर, हर काम में आती है परेशानी

Chanakya Niti: सुखद वैवाहिक जीवन के लिए पति पत्नी करें ये 4 काम, बढ़ेगा आपस में प्यार

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement