1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Sunday Upay: रविवार के दिन करें ये उपाय, आर्थिक तंगी दूर होने के साथ होंगे कई फायदे

Sunday Upay: रविवार के दिन करें ये उपाय, आर्थिक तंगी दूर होने के साथ होंगे कई फायदे

Sunday Upay: शुभ फलों की प्राप्ति और अपनी आर्थिक में सुधार के लिए रविवार के दिन आपको क्या उपाय करने चाहिए जानिए इंदु प्रकाश से।

Sushma Kumari Written by: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: June 18, 2022 9:11 IST
Sunday Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sunday Upay

Sunday Upay: 19 जून को आषाढ़ कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि और रविवार का दिन है। षष्ठी तिथि 19 जून की रात 10 बजकर 19 मिनट तक रहेगी। सुबह 10 बदकर 53 मिनट से  पूरा दिन, पूरी रात पार कर कल (20 जून)  सुबह 8 बजकर 28 मिनट तक प्रीति योग रहेगा। प्रीति योग का अर्थ है - प्रेम।

अगर आपका कोई अपना आपसे रूठ गया हो, आपको किसी के साथ समझौता करना हो या आपके प्रेम-विवाह में किसी प्रकार की परेशानी चल रही है या फिर आपको किसी के साथ अपने प्रेम का रिश्ता आगे बढ़ाना हो, तो आज का दिन बहुत ही अच्छा है।  साथ ही साथ इस योग में किये गये कार्य से मान-सम्मान की प्राप्ति भी होती है। 

ऐसे में  शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, अपने बिजनेस की गति को आगे बढ़ाने के लिये, दाम्पत्य जीवन में प्यार बढ़ाने के लिए, अपनी आर्थिक, सामाजिक स्थिति में सुधार के लिए आदि के लिये क्या उपाय करने चाहिए जानिए इंदु प्रकाश से।

  1. अगर आप अपने धन में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो इस दिन 1 साबुत हल्दी और 5 सफेद कौड़ियां लेकर गाय के माथे से छुआकर अपने घर में रख लें। ऐसा करने से आपके धन में बढ़ोतरी होगी और साथ ही आपकी तरक्की भी होगी।
  2. अगर आप अपने परिवार से जुड़ी किसी समस्या का हल जल्द से जल्द निकालना चाहते हैं, तो इस दिन गाय माता को रोली का तिलक लगाएं और रोटी पर थोड़ी-सी खीर रखकर खिलाएं। फिर घर आकर दुर्गा जी के इस मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र है – सर्वमंगल मांगल्ये शिवे सर्वार्थसाधिके। शरण्ये त्रयम्बके गौरी नारायणी नमोस्तुते। ये उपाय करने से आपकी पारिवारिक समस्या का हल जल्द से जल्द निकल जायेगा और आपके परिवार में खुशहाली आयेगी। 
  3. अगर आप अपने जीवन स्तर को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो इस दिन आप सुबह स्नान आदि के बाद साफ-सुथरे कपड़े पहनकर गाय माता की पूजा करें। सबसे पहले उन्हें हल्दी का तिलक लगाएं और धूप-दीप से गऊ माता की आरती करें। इसके बाद हाथ जोड़कर गऊ माता को प्रणाम करें। ऐसा करने से आपका जीवन स्तर बेहतर बनेगा।
  4. अगर आप अपना स्वास्थ्य बेहतर बनाये रखना चाहते हैं, तो इस दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद गौ माता को पुष्पों की माला अर्पित करनी चाहिए और उन्हें उबले हुए चावल में थोड़ा-सा मीठा मिलाकर खिलाना चाहिए। साथ ही गऊ माता के सींगों को छूकर आशीर्वाद लेना चाहिए। ऐसा करने से आपका स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा। 
  5. अगर आप अपने घर-परिवार में सुख-समृद्धि बढ़ाना चाहते हैं, तो इस दिन सुबह स्नान आदि के बाद गाय माता का श्रृंगार करें, उन्हें रोली का तिलक लगाएं, चुनरी चढ़ाएं, उनके चरणों में फूल चढ़ाएं और उबले हुए चने का प्रसाद खिलाएं। साथ ही कपूर से गऊ माता की आरती करें। इसके बाद दुर्गा मां के इस मंत्र का 5 बार जप करें। मंत्र है - सर्वबाधाविनिर्मुक्तो धनधान्यसुतान्वितः। मनुष्यो मत्प्रसादेन भविष्यति न संशयः॥ ऐसा करने से आपके घर-परिवार में सुख-समृद्धि बढ़ेगी। 
  6. अगर आप अपने बच्चों के जीवन में खुशहाली सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो इस दिन आपको गाय को हरा चारा खिलाना चाहिए। साथ ही गाय के पैरों के नीचे की मिट्टी को अपने बच्चों के माथे पर लगाना चाहिए। ऐसा करने से आपके बच्चों के जीवन में खुशहाली सुनिश्चित होगी।
  7. अगर आप अपने व्यापार में खूब तरक्की के साथ ही अच्छा स्वास्थ्य भी पाना चाहते हैं, तो  इस दिन गौ माता का विधिवत पूजन करें। साथ ही गऊशाला में गायों के निमित्त कुछ दान-पुण्य करें और मां दुर्गा के इस मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र है - देहि सौभाग्यम अरोग्यं देहि मे परमं सुखम्, रूपं देहि जयं देहि यशो देहि द्विषों जहि || ऐसा करने से आपके व्यापार में खूब तरक्की होगी और साथ ही आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा।
  8. अगर आप अपने सौभाग्य में वृद्धि करना चाहते हैं, तो इस दिन गाय माता को नहला धुलाकर उनकी सेवा करें, लेकिन अगर आप ये सब न कर सकें, तो गऊ माता को पानी पिलाएं और उनका आशीर्वाद लें। ऐसा करने से आपके सौभाग्य में वृद्धि होगी। 
  9. अगर आप अपने परिवार के सदस्यों के सभी कार्यों को बिना किसी बाधा के सफल बनाना चाहते हैं, तो  इस दिन गाय के उपले पर कपूर का टुकड़ा रखकर पूरे घर में धूप दिखाएं और धूप दिखाने के बाद उपले को घर की दक्षिण दिशा में रख दें। ऐसा करने से आपके परिवार के सदस्यों के सभी कार्य बिना किसी बाधा के सफल होंगे। 
  10. अगर आप सबके साथ प्रेम भाव कायम करना चाहते हैं, तो इस दिन आपको ग्वाले को, जो गाय चराते हैं या जिन्होंने अपने घर में गाय पाल रखी हो, उन्हें बड़े ही आदर के साथ कपड़े भेंट करने चाहिए। ऐसा करने से सबके साथ आपका प्रेम भाव कायम रहेगा।
  11. अगर आप हर तरह की निगेटिव एनर्जी से अपने घर को बचाये रखना चाहते हैं, तो इस दिन आपको अपने घर के मुख्य द्वार पर गाय के गोबर से स्वस्तिक का चिन्ह बनाना चाहिए।  ऐसा करने से आपका घर को हर प्रकार की निगेटिव एनर्जी से बचा सकते हैं। 
  12. अगर आप अपने बिजनेस संबंधी यात्राओं की सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो इस दिन आपको गऊ माता के चारों ओर सात बार परिक्रमा लगानी चाहिए और उन्हें गेहूं का दलिया खिलाना चाहिए। ऐसा करने से आपकी बिजनेस संबंधी यात्राओं की सफलता सुनिश्चित होगी।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता। )

ये भी पढ़ें - 

Raksha Bandhan 2022: कब है रक्षाबंधन? जानिए शुभ मुहूर्त और राखी बांधने का सही तरीका

Sawan 2022: शिवजी को क्यों नहीं चढ़ाते हैं तुलसी? इसके पीछे है एक कहानी

Vastu: तुलसी के पौधे में जल देते वक्त न करें ये गलती, फायदे की जगह हो सकते हैं नुकसान

Sawan 2022: कब से शुरू हो रहा है महादेव का प्रिय माह सावन? जानिए तिथि, महत्व और पूजा विधि