Sunday, May 05, 2024
Advertisement

जीवन में सुख-समृद्धि और कर्ज से मुक्ति पाने के लिए रविवार के दिन करें ये उपाय, ठप पड़ा बिजनेस भी चल पड़ेगा

जीवन में चल रही समस्त समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए रविवार के दिन आपको क्या उपाय करने चाहिए जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Sushma Kumari Edited by: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: April 30, 2022 21:21 IST
Sunday Upay- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Sunday Upay

Highlights

  • इस बार रविवार को कुछ खास उपाय करने के लिए बड़ा ही शुभ संयोग है।
  • इस दिन विभिन्न शुभ फलों की प्राप्ति के लिए ये उपाय अपनाएं।

Sunday Upay: 1 मई को वैशाख शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि और भरणी नक्षत्र के साथ ही आयुष्मान योग और रविवार का दिन है। ये कुछ खास उपाय करने के लिये बड़ा ही शुभ संयोग है। ऐसे में इस दिन विभिन्न शुभ फलों की प्राप्ति के लिये, जीवन में सुख-समृद्धि पाने के लिये, घर में धन-धान्य की बढ़ोतरी के लिये, दाम्पत्य संबंधों में चल रही परेशानी को दूर करने के लिये क्या उपाय करने चाहिए, जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। 

  1. अगर आप जीवन में सुख-समृद्धि पाना चाहते हैं तो  रविवार के दिन आपको आंवले के पेड़ के पास जाकर उसकी जड़ में जल चढ़ाना चाहिए। साथ ही हाथ जोड़कर आंवले के वृक्ष को प्रणाम करना चाहिए। अगर आपके आस-पास आंवले का पेड़ न हो तो आप आंवले के फल का भी दर्शन कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहेगी। 
  2. अगर आप अपने घर में धन-धान्य की बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो रविवार के दिन आपको लक्ष्मी जी की उपासना करनी चाहिए। आज शाम के समय आपको माता लक्ष्मी के आगे घी का दीपक जलाना चाहिए और हाथ जोड़कर धन-धान्य की बढ़ोतरी के लिये माता से प्रार्थना करनी चाहिए। ऐसा करने से आपके घर में धन-धान्य की बढ़ोतरी होगी। 
  3. अगर आप अपनी पारिवारिक खुशियों को बनाये रखना चाहते हैं तो  रविवार के दिन आपको सूखे नारियल को घिसकर, उसको घी में अच्छे से भूनकर, उसमें शक्कर मिलाकर बर्फी बनानी चाहिए। साथ ही उसमें खुशबू के लिये थोड़े-से के दाने भी डालने चाहिए और बर्फी को त्रिकोण आकृति, यानी triangle शेप में काटकर लक्ष्मी मां को भोग लगाना चाहिए।भोग लगाने के बाद बाकी बर्फी को प्रसाद के रूप में परिवार के सब सदस्यों में बांट दें। ऐसा करने से आपकी पारिवारिक खुशियां बनी रहेगी। 
  4. अगर आप अपना तेज कायम रखना चाहते हैं तो  रविवार के दिन आपको एक अच्छी खुशबू वाला इत्र लाना चाहिए और मन्दिर या किसी धर्मस्थल पर वो इत्र देना चाहिए। साथ ही अपने तेज को कायम रखने के लिये भगवान से प्रार्थना करनी चाहिए। ऐसा करने से आपका तेज हमेशा कायम रहेगा। 
  5. अगर आप अपने लवमेट के साथ अपने रिश्ते को और भी मजबूत करना चाहते हैं तो  रविवार के दिन आपको अपने घर के बींचों-बीच आंगन में एक त्रिकोण आकृति बनानी चाहिए। उस आकृति को आप सफेद चॉक या आटे की मदद से बना सकते हैं। अब उस त्रिकोण आकृति में एक आंवले का फल रखें और उसकी विधि-पूर्वक पूजा करें। अगर आपको आंवले न मिल पाये तो आप एक आलू भी रख सकते हैं। पूजा आदि के बाद सारी चीज़ों को आज ऐसे ही रखा रहने दें। अगले दिन उन सबको बहते जल में प्रवाहित कर दें। ये उपाय करने से लवमेट के साथ आपके रिश्तें में मजबूती आयेगी। 
  6. अगर आप अपने बिजनेस में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, लेकिन किसी कारण से नहीं कर पा रहे हैं तो अपने बिजनेस में बढ़ोतरी के लिये रविवार के दिन आपको एक सफेद रंग की कमीज लेकर किसी कुम्हार या किसान को गिफ्ट करनी चाहिए। ऐसा करने से आप अपने बिजनेस में अच्छी खासी बढ़ोतरी कर पायेंगे। 
  7. अगर आपके जीवनसाथी की तरक्की रूक गई है और वह अब आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं तो  रविवार के दिन आपको उन के हाथों से ज्वार का दान कराना चाहिए। अगर वो खुद से न करें तो उनकी जगह आप भी दान कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके जीवनसाथी की तरक्की ही तरक्की होगी। 
  8. अगर आप चाहते हुए भी करियर में अपना बेस्ट नहीं दे पा रहे हैं तो अपनी तरक्की के लिये  रविवार के दिन आपको अपने पास एक हल्दी और दो इलायची के जोड़े रखने चाहिए। आज पूरा दिन आप इन्हें अपने पास रखे रहें। अगले दिन इन्हें किसी मन्दिर में अर्पित कर दीजिये। ऐसा करने से आप करियर में अपना बेस्ट देने में सफल होंगे। 
  9. अगर आपकी सेहत कुछ दिनों से ठीक नहीं चल रही है तो  रविवार के दिन आपको 250 ग्राम आलू लेकर उन्हें उबालना चाहिए। अब उन उबले हुए आलूओं को छीलकर ठण्डा करके उसमें दो चम्मच दही मिलाएं। इसके बाद उन आलूओं को गाय को खिला दें। साथ ही गाय को छूकर आशीर्वाद लें। ऐसा करने से आपकी सेहत जल्द ही ठीक हो जायेगी। 
  10. अगर आप दूसरों की बुरी नजर से बचना चाहते हैं तो  रविवार के दिन आपको एक मिट्टी का दिया लेना चाहिए और उसमें एक कपूर और 6 लौंग रखकर जलाने चाहिए।  रविवार के दिन घर में कपूर और लौंग जलाने से आपको दूसरों की बुरी नजर से छुटकारा मिलेगा। 
  11. अगर आपके दाम्पत्य जीवन में अब पहले जैसी मधुरता नहीं रही और रोज़ किसी न किसी बात को लेकर आपके बीच नोक-झोंक होती रहती हैं, तो  रविवार के दिन भरणी नक्षत्र में आंवले के पेड़ के तने पर सात बार कच्चा सूत लपेटें। साथ ही कपूर से आंवले के वृक्ष की आरती करें। ऐसा करने से आप दोनों के बीच के हो रही नोक-झोंक समाप्त होगी और आपके रिश्ते में मधुरता आयेगी। 
  12. अगर आप करियर में अपनी तरक्की को लेकर परेशान रहते हैं कि भविष्य में आपके साथ क्या होगा, क्या नहीं होगा, तो इसके लिये  रविवार के दिन आपको सूर्यदेव को प्रणाम करके उनके इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र है– ॐ ह्रां ह्रीं हौं स: सूर्याय नम:। इस प्रकार मंत्र जप करने के बाद फिर से सूर्य भगवान को प्रणाम करें। ऐसा करने से आपको करियर में खूब तरक्की मिलेगी और आप अपने भविष्य के प्रति निश्चिंत होंगे। 

Chanakya Niti: किसी व्यक्ति को परखना हो तो इन बातों का रखें ध्यान, कभी नहीं खाएंगे धोखा

वास्तु टिप्स: बेडरूम में कभी इस जगह न लगाएं शीशा, झेलनी पड़ सकती हैं स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां 

Vastu Tips: घर से आज ही हटा दें टूटा हुआ शीशा, वरना होगा ये नुकसान 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement