Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Vastu Tips: घर में फिटकरी के उपाय बदल सकते हैं किस्मत, वास्तु दोष से मिलेगा छुटकारा

वास्तु शास्त्र के अनुसार दैनिक जीवन में इस्तेमाल की जाने वाली चीजों को अपनाकर वास्तु दोष दूर किए जा सकते हैं। जानिए फिटकरी से जुड़े कुछ वास्तु उपायों के बारे में।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 04, 2022 18:56 IST
Vastu Tips For Fitkari - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MUDRRAM Vastu Tips For Fitkari 

Highlights

  • वास्तु शास्त्र में फिटकरी का अधिक महत्व
  • फिटकरी के इस्तेमाल से घर आएगी सकारात्मक ऊर्जा

हिंदू धर्म में वास्तु का बहुत अधिक महत्व है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में मौजूद छोटी से लेकर बड़ी चीजें आपकी खुशियों और दुख कारण बन सकती हैं। कई बार घर में मौजूद चीजें को वास्तु के हिसाब से नहीं रखने के कारण घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास हो जाता है। इसके कारण घर के लोगों को धन संपत्ति के नुकसान के अलावा तरह-तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में वास्तु दोष और नकारात्मक ऊर्जा को बाहर निकालने में फिटकरी की मदद ली जा सकती है।

वास्तु दोष संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने में फिटकरी मदद कर सकती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अगर फिटकरी को सही दिशा और सही तरीके से रखा जाए तो वास्तु दोष से निजात पाने के साथ घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास हो सकता है। जानिए फिटकरी से संबंधित कुछ वास्तु टिप्स के बारे में।  

बृहस्पति को मजबूत कर राजयोग दिलाता है सोना, लेकिन ये लोग न पहनें स्वर्ण

वास्तु दोष के लिए

वास्तु दोष दूर करने के लिए एक कटोरी में 50 ग्राम फिटकरी लेकर अपने घर या ऑफिस के किसी ऐसे कोने में रख दें, जहां किसी और की जल्दी से नजर नहीं जाती हो। इससे विभिन्न वास्तु दोषों से होने वाली परेशानियों से आपको छुटकारा मिलेगा। इस बात का ध्यान रखें कि कुछ दिनों के बाद अगर फिटकरी का रंग बदल जाए तो उसे हटाकर नई फिटकरी रख दें। 

निगेटिव एनर्जी के लिए
घर में नकारात्मक ऊर्जा होने के कारण शांति नहीं रहती हैं तो घर के बाथरूम में एक कटोरी फिटकरी भरकर रख दें। कुछ दिन बाद रंग बदल जाए तो इसे बदल दें। इससे आपके घर में शांति और सकून का वातावरण बना रहेगा।

Vastu Tips: दक्षिण दिशा में खिड़कियां होने से क्या होती हैं परेशानियां? जानिए

Vastu Tips For Fitkari

Image Source : INSTAGRAM/_NREFRESH_
Vastu Tips For Fitkari 

सुख-समृद्धि के लिए
घर में सुख-शांति के साथ धन-सम्पदा में भी वृद्धि करना चाहते हैं तो काले कपड़े में थोड़ी सी फिटकरी को बांध कर घर के हर कोने में रख दें। 

कर्ज से छुटकारा पाने के लिए
कर्ज की समस्या से निजात पाने के लिए एक काले कपड़े में 5 टुकड़े फिटकरी और 5 नीले रंग के फूल बांधकर जेब में रख सकते हैं।

बिजनेस और नौकरी में तरक्की
सारे प्रयास करने के बाद भी नौकरी और बिजनेस में तरक्की नहीं मिल रही हैं तो काले कपड़े में थोड़ी सी फिटकरी बांधकर मुख्य द्वार पर लटका सकते हैं।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी  इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले इससे  संबंधित पंडित ज्योतिषी से संपर्क करें।  

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement