Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

Vastu Tips: घर की इस दिशा में लगाएं पानी की टंकी, होगा लाभ ही लाभ

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मौजूद हर एक चीज का असर जीवन में पॉजिटिव और निगेटिव दोनों तरह से पड़ता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 13, 2022 6:37 IST
Water Tank- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Water Tank

Highlights

  • आज के समय में अधिकतर लोग वास्तु पर अधिक ध्यान देते हैं।
  • वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए पानी की टंकी के बारे में।

आचार्य इंदु प्रकाश के मुताबिक वास्तु का असर हमारे जीवन में मौजूद हर एक चीज से होता है। जरा सा भी अंतर वास्तु दोष का कारण बन जाती हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मौजूद एक चीज का असर जीवन में पॉजिटिव और निगेटिव दोनों तरह से पड़ता है। इतना ही नहीं इन वस्तुओं को किन स्थान पर रखा है। यह भी बहुत ही मायने रखता है।

वास्तु टिप्स : जानिए वेटिंग रूम या लॉबी किस दिशा में बनाना माना जाता है शुभ?

आज के समय में अधिकतर लोग वास्तु पर अधिक ध्यान देते हैं। वास्तु के अनुसार कार्य करने से आपके साथ-साथ आपकी पूरे परिवार के जीवन पर अच्छा और बुरा असर पड़ता है। वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए पानी की टंकी के बारे में।

होटल हो या घर, पानी के लिए अलग-अलग व बहुत सी जगहों पर व्यवस्था करनी पड़ती है। अलग-अलग यूज़ के हिसाब से जगह का चुनाव किया जाता है। अगर जमीन के अंदर पानी की व्यवस्था करवाना चाहते हैं, यानि कि बोर करवाना या जैट लगवाना चाहते हैं तो इसके लिए ईशान कोण का चुनाव करना ठीक रहता है और ध्यान रखे कि ईशान पानी से संबंधित परेशानियों से दूर रहेंगे। इसके अलावा छत के ऊपर पक्की सीमेंट की टंकी बनाने के लिये नैऋत्य कोण सबसे अच्छा रहता है। 

Vastu Tips: जानिए कौन थे लाफिंग बुद्धा? घर-घर में क्यों रखी जाती है इनकी मूर्ति?

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement