Friday, March 29, 2024
Advertisement

Vastu Tips: घर की तिजोरी में जरूर रखें ये चीजें, नहीं होगी धन की कमी

Vastu Tips:आइए जानते हैं कौन सी वो चीजें हैं जिसे तिजोरी या अलमारी में रखने से मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा आप पर बनी रहेगी।

Sushma Kumari Written by: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: May 18, 2022 11:53 IST
Vastu Tips - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips

Highlights

  • कई लोगों की आदत होती है कि वो तिजोरी को ऐसे ही खाली छोड़ देते हैं।
  • घर की तिजोरी या अलमारी में कुछ रुपए के साथ कुछ चीजों को जरूर रखना चाहिए।

Vastu Tips:  हर किसी की चाहत होती है कि उनके घर में कभी भी धन की कमी न हो और वह सफल व्यक्ति बनें। जिसके लिए सभी काफी मेहनत भी करते हैं लेकिन बावजूद इसके उन्हें सफलता नहीं मिलती। वास्तु शास्त्र के अनुसार, मेहनत के साथ-साथ भाग्य का होना भी जरूरी है। लेकिन कई बार लक्ष्मी जी की कृपा न होने पर भी आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए जरूरी है मां की कृपा पाने के लिए कुछ वास्तु उपाय को अपनाया जाए। 

Related Stories

इन्हीं वास्तु उपाय में एक घर की तिजोरी के बारे में है। आमतौर पर तिजोरी सभी के घरों में होती है। लेकिन कई लोगों की आदत होती है कि वो इसे ऐसे ही खाली छोड़ देते हैं। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। घर की तिजोरी या अलमारी में कुछ रुपए के साथ कुछ चीजों को जरूर रखना चाहिए। इससे घर में धन की कमी नहीं होगी। साथ ही मां की कृपा भी आप पर बनी रहेगी।

Vastu Tips

Image Source : FREEPIK
Vastu Tips 

तो आइए जानते हैं कौन सी वो चीजें हैं जिसे तिजोरी या अलमारी में रखने से मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा आप पर बनी रहेगी। 

कुबेर यंत्र

वास्तु शास्त्र में कुबेर यंत्र को बहुत ही प्रभावशाली माना गया है। इसको घर में रखने से सुख समृद्धि बनी रहती है। इसलिए घर की तिजोरी या फिर अलमारी में इसे जरूर रखना चाहिए। इससे आपके घर में धन की कमी नहीं होगी। आप इसके अलावा श्री यंत्र भी रख सकते हैं।

कमल का फूल

Vastu Tips

Image Source : FREEPIK
Vastu Tips 

कमल का फूल लक्ष्मी मां के सबसे प्रिय फूलों में से एक है। इसलिए मां लक्ष्मी को पूजा के दौरान कमल का फूल जरूर चढ़ाया जाता है। इसके अलावा इस फूल को घर की तिजोरी में भी जरूर रखना चाहिए। इसे लक्ष्मी माता का आगमन होता है साथ ही मां आप पर हमेशा कृपा बनाए रखेंगी। लेकिन कमल का फूल रखने के बाद इस बात का ध्यान रखें कि वह जैसे ही सूख जाए उसे तुरंत बदल दें।

हल्दी की गांठ

वास्तु शास्त्र के अनुसार, हल्दी की गांठ भी आर्थिक तंगी से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकती है। इसके लिए बस आप एक हल्दी की गांठ को लाल या फिर पीले रंग के कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा आपके ऊपर बनी रहेगी साथ ही धन की कमी नहीं होगी। 

तिजोरी में रखें भोजपत्र

तिजोरी में भोजपत्र रखना काफी लाभदायक माना जाता है। इसके लिए पहले लाल चंदन को पानी में घोल लें फिर इसे स्याही के रूप में इस्तेमाल करके मोर पंख की कलम बनाकर अखंडित भोजपत्र पर 'श्री' लिख दें। श्री' लिखने के बाद अपनी तिजोरी या फिर अलमारी में रख दें। 

दर्पण

Vastu Tips

Image Source : FREEPIK
Vastu Tips 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में लगा दर्पण भी निगेटिव या फिर पॉजिटिव एनर्जी को दर्शता है। इसलिए तिजोरी के अंदर उत्तर दिशा की ओर एक शीशा टांग दें या फिर छोटा सा शीशा रख दें। ऐसा करने से धन की कमी नहीं होगी। 

लाल रंग का कपड़ा

लाल कपड़ा मां लक्ष्मी का वस्त्र माना जाता है। ऐसे में मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए तिजोरी या फिर अलमारी में लाल रंग का कपड़ा बांधकर रख दें। इससे भी आमदनी बढ़ने लगेगा। 

ये भी पढ़ें - 

Chanakya Niti: कभी भी इंसान को इस चीज की तुलना दूसरों से नहीं करनी चाहिए, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

Budhwar ke Upay: बुधवार के दिन करें ये खास उपाय, बिजनेस में बढ़ोत्तरी के साथ घर आएगी सुख-समृद्धि

Vastu Tips: जानिए क्या है झाड़ू लगाने का सही समय? 

Vastu Tips: आप भी झाड़ू को लेकर करते हैं ऐसी गलती तो हो जाएं सावधान, ये हैं दरिद्रता के संकेत

Vastu Tips: धन से कम नहीं है झाड़ू, इस तरह रखने से होगी मां लक्ष्मी की कृपा

Vastu Tips: जूठे अन्न पर झाड़ू लगाने से क्यों मना करते हैं बड़े-बुजुर्ग? क्यों नहीं लगाया जाता है झाड़ू को पैर?

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement