Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Vastu Tips: किचन में कभी इन चीजों को खत्म न होने दें, मां लक्ष्मी हो सकती हैं नाराज

Vastu Tips:आइए जानते हैं कि मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए किचन में किन चीजों का होना जरूरी माना जाता है।

Sushma Kumari Edited by: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: May 11, 2022 19:10 IST
Vastu Tips - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips 

Highlights

  • कभी भी किचन में हल्दी खत्म न होने दें।
  • मान्यताओं के अनुसार, बृहस्पति ग्रह से हल्दी का संबंध होता है।

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में अपने निगेटिव एनर्जी को हटाने और पॉजिटिव एनर्जी को बढ़ाने के लिए के कई तरीके बताए गए हैं। ऐसा माना जाता है कि घर, ऑफिस या किचन का वास्तु खराब हो तो उस जगह पर रह रहे लोगों की प्रगति नहीं हो पाती और इस जगह पर मां लक्ष्मी का आगमन भी नहीं होता है जिसकी वजह से हमेशा धन का अभाव बना रहता है। 

तो आज हम आपको बताएंगे कि वास्तु शास्त्र के अनुसार किचन में कौन सी ऐसी चीजें हैं जिससे कभी भी खत्म नहीं होने देना चाहिए। ऐसा होने पर मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं और आपकी आर्थिक स्थिति पर भी बुरा असर पड़ सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए किचन में किन चीजों का होना जरूरी माना जाता है। 

Vastu Tips: घर में लगाएं तुलसी का पौधा, नहीं होगी धन की कमी

नमक

Salt

Image Source : FREEPIK
Salt

एक तरफ नमक जहां खाने में स्वाद बढ़ाने का काम करता हैं तो वहीं दूसरी तरफ वास्तु के अनुसार यह घर की निगेटिव एनर्जी को भी दूर करता है। इसके साथ ही यह वास्तु दोष और राहु-केतु के अशुभ प्रभावों को भी दूर करता है। इसलिए किचन में नमक हमेशा रखें। 

हल्दी

Haldi

Image Source : FREEPIK
Haldi

हिन्दू धर्म में हल्दी का अधिक महत्त्व माना गया है। जीवन को खुशहाल बनाने के लिए वास्तु शास्त्र में भी कई ऐसे तरीके बताए गए हैं, जिनमें हल्दी को काफी कारगर बताया गया है। मान्यताओं के अनुसार, बृहस्पति ग्रह से हल्दी का संबंध होता है। ऐसे में यदि आपके घर में हल्दी खत्म हो जाए तो गुरु ग्रह का दोष लगता है जिसकी वजह से आपके हर काम में रुकावट आ सकती हैं। इसलिए कभी भी किचन में हल्दी खत्म न होने दें। 

Chanakya Niti: इस एक चीज से बदल जाता है मनुष्य का पूरा जीवन, अपना लेंगे तो सफल होना तय

चावल   

Rice

Image Source : FREEPIK
Rice 

हिन्दू धर्म में पूजा और शुभ कार्यों में चावल का इस्तेमाल जरूर किया जाता है, जिसे अक्षत नाम से जाना जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार चावल का शुक्र ग्रह से संबंध होता है। ऐसी मान्यता है कि किचन में चावल खत्म हो जाने पर शुक्र ग्रह का दोष लगता है। जिसकी वजह से धन से जुड़ी  समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए किचन में चावल खत्म न होने दें। 

आटा

Wheat Flour

Image Source : FREEPIK
Wheat Flour

किचन में कभी भी आटा खत्म न होने दें। वास्तु शास्त्र के अनुसार आटे का संबंध आर्थिक स्थिति से होता है। आटे खत्म होने पर आपके कामों में रुकावट आ सकती है। साथ ही आर्थिक परेशानी का भी सामना करना पड़ सकता है। 

Disclaimer: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इनकी पुष्टि नहीं करता है।

Parad Kada Benefits: बेहद चमत्कारी है इस धातु का कड़ा पहनना,  मानसिक पीड़ा लेकर कई बीमारियों को करता है दूर  

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement