Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

घर में धन दौलत औऱ खुशहाली भर देंगी विंड चाइम्स, लेकिन छड़ों को लेकर रखें ये ध्यान

विंड चाइम की आती मधुर आवाज घर में पॉजिटिव एनर्जी लाने के साथ साथ धन दौलत भी लाती हैं।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 11, 2022 12:54 IST
wind chimes for home- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@PLUGGRR wind chimes for home

Highlights

  • चायनीज वास्तु को फेंगशुई कहा जाता है
  • फेंगशुई में विंड चाइम्स का बहुत महत्व है
वास्तु शास्त्र की तरह फेंगशुई भी घर परिवार की खुशहाली और सुख शांति के उपायों की व्याख्या करता है। फेंगशुई में विंड चाइम्स को घर की सुख समृद्धि के लिए काफी महत्वपूर्ण बताया गया है। विंड चाइम्स दरअसल छोटी छोटी छड़ों से लटकती घंटियां होती हैं जो बहुत ही मधुर आवाज देती हैं और इनका सीधा संबंध गुड लक से बताया जाता है। विंड चाइम कई तरह के मेटल, क्रिस्टल, लकड़ी, बांस या फिर फाइबर से भी बनती है। 
 
आमतौर पर घरों में दरवाजे या खिड़कियों के बीच या दीवारों विंड चाइम लगाना बहुत ही अच्छा माना जाता है। कहते हैं कि विंड चाइम की मधुर आवाज से घर में सकारात्मक माहौल बनता है, घरवालों का मिजाज अच्छा रहता है और घर में विकास होता रहता है।
 
फेंगशुई कहता है कि अगर घरवालों का भाग्य साथ नहीं दे रहा और व्यापार में घाटा हो रहा है तो घर में छह या आठ रॉड वाली विंड चाइम लगानी चाहिए। वास्तु कहता है कि छह और आठ रॉड वाली विंड चाइम से भाग्य प्रबल होता है औऱ घर के लोगों में सही फैसले करने की समझ विकसित होती है।
 
अगर समाज में मान प्रतिष्ठा चाहिए और लोकप्रिय बनना है तो 2 और 9 रॉड वाली विंड चाइम को घर में लगाना चाहिए। इसकी मधुर आवाज घरवालों को मान प्रतिष्ठा दिलाने में मदद करती है। 
 
अगर आप समाज में अपना दायरा बढ़ाना चाहते हैं और राजनीति, सोशल वर्क करना चाहते हैं तो सात छड़ वाली सिल्वर विंड चाइम को घर में लगाना चाहिए।
 
लेकिन विंड चाइम को लेकर वास्तु शास्त्र के कुछ नियम है। जिनका पालन करना जरूरी हैं नहीं तो यही विंड चाइम्स गुड लक की बजाय बैड लक का कारण बन सकती है।
 
चलिए जानते हैं विंड चाइम के नियम  - 
 
  • धातु जैसे लोहे, तांबे या पीतल की विंड चाइम को हमेशा उत्तर-पश्चिम दिशा या फिर पश्चिम दिशा में ही लगाएं। इससे घरवालों का मन-मस्तिष्क हमेशा प्रसन्न रहता है।
  • कोशिश कीजिए कि मिट्टी की विंड चाइम ना लगाएं, लेकिन फिर भी अगर लगाना चाहते हैं तो इसे नैऋत्य कोण, यानी दक्षिण-पश्चिम दिशा या ईशान कोण, यानी उत्तर-पूर्व दिशा का चुनाव करना चाहिए।
  • विंड चाइम कभी भी किचन या घर के मंदिर में नहीं लगानी चाहिए। यहां विंड चाइम लगाने से महिलाओं के स्वास्थ्य और पर उल्टा असर पड सकता है।
  • अगर बेडरूम में विंड चाइम लगा रहे हैं तो ध्यान रखिए कि इसकी रॉड यानी छड़ें नौ से कम ना हों। अगर बेडरूम की विंड चाइम में नौ से कम रॉड हुई तो पति पत्नी के रिश्तों में खटास आ सकती है।
  • विंड चाइम जब खरीदें तो ध्यान रखें कि इसकी आवाज कानों को चुभने वाली नहीं बल्कि मधुर होनी चाहिए।
  • विंड चाइम हमेशा घर में ऐसी जगह पर लगाएं जहां से खिड़कियों या दरवाजों से आती आवाज से उनके भीतर कंपन पैदा हो और वो आवाज करें।
  • लकड़ी की विंड चाइम को हमेशा दक्षिण पूर्व दिशा में लगाना चाहिए।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement