Thursday, March 28, 2024
Advertisement

शादियों में दिखना है ग्लैमरस तो इस तरह का डाइट प्लान फॉलो करें

शादियों का मौसम दरवाजे पर दस्तक दे चुका है और इसी के साथ फिटनेस रूटीन गड़बड़ाना लाजमी है। समारोहों की संख्या बढ़ने के साथ हमारी फिटनेस पर भी असर पड़ता है।

IANS Edited by: IANS
Updated on: December 15, 2017 14:01 IST
wedding- India TV Hindi
wedding

नई दिल्ली: शादियों का मौसम दरवाजे पर दस्तक दे चुका है और इसी के साथ फिटनेस रूटीन गड़बड़ाना लाजमी है। समारोहों की संख्या बढ़ने के साथ हमारी फिटनेस पर भी असर पड़ता है। इसके लिए दैनिक आहार व गतिविधियों में संतुलन एवं संयम को अपनाकर हम फिटनेस के स्तर को बरकरार रख सकते हैं। इंडस हेल्थ प्लस की प्रीवेंटिव हेल्थकेयर स्पेशलिस्ट कंचन नायकवाड़ी इस बारे में कुछ महत्वपूर्ण टिप्स दे रही हैं, जो शादियों की पार्टियों का आनंद उठाने के साथ फिटनेस को कायम रखने में मदद कर सकते हैं। 

खान-पान में रखें सावधानी

शादियों और खान-पान का चोली-दामन का साथ होता है। शादियों के मौसम में यह सुनिश्चित करें कि आप जरूरत से ज्यादा खाना न खाएं। अपनी पसंद का खाना सीमित मात्रा में खाएं और हर चीज का स्वाद चखें। पूरे दिन थोड़ा-थोड़ा आहार लें। इससे आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ेगा और आपकी एनर्जी का स्तर बरकरार रहेगा। ऐसे खाने का चुनाव करें, जिनमें प्रोटीन की मात्रा भरपूर हो। इसके साथ ही शराब का सेवन भी सावधानी पूर्वक करें।

शारीरिक गतिवधि बेहद जरूरी है

आप जो भी खा रहे हैं, उस पर नियंत्रण रखना उतना ही जरूरी है, जितना कि वर्कआउट करना। आपको यह ख्याल रखना होगा कि आप कैलोरी को एनर्जी में किस तरह बदल सकते हैं और रोगों के जाल में फंसने से किस तरह बच सकते हैं। आप लिफ्ट लेने के बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल कर शारीरिक गतिविधि कर सकते हैं। इसके साथ ही आप डांस भी कर सकते हैं, क्योंकि आपको ऐसा करने के कई अवसर भी मिलेंगे।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Relationship News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement