Monday, April 29, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र के इस मंदिर में आज भी विराजमान हैं महादेव, शिवरात्रि में दर्शन पाने के लिए झटपट बनाएं प्लान

महाराष्ट्र में मौजूद महादेव के इस मंदिर में जाए बिना अधूरी है आपकी शिवरात्रि पूजा और धार्मिक यात्रा। चलिए हम आपको बताते हैं हम किस मंदिर की बात कर रहे हैं और आप यहां कैसे पहुंचे?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: February 27, 2024 13:01 IST
Bhimashankar Temple - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Bhimashankar Temple

8 मार्च को पूरे देश में महाशिवरात्रि का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया जाएगा। इस मौके पर 12 ज्योर्तिलिंग में महाशिवरात्रि की पूजा के लिए विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं। दरअसल, शिवभक्तों के लिए शिवरात्रि का महत्व अत्याधिक है। ऐसे में भक्तगण दूर-दूर से इन प्रसिद्ध मंदिरों में दर्शन-पूजा के लिए पहुंचते हैं। आपको बता दें कि 12 ज्योर्तिलिंग में से छठा ज्योर्तिलिंग भीमाशंकर मंदिर है। यह मंदिर महाराष्ट्र के पुणे से करीब 110 किलोमीटर की दूरी पर पर स्थित है। कहते हैं कि इन मंदिरों के दर्शन करने और शिवजी की उपासना से हर मनोकामना पूरी होती है। भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग में सूर्योदय के बाद जो भी सच्चे मन से भगवान शिव की पूजा अर्चना करता है उसे उसके सभी पापों से मुक्ति मिलती है। कहा जाता है कि भगवान शिव आज भी इस मंदिर में विराजमान करते हैं। ऐसे में अगर आप भी इस शिवरात्रि इस मंदिर में जानें का विचार कर रहे हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं आप यहां कैसे पहुंचे? 

 

कैसे पहुँचे भीमाशंकर?

  1. अगर आप फ्लाइट से जानें का विचार कर रहे हैं तो भीमाशंकर पहुंचने के लिए आपको पुणे एयरपोर्ट पर उतरना होगा। एयरपोर्ट से मंदिर की दूरी 125 किलोमीटर है। यहाँ पहुंचने के बाद मंदिर जाने के लिए आपको प्राइवेट टैक्सी या बस आसानी से मिल जाएगी। 
  2. अगर आप भीमाशंकर मंदिर ट्रेन से जाना चाहते हैं तो वहाँ पहुंचने के लिए पुणे सबसे नज़दीकी रेलवे स्टेशन है। रेलवे स्टेशन से मंदिर की दूरी लगभग 104 किलोमीटर है। पुणे जाने के लिए आपको दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता जैसे शहरों से आपको आसानी से ट्रेन की सुविधा मिल जाएगी। यहां पहुंचकर आप प्राइवेट कार या बस से भीमाशंकर पहुंच सकते हैं। शिवाजीनगर पुणे बस स्टैंड से भीमाशंकर के लिए हर आधे घंटे में  बसें चलती है। बस द्वारा लगभग 4 घंटे के सफ़र से आप भीमा शंकर पहुँच जायेंगे।
  3. अगर आप बाय रोड भीमाशंकर मंदिर जाने का प्लान कर रहे हैं तो यह भी एक अच्छा विकल्प है। आप चाहें तो अपनी कार या कोई प्रावेट कैब बुककर भी यहाँ आसानी से पहुंच सकते हैं। 

राजस्थान के इस द्वीप के आगे मालदीव-लक्षद्वीप की खूबसूरती है फेल, 100 से भी ज्यादा आइलैंड हैं यहां; जानें कैसे पहुंचे?

इन बातों का भी रखें ध्यान

  1. अगर आप भीमाशंकर की यात्रा करने दिल्ली, चेन्नई या फिर बैंगोलेर जैसे शहर से निकलें हैं तो पूरी तैयारी के साथ निकलें। 
  2. यहाँ पहुँचने से पहले ही आप ऑन लाइन अपने होटल की बुकिंग कर लें। होटल की बुकिंग अगर आप मंदिर से नज़दीक कराएँगे तो आपके लिए सहूलियत होगी। 
  3. अगर आप दूसरे राज्य से महादेव इस इस मंदिर की यात्रा के लिए जा रहे हैं तो साथ में अपने सभी ज़रूरी सामान रख लें। 

अमृत उद्यान में ‘पर्पल फेस्ट’ का हुआ आयोजन, राष्टप्रति द्रौपदी मुर्मू ने किया उद्घाटन; हजारों दिव्यांगजन भी हुए शामिल

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement