Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अमृत उद्यान में ‘पर्पल फेस्ट’ का हुआ आयोजन, राष्टप्रति द्रौपदी मुर्मू ने किया उद्घाटन; हजारों दिव्यांगजन भी हुए शामिल

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने दिव्यांग जनों के लिए एकदिवसीय ‘पर्पल उत्सव’ कार्यक्रम का आज उद्घाटन किया। इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री और दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के सचिव भी उपस्थित थे।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 26, 2024 13:49 IST
Purple Fest - India TV Hindi
Image Source : @MURMUU_DRAUPADI Purple Fest

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सोमवार को राष्ट्रपति भवन के अमृत उद्यान में दिव्यांग जनों के लिए ‘पर्पल उत्सव' का उद्घाटन किया। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई। सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के तहत दिव्यांग जन सशक्तीकरण विभाग ने बयान में कहा कि सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री तथा विभाग के सचिव इस अवसर पर उपस्थित थे। इस भव्य स्थल पर 10 हजार से अधिक दिव्यांगजन भी अपने अनुरक्षकों के साथ कार्यक्रम में शामिल हुए। 

हजारों दिव्यांगजन हुए शरीक

मंत्रालय के अनुसार, इस भव्य स्थल पर 10 हजार से अधिक दिव्यांगजन भी अपने अनुरक्षकों के साथ कार्यक्रम में शामिल हुए। बयान के अनुसार, ‘‘पर्पल उत्सव में सुगम्यता, समावेश और दिव्यांगता अधिकारों के क्षेत्र में कार्य करने वाले संगठनों के पूरी तरह से समावेशी और संवादपूर्ण स्टॉल होंगे। ‘पर्पल उत्सव' की प्रमुख गतिविधियों में अमृत उद्यान यात्रा, अपनी दिव्यांगताओं को जानें, पर्पल कैफे, पर्पल कैलीडोस्कोप, पर्पल लाइव एक्सपीरियंस जोन, पर्पल स्पोर्ट्स आदि होंगी।''

क्या है 'पर्पल उत्सव' का उद्देश्य? 

पर्पल उत्सव' का उद्देश्य आम लोगों में दिव्यांग लोगों को लेकर फैली रूढ़िवादी को तोडना और जागरूकता बढ़ाना है। लोग जिस तरह से दिव्यांगता को लेकर गलत धारणा और रूढ़िवादिता पालते हैं। इस कार्यक्रम का मकसद उसे खत्म करना है और समाज में दिव्यांग लोगों की स्वीकृति और समावेशन को प्रोत्साहन देना है। गोवा में 'इंटरनेशनल पर्पल उत्सव, 2024 के सफलतापूर्वक आयोजन के बाद, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के अंर्तगत दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा राष्ट्रपति भवन स्थित अमृत उद्यान में 26 फरवरी, 2024 को एक दिवसीय 'पर्पल उत्सव' का आयोजन किया गया है।

शिव की नगरी बनारस में निकलें हैं भ्रमण करने तो इन जगहों पर ज़रूर घूम आएं, वरना यात्रा रह जाएगी अधूरी

बसंत ऋतू में पर्यटकों के लिए खुलता है अमृत उद्यान

अमृत उद्यान हर साल बसंत ऋतू में पर्यटकों के लिए खोला जाता है। हर इंसान का सपना होता है कि एक बार राष्ट्रपति भवन के इस गार्डन में घूमें। दरअसल, प्रकृति प्रेमियों के लिए ये जगह खास है क्योंकि यहां आकर्षण का क्रेंद यहां के खूबसूरत पेड़-पौधे हैं। अमृत उद्यान में 100 से भी ज्यादा किस्म के फूल लगे हैं जिन्हें देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं।

राजस्थान के इस द्वीप के आगे मालदीव-लक्षद्वीप की खूबसूरती है फेल, 100 से भी ज्यादा आइलैंड हैं यहां; जानें कैसे पहुंचे?

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement