Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

स्वर्ग का प्रवेश द्वार कहा जानेवाला जोशीमठ है अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर, दिल्ली से बस कुछ घंटों में ऐसे पहुंचें

जोशीमठ बर्फ से ढके पहाड़ों के बीच कई पगडंडियों और प्राचीन मार्गों का प्रवेश द्वार है। यहां पहुंचने के लिए आप ट्रेन, प्राइवेट टैक्सी और बस से पहुंच सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: January 09, 2023 19:19 IST
Joshimath - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Joshimath

जोशीमठ को मूल रूप से ज्योतिर्मठ कहा जाता था, लेकिन धीरे-धीरे इसे जोशीमठ कहा जाने लगा। बर्फ से ढके पहाड़ों के बीच कई पगडंडियों से गुजरते हुए जोशीमठ को स्वर्ग का प्रवेश द्वार भी कहा जाता है। शंकराचार्य द्वारा स्थापित चार प्रसिद्ध पीठों में से जोशीमठ भी एक है। अगर आप भी जोशीमठ के पावन धरती पर जाना चाहते हैं तो आप दिल्ली से बस, टैक्सी, या पर्सनल कार के ज़रिए यहां पहुंच सकते हैं। दरअसल, सिर्फ जोशीमठ में ही नहीं, बल्कि इसके आसपास लगभग 250 किलोमीटर की रेंज में एक भी रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट की सुविधा उपलब्ध नहीं है। ऐसे में यहां पहुंचने के लिए आपको बस, टैक्सी, या पर्सनल कार करना होगा।

ट्रेन से ऐसे पहुंचे जोशीमठ

जोशीमठ का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन हरिद्वार और देहरादून है। जोशीमठ वहां से तकरीबन 290 किलोमीटर स्थित है। ये दोनों रेलवे स्टेशन दिल्ली, मुंबई जैसे बड़े शहरों से जुड़ा हुआ है। अगर आप इन शहर से संबंध रखते हैं, तो आप अपने शहर से ट्रेन पकड़कर देहरादून या हरिद्वार पहुंच सकते हैं। देहरादून और हरिद्वार दोनों शहरों से आपको जोशीमठ जाने के लिए बस और प्राइवेट टैक्सी की सुविधा देखने को मिल जाएगी।

बस से ऐसे पहुंचे जोशीमठ

दिल्ली से उत्तराखंड के लिए बसें भी चलती हैं। लेकिन आपको बता आपको बता दें दिल्ली से आपको जोशीमठ के लिए डायरेक्ट बस की सुविधा नहीं मिलेगी। इसलिए अगर आप बस से जोशीमठ जाना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको दिल्ली से हरिद्वार या देहरादून के लिए बस पकड़नी होगी। इन दोनों शहरों में पहुंचने के बाद वहां से आप दूसरी बस पकड़कर जोशीमठ जा सकते हैं।

स्कैल्प स्क्रबिंग ट्रीटमेंट के फायदे जानकार आप भी रह जाएंगे हैरान, मनी प्लांट की तरह बढ़ने लगते हैं बाल

टैक्सी से जोशीमठ कैसे पहुंचे

आप दिल्ली से जोशीमठ प्राइवेट टैक्सी कर के भी जा सकते हैं। हालांकि ऐसा करने से आपका बजट थोड़ बढ़ जाएगा। अगर आप दिल्ली से प्राइवेट टैक्सी करते हैं तो आपका खर्चा लगभग 13,000 के ऊपर तक एक साइड का आएगा। हालाकिं आप यहां से बस या ट्रेन से ऋषिकेश या हरिद्वार जाकर वहां से प्राइवेट टैक्सी कर सकते हैं और आपका खर्चा भी ज़्यादा नहीं होगा।

नए साल पर बर्फ की चादरों से ढका गुलमर्ग, शहर हुआ सैलानियों से गुलज़ार

गोरखपुर के इस मंदिर की रहस्यमयी कहानी कर देगी आपको हैरान, कुल्हाड़ी मारने पर पत्थर से बहने लगा था खून

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement