Thursday, April 25, 2024
Advertisement

खाटू श्याम मंदिर कैसे पहुंचें बस या ट्रेन? कहां रुकें कैसे करें दर्शन, यहां है पूरी जानकारी

Khatu Shyam Mandir: खाटू श्याम जाने वाले भक्तों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। देश विदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं। अगर आप भी खाटू श्याम जाने का प्लान कर रहे हैं तो जानिए कैसे पहुंचें खाटू श्याम मंदिर, कहां रुकें और कैसे दर्शन करें।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: November 22, 2023 12:35 IST
Khatu Shyam temple- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL खाटू श्याम मंदिर

राजस्थान के सीकर जिले में स्थित खाटू श्याम महाराज का मंदर है जो बेहद फेमस है। इस मंदिर में भगवान श्रीकृष्ण के साथ पांडव पुत्र भीम के पोते बर्बरीक की पूजा अर्चना की जाती है। देश विदेश से बड़ी संख्या में लोग खाटू श्याम मंदिर पहुंचते हैं। पिछले कुछ सालों में खाटू श्याम जाने वाले भक्तों की संख्या तेजी से बढ़ी है। अगर आप भी खाटू श्याम जाने का प्लान कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। खाटू श्याम मंदिर कैसे पहुंचें? ट्रेन, बस या फ्लाइट से कैसे जाएं खाटू श्याम मंदिर और कैसे मंदिर में दर्शन करें कहां रुखें ये सारी जानकारी आपको हम दे रहे हैं। 

हारे का सहारा खाटू श्याम बाबा के दर्शन करने के लिए आप देश के किसी भी हिस्से से पहुंच रहे हैं तो सबसे पहले आपको जयपुर पहुंचना होगा। आप जयपुर बस के जरिए या फिर ट्रेन से पहुंच सकते हैं। जयपुर तक का सफर आप फ्लाइट से भी कर सकते हैं। 

खाटू श्याम जाने के लिए ट्रेन और बस

अगर आप ट्रेन से यात्रा करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने नजदीकी रेलवे स्टेशन से राजस्थान के जयपुर रेलवे स्टेशन पहुंचना होगा। जयपुर में रेलवे स्टेशन से निकलने के बाद आपको सिंधी बस स्टैंड जाना होगा जहां से खाटू श्याम मंदिर जाने के लिए सीधे बस और टैक्सी आसानी से मिल जाती है। जयपुर से खाटू श्याम की दूरी करीब 80 किलोमीटर है। आप किसी भी समय टैक्सी या बस से सफर कर सकते हैं।

फ्लाइट से खाटू श्याम मंदिर कैसे पहुंचें

अगर आप फ्लाइट से खाटू श्याम मंदिर जाने का प्लान कर रहे हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पहुंचना होगा। एयरपोर्ट से बाहर आकर आपको टैक्सी और बस मिल जाएंगी जो खाटू श्याम मंदिर तक छोड़ती हैं। जयपुर एयरपोर्ट से खाटू श्याम मंदिर की दूरी 94 किलोमीटर है।

खाटू श्याम में होटल और रुकने की व्यवस्था

खाटू श्याम महाराज जी का दर्शन करके आप चाहें तो वापस जयपुर आ सकते हैं। अगर आपको वहां रुकना है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। खाटू श्याम में रुकने के लिए कई अच्छी धर्मशाला हैं। इसके अलावा 1 हजार तक में आपको कई प्राइवेट होटल भी आसानी से मिल जाएंगे। यहां किफायती दामों में खाने-पीने के लिए कई रेस्टोरेंट भी हैं।

खाटू श्याम मंदिर का दर्शन कैसे करें?

खाटू श्याम जी के मंदिर में दर्शन के लिए आप टिकट ले लें। बिना टिकट के जाने पर आपको मंदिर में अंदर से दर्शन करने का मौका नहीं मिलेगा। 18 साल से कम उम्र के श्रद्धालुओं का खाटू श्याम दर्शन के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं होता है। मंदिर में अंदर प्रसाद के अलावा कुछ भी ले जाना मना है इसलिए अपना सामान होटल या कार में छोड़ दें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement