Friday, March 29, 2024
Advertisement

इस चर्च में रखी पादरी की डेड बॉडी के आज भी बढ़ते हैं नाखून, गोवा जाएं तो जरूर घूमें यहां

गोवा में घूमने की जगह: गोवा में सबसे फेमस क्या है? ये सावल पूछने पर आप कहेंगे समुद्र, इसके आस-पास की जगह और पार्टी के लिए पब। पर अगर आप इतिहास प्रेमी हैं तो आपको यह चर्च जरूर घूमकर आना चाहिए।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 12, 2023 14:13 IST
Basilica of Bom Jesus- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Basilica of Bom Jesus

गोवा में घूमने की जगह:  गोवा जाने वाले लोग अक्सर यहां समुद्र के किनारे ही समय बिताने जाते हैं। तो, कुछ लोग पब और पार्टी के लिए जाते हैं। लेकिन, कभी आपने सोचा है कि गोवा का इतिहास क्या है। इस शहर को किन लोगों ने बसाया था। यहां कौन रहते हैं और यहां का कल्चर क्या है। तो, इतिहास में रूची रखने वालों के लिए ऐसी ही एक जगह है बोम जीसस ऑफ बेसिलिका (Basilica of Bom Jesus in Goa)। जी हां, ये काफी फेमस है और क्यों फेमस है इसके बारे में जान कर आपको थोड़ी हैरानी हो सकती है।

इस चर्च में रखी पादरी की डेड बॉडी के आज भी बढ़ते हैं नाखून

दरअसल, गोवा में एक चर्च है जो कि काफी पुराना है और इसका नाम है  बोम जीसस ऑफ बेसिलिका (Basilica of Bom Jesus in Goa)। दरअसल, यहां एक ईसाई संत या कहें कि पादरी की डेड बॉडी आज भी रखी है, जिनके नाखून बढ़ते हैं। ये संत सेंट फ्रांसिस जेवियर (Saint francis xavier) है। ये चर्च  408 साल से अधिक पुराना है और हर दिन जनता के लिए खुला रहता है। सेंट फ्रांसिस जेवियर का शरीर एक अच्छी तरह से सजाए गए ताबूत में है, हर दस साल में 'बॉडी' की गंभीर प्रदर्शनियां आयोजित की जाती हैं और साल के किसी खास दिन पर इस बॉडी की बढ़ते नाखून को काटा जाता है। इस दौरान तमाम यहां दुनियाभर से भारी भीड़ जमा होती है। 

St. Francis Xavier

Image Source : BOM_JESUS
St. Francis Xavier

इस समय खीरा खाना बढ़ा सकता है आपकी पीड़ा, जानें कब और कैसे खाएं

बता दें कि सेंट फ्रांसिस जेवियर रोमन कैथोलिक इतिहास के सबसे बड़े मिशनरियों में से एक थे। वह भारत में ईसाई धर्म की स्थापना के लिए जाने जाते हैं। पहले वे लिस्बन में रहते थे और 6 मई 1542 गोवा पहुंचे और यहां इन्होंने ईसाई धर्म को बढ़ाया। 

तपती धूप झुलसा न दे आपकी त्वचा, बचाव के लिए चेहरे पर लगाएं ये ठंडी मिट्टी

कैसे जाएं बोम जीसस ऑफ बेसिलिका-How to visit? 

यहां जाने के लिए पहले गोवा पहुंचे खास कर कि वास्को डी गामा रेलवे स्टेशन जहां से ये पास है। यहां से बेसिलिका ऑफ बोम जीसस तक पहुंचने के लिए आपको स्टेशन से कैब, टैक्सी और बस लेनी होगी।ये आपको चर्च पहुंचा देगा। तो, गोवा जाएं तो यहां जरूर घूम कर आएं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement