Monday, April 29, 2024
Advertisement

इस समय खीरा खाना बढ़ा सकता है आपकी पीड़ा, जानें कब और कैसे खाएं

खीरा गर्मियों में खूब खाया जाता है। लेकिन, कुछ लोगों के लिए इसका गलत समय कई समस्याओं की वजह बन सकता है। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 12, 2023 13:03 IST
cucumber_benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK cucumber_benefits

रात में खीरा खाने के नुकसान: खीरा खाने का गलत समय आपको बीमार कर सकता है। जी हां हम ये बात यूं ही नहीं कह रहे हैं बल्कि, आयुर्वेद में बताया गया है कि जिन लोगों में कफ दोष की समस्या रहती है उन्हें ठंडी चीजों को खाने के सही समय के बारे में सोच लेना चाहिए। क्योंकि, कफ दोष वाले व्यक्ति में खांसी, जुकाम और फेफड़ों की समस्या बढ़ने के खतरा ज्यादा होता है। ऐसे लोगों के लिए खीरा खाना परेशानी का सबब हो सकता है। इसलिए, जानें खीरा खाने का सही समय (cucumber at night right) और तरीका।

रात में खीरा खाना बढ़ा सकता है आपकी पीड़ा-Why should we avoid cucumber at night right

रात में खीरा खाना, कफ दोष की समस्या को बढ़ा सकता है। दरअसल, खीरे में पानी की मात्रा सबसे ज्यादा होती है और ये ठंडी प्रकृति वाला भी है। ऐसी स्थिति में जब आप रात में खीरा खाते हैं तो फेफड़ों में बलगम की समस्या बढ़ सकती है। इससे आपको बार-बार खांसी-जुकाम की समस्या हो सकती है। तो, इसलिए आपको रात में खारी खाने से बचना चाहिए।

cough_cold

Image Source : FREEPIK
cough_cold

तपती धूप झुलसा न दे आपकी त्वचा, बचाव के लिए चेहरे पर लगाएं ये ठंडी मिट्टी

रात में खीरा खाने के नुकसान- Cucumber at night right

रात में खीरा खाने से आपके बॉवेल मूवमेंट पर प्रेशर पड़ सकता है। इसकी वजह से आपकी नींद प्रभावित हो सकती है और आपको बार-बार पेशाब लग सकता है। साथ ही ये रात भर में आपके शरीर को ठंडक पहुंचा कर, कफ दोष को असंतुलित कर सकता है। जिससे आपको अगर इस्नोफीलिया की दिक्कत है तो ये समस्या और बढ़ सकती है। इसलिए रात में खीरा खाने से बचें।

Summer special: चीनी जैसी ये सफेद चीज पेट ठंडा करने का है देसी उपाय, बढ़ती गर्मी में रोज पिएं इसका पानी

खीरा खाने का सही समय क्या है-Right time to eat cucumber

खीरा खाने का सही समय है दिन का वक्त। खासकर कि सुबह खाली पेट जब शरीर को दिन भर काम करना हो और रिफ्रेश रहना हो। साथ ही इस दौरान खीरा खाना मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है और पेट की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। तो, अगर आपको बहुत ज्यादा खांसी-जुकाम की समस्या रहती है तो रात में खीरा खाने से बचें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement