Thursday, May 09, 2024
Advertisement

अशनीर ग्रोवर ने इंदौर के स्वच्छ शहरों की लिस्ट में टॉप पर रहने को लेकर दिया विवादित बयान, अब मानहानि का होगा मुकदमा

‘Bharat Pe’ के सह संस्थापक अशनीर ग्रोवर के इंदौर को लेकर दिए एक बयान को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर के लगातार टॉप पर रहने को लेकर ग्रोवर ने बयान दिया था जिससे आहत होकर अब वहां के मेयर मानहानि का केस करने की तैयारी में हैं।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: September 10, 2023 23:58 IST
Ashneer Grover- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Bharat Pe के सह संस्थापक अशनीर ग्रोवर

इंदौर: केंद्र सरकार के राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर के लगातार टॉप पर रहने को लेकर ‘Bharat Pe’ के सह संस्थापक अशनीर ग्रोवर के कटाक्ष भरे बयान पर रविवार को विवाद हो गया। इस बयान का कथित वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद इंदौर के महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कड़ी नाराजगी जताते हुए कहा कि शहर के नागरिकों और सफाई कर्मियों के कथित अपमान को लेकर ग्रोवर को मानहानि का नोटिस भेजा जाएगा। बता दें कि अशनीर ग्रोवर अक्सर ही सोशल मीडिया पर अपने तीखे बयानों की वजह से सुर्खियों में बने रहते हैं।

 
अशनीर के किस बयान पर हुआ विवाद 
अपने विवादित बयान में अशनीर ग्रोवर इंदौर में आयोजित एक व्यापार अधिवेशन के दौरान श्रोताओं से मुखातिब होकर कटाक्ष भरे लहजे में कहते हैं,‘‘देखिए, एक विचार होता है - प्लेइंग टू द गैलरी यानी तुम जहां जाओ, वहां की बढ़ाई कर दो कि मैंने इतना अच्छा शहर नहीं देखा। अब मेरे साथ दिक्कत क्या है कि तीन-चार साल सुन लिया कि इंदौर सबसे साफ शहर है... तुमने सर्वे खरीदा है। सीधी-सी बात है।’’ जब श्रोताओं ने इस बात पर शोर मचाकर ग्रोवर को ‘‘हूट’’ किया, तो उन्होंने कहा,‘‘सबसे साफ शहर होने के मामले में केवल चिप्स के पैकेट को नहीं गिनते, मलबे को भी गिनते हैं। (शहर में) हर जगह निर्माण चल रहा है।’’ 

अपने बयान को लेकर तुरंत दिया स्पष्टीकरण
भारत-पे के सह संस्थापक ने हालांकि तुरंत स्पष्ट किया कि वह यह नहीं बोल रहे कि इंदौर में गंदगी है। उन्होंने कहा कि उनके कहने का मतलब यह है कि शहर में कई निर्माण कार्य चल रहे हैं। ग्रोवर ने कहा,‘‘अगर आप मुझसे निजी तौर पर पूछेंगे तो मैं भोपाल को (इंदौर के मुकाबले) कहीं ज्यादा पसंद करता हूं। भोपाल में झीलें हैं और वहां के प्राकृतिक स्थल बेहतर हैं।" बता दें कि अशनीर ग्रोवर, जैन इंटरनेशनल ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन (जेआईटीओ) की इंदौर इकाई द्वारा आयोजित व्यापार अधिवेशन को संबोधित कर रहे थे। 

इंदौर के मेयर भेजेंगे लीगल नोटिस
वहीं इंदौर के प्रथम नागरिक पुष्यमित्र भार्गव ने ग्रोवर को आड़े हाथों लिया है। भार्गव ने कहा,‘‘ग्रोवर का संबंधित वीडियो मैंने भी देखा है। उनका बयान स्वच्छता के लिए शहर की जनता और सफाई कर्मियों की मेहनत का अपमान है। हम इस अपमान के खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई करेंगे और उन्हें मानहानि का नोटिस भी देंगे।’’ महापौर ने यह भी कहा कि आयोजकों को "बड़बोले और बिना किसी ज्ञान के सार्वजनिक बयानबाजी करने वाले लोगों" को शहर के किसी कार्यक्रम में आमंत्रित करने से बचना चाहिए। 

लोकसभा सांसद ने भी जताई नाराजगी
इंदौर से लोकसभा सदस्य शंकर लालवानी ने भी अशनीर ग्रोवर के विवादित बयान की आलोचना करते हुए कहा कि इस कथन के लिए ‘भारत पे’ के सह संस्थापक के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई होनी चाहिए। केंद्र सरकार के राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर लगातार छह सालों से अव्वल बना हुआ है और देश के सबसे साफ शहर के अपने खिताब को साल 2023 के जारी स्वच्छता सर्वेक्षण में कायम रखने की पुरजोर कोशिश कर रहा है।

(इनपुट- PTI)

ये भी पढ़ें-

कश्मीर में LoC से गायब हुआ था बीएसएफ का जवान, बिहार में अपने घर पर मिला

मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए सत्तारूढ़ MNF ने 38 सीटों पर कैंडिडेट्स किए फाइनल, इन दो सीटों पर मंथन जारी  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement