Monday, May 06, 2024
Advertisement

मध्य प्रदेश में भगवान, साधु-संतों के भरोसे होगा चुनाव, महाकाल कोरिडोर के फेज 2 का हुआ लोकार्पण

मध्य प्रदेश में जैसे-जैसे विधानसभा चुनाव का समय नजदीक आ रहा है, सभी दल बाबा, साधु-संतों के जरिए हिंदू वोटरों को टारगेट करने का प्रयास कर रहे हैं। इसी कड़ी में महाकाल कोरिडोर के फेज 2 का लोकार्पण किया गया है।

Reported By : Anurag Amitabh Edited By : Avinash Rai Published on: October 05, 2023 18:49 IST
BJP Congress IS Targeting hindu voters in madhya pradesh before assembly election and loksabah elect- India TV Hindi
Image Source : PTI महाकाल लोक फेस 2 का हुआ लोकार्पण

भोपाल: मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव पास में है। ऐसे में बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियां धर्म, साधु-संत और बाबाओं के जरिए हिंदू वोटरों को साधने में जुटी हुई हैं। भाजपा धार्मिक स्थलों का कायाकल्प कर 90 फीसदी हिंदू वोटरों को साध रही है। 11 अक्टूबर 2022 को पीएम नरेंद्र मोदी ने महाकाल कॉरिडोर के फेज 1 का लोकार्पण किया था। आज शिवराज सिंह चौहान ने महाकाल कोरिडोर के फेस 2 का लोकार्पण किया है। बता दें कि प्रतिदिन लाखों की संख्या में भक्त महाकाल के दर्शन करने आ रहे हैं। ऐसे में भीड़ को सुरक्षित दर्शन कराने और बाहर निकालने के लिए एक अंडर ग्राउंड टनल बनाई जाएगी जो फेस 2 के तहत मंदिर परिसर के भीतर बनाई जाएगी। यह सीधे गर्भगृह के दाएं तरफ खुलेगी। इस तरह की 8 लाइन के जरिए 3 से 5 लाख लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला जा सकता है। 

Related Stories

महाकाल लोक के फेज 2 का लोकार्पण

मंदिर प्रशासन ने इस बाबत जानकारी साझा करते हुए कहा कि महाकाल कॉरिडोर बनने से पहले हर रोज महाकाल में बाबा महाकाल के दर्शन करने 15 से 25000 लोग आते थे। लेकिन महाकाल कॉरिडोर बनने के बाद यह संख्या लाखों में पहुंच गई है। हजारों श्रद्धालुओं के भोजन के लिए बड़े अन्न क्षेत्र की जरूरत पड़ी, जिसे महाकाल कॉरिडोर फेस टू के तहत पूरा किया गया है। यह अन्य क्षेत्र 40000 वर्ग फीट में बनाया गया है और इसे 27 करोड़ की लागत से तैयार किया गया है। हाईटेक अन्न क्षेत्र में आटा गूथने, रोटी बनाने, सब्जी काटने , दाल, खीर बनाने की मशीनी व्यवस्था की गई है। दोनों फ्लोरों पर किचन के जरिए 1 घंटे में 6000 लोगों को खाना खिलाने की व्यवस्था है। अत्यधिक किचन दिन में 1 लाख लोगों को खाना खिला सकता है। 

महाकाल लोक फेस 2 की खासियत

मंदिर में अन्न क्षेत्र का विस्तार किया गया है। महाकाल मंदिर परिसर में ढाई सौ मीटर लंबी एक टनल बनाई जाएगी। साथ ही दर्शन के लिए दर्शनार्थी वेटिंग हॉल की व्यवस्था की गई है। फेज 2 के तहत रुद्रसागर शिखर दर्शन, महाराजा बड़ा का फैसिलिटी का बगीचा, तपोवन ध्यान कुटी, अनुभूति वन, 500 वाहनों की पार्किंग के लिए अवसंरचना का निर्माण किया गया है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement