Saturday, May 04, 2024
Advertisement

MP: जंगल में छोड़ा गया चीता राजस्थान में घुसा, बेहोश कर लाया गया कुनो नेशनल पार्क

मध्य प्रदेश के कुनो नेशनल पार्क में चीता को खुले जंगलों में छोड़ा, जिनमें से एक राजस्थान के बारां जिले की सीमा में घुस गया। इसके बाद मादा चीता को बेहोश कर कुनो वापस लाया गया।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: December 26, 2023 6:40 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

मध्य प्रदेश के श्योपुर के कुनो नेशनल पार्क में एक बार फिर चीतों को हाल ही में छोड़ा गया है, जिनमें से एक राजस्थान के बारां जिले की सीमा में घुस गया। इसके बाद उसे बेहोश कर वापस लाया गया। इसकी जानकारी एक अधिकारी ने दी। अधिकारी ने बताया कि मादा चीता, अग्नि को रविवार को पारोंड वन रेंज में वायु नामक एक अन्य चीते के साथ जंगल में छोड़ा गया था, यह रेंज कुनो नेशनल पार्क के अहेरा पर्यटन क्षेत्र का हिस्सा है।

अग्नि चीता बारां जिले के जंगल में पहुंचा

कुनो वन प्रभाग के अधिकारी ने बताया, "अग्नि पड़ोसी राज्य राजस्थान के बारां जिले के जंगल में पहुंच गया। मादा चीता को सोमवार को बेहोश किया गया और कुनो नेशनल पार्क वापस लाया गया। इसे एक बाड़े में शिफ्ट किया जा रहा है।" बता दें कि भारत की धरती चीता विहीन हो चुकी थी। ऐसे में चीतों की पुनर्स्थापना के लिए सबसे अनुकूल जगह के तौर पर मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क को चुना गया और यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के मौके पर 17 सितंबर 2022 को नामीबिया से चीतों का पहला दल आया था और उसके बाद दूसरी खेप में भी चीते आए।

अब तक चार चीतों को जंगल में छोड़ा गया

सितंबर 2022 में नामीबिया से आठ चीतों को यहां लाया गया था, जबकि इस साल फरवरी में 12 चीतों को दक्षिण अफ्रीका से लाया गया था। इस साल मार्च में चार शावकों का जन्म हुआ। इस साल मार्च से अब तक तीन शावकों समेत नौ चीतों की मौत हो चुकी है। बाकी 15 चीते अगस्त से 'बोमास' (विशेष बाड़े) में हैं। अब तक चार चीतों को जंगल में छोड़ा जा चुका है, जिससे पर्यटक उनका दीदार कर सकते हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement