Monday, April 29, 2024
Advertisement

Lok Sabha Elections 2024: MP की बैतूल सीट पर 26 अप्रैल को नहीं होगी वोटिंग, इस वजह से बदली गई तारीख

मध्य प्रदेश के बैतूल संसदीय क्षेत्र में वोटिंग के लिए नई तारीख तय कर दी गई है। अब बैतूल लोकसभा सीट पर वोटिंग 7 मई को होगी। बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार के निधन के चलते चुनाव स्थगित कर दिया गया था।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: April 11, 2024 8:11 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

Lok Sabha Elections 2024: मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों पर चार चरणों में वोटिंग होगी। 19 अप्रैल को पहले चरण में मतदान होने हैं। वहीं, दूसरे चरण में 26 अप्रैल को जिन सीटों पर वोटिंग होनी थी उनमें बैतूल संसदीय क्षेत्र भी था। हालांकि, अब यहां वोटिंग के लिए नई तारीख तय कर दी गई है। बैतूल लोकसभा सीट पर वोटिंग 7 मई को होगी। बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार के निधन के चलते चुनाव स्थगित कर दिया गया था। 

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार, संसदीय क्षेत्र बैतूल में 7 मई को मतदान किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी ने कलेक्ट्रेट सभागार में स्टेंडिंग कमेटी के सदस्यों के साथ चर्चा करते हुए बताया कि निर्वाचन आयोग की ओर से बैतूल संसदीय क्षेत्र में बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी के लिए नॉमिनेशन प्रक्रिया का कार्यक्रम घोषित किया है। मालूम हो कि बैतूल संसदीय क्षेत्र के लोकसभा प्रत्याशी अशोक भलावी के निधन हो जाने पर जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से बैतूल में आगामी आदेश तक मतदान स्थगित किया गया था। 

नॉमिनेशन के संबंध में अधिसूचना

इसके बाद निर्वाचन आयोग को मतदान स्थगित किए जाने की सूचना दिए जाने के बाद ईसीआई की ओर से नॉमिनेशन एवं मतदान तिथि की घोषणा की गई। जिला निर्वाचन अधिकारी सूर्यवंशी ने निर्वाचन आयोग की ओर से घोषित नॉमिनेशन कार्यक्रम से अवगत कराते हुए बताया कि नॉमिनेशन प्रक्रिया केवल बहुजन समाज पार्टी की ओर से नामांकित प्रत्याशी के लिए ही होगी। नॉमिनेशन के संबंध में शुक्रवार 12 अप्रैल को अधिसूचना जारी की जाएगी। नॉमिनेशन की अंतिम तिथि 29 अप्रैल निर्धारित की गई है। 20 अप्रैल को नामांकन प्रपत्र की स्क्रूटनी की जाएगी। 22 अप्रैल को नाम वापसी की अंतिम तिथि निर्धारित की गई है।

मध्य प्रदेश में चार चरणों में वोटिंग

मध्य प्रदेश में लोकसभा सभा चुनाव के लिए पहले चरण में 19 अप्रैल को जिन सीटों पर मतदान होने हैं, उनमें जबलपुर, शहडोल, बालाघाट, छिंदवाड़ा और मंडला संसदीय क्षेत्र शामिल है। 26 अप्रैल को दूसरे चरण में दमोह, टीकमगढ़, रीवा, होशंगाबाद, खजुराहो और सतना में वोटिंग होगी। वहीं, 7 मई को तीसरे चरण में ग्वालियर, गुना, मुरैना, भिंड, सागर, राजगढ़, विदिशा, भोपाल और अब बैतूल में वोटिंग होगी, जबकि चौथे चरण में 13 मई को उज्जैन, देवास, मंदसौर, खरगोन रतलाम, धार, इंदौर और खंडवा में मतदान होगा।

ये भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement