Thursday, May 16, 2024
Advertisement

वोट किया और जीती 'हीरे' की अंगूठी, तोहफे की लिस्ट में टीवी और फ्रीज भी, जानें पूरा मामला

लोकसभा चुनाव 2024 के बीच मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में प्रशासन द्वारा वोटिंग बढ़ाने के लिए की गई एक बेहतरीन पहल की काफी चर्चा हो रही है। इस योजना में कई लोगों को वोटिंग के लिए तोहफे मिले हैं।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: May 09, 2024 14:43 IST
lok sabha elections 2024- India TV Hindi
Image Source : PTI lok sabha elections 2024

लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण का चुनाव संपन्न हो चुका है। इस दौरान मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रशासन ने अनोखा तरीका अपनाया है। भोपाल प्रशासन ने मतदान बढ़ाने के लिए हर बूथ पर आकर्षक पुरस्कारों की लॉटरी योजना शुरू की। इस लॉटरी में हर बूथ पर तीन लकी ड्रॉ रखने का फैसला किया गया जिसमें गिफ्ट के तौर पर अमेरिकन हीरे की अंगूठी, टीवी और फ्रीज आदि रखे गए। भोपाल प्रशासन द्वारा की गई इस बेहतरीन पहल की अब काफी चर्चा हो रही है। आइए जानते हैं कि किन लोगों ने इस लकी ड्रॉ को अपने नाम किया है। 

किस-किस ने जीता इनाम?

भोपाल प्रशासन की ओर से मंगलवार को पहला लकी ड्रॉ चार इमली बूथ पर हुआ। यहां यग्गोज साहू नाम के व्यक्ति ने हीरे की अंगूठी जीती है। जानकारी के मुताबिक, इसके अलावा आनंद विहार स्कूल केंद्र पर प्रेमवती कुशवाहा, हमीदिया कॉलेज केंद्र पर अयान खान और चांदबाद नगर निगम कार्यालय केंद्र पर छाया सैनी ने भी हीरे की अंगूठी जीती है। प्रशासन के इस कदम का मकसद मध्य प्रदेश में बीते दो चरणों में घटते वोट प्रतिशत को बढ़ाना का था।

कितने प्रतिशत हुआ मतदान?

लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण में मध्य प्रदेश में करीब 66 फीसदी मतदान हुआ है। राज्य में मतदान पूरी तरह शांतिपूर्ण रूप से संपन्न हुआ है। जानकारी के मुताबिक, भोपाल सीट पर में 60.99 फीसदी मतदान हुआ है। वहीं, राजगढ़ लोकसभा सीट पर सबसे ज्यादा 72.99 फीसदी मतदान हुआ है।

मध्य प्रदेश में कब-कब हैं चुनाव?

चुनाव आयोग ने बताया है कि मध्य प्रदेश की कुल 29 लोकसभा सीटों पर कुल 4 फेज में चुनाव होंगे। पहले चरण 19 अप्रैल को 6 सीटों पर चुनाव होगा। 26 अप्रैल यानी दूसरे चरण में 7 सीटों पर चुनाव होगा। 8 सीटों पर तीसरे चरण में 7 मई को वोटिंग होगी और बाकी 8 सीटों के लिए चौथे चरण यानी 13 मई को चुनाव होंगे।

ये भी पढ़ें- 'नेहरू के कपड़े धोने के लिए बाहर से आता था पानी', कांग्रेस पर बरसे CM मोहन यादव

मध्य प्रदेश की बैतूल लोकसभा सीट के चार बूथों पर फिर से होगा मतदान, जानिए क्या है वजह

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement