Thursday, April 25, 2024
Advertisement

मध्य प्रदेश: कांग्रेस को बड़ा झटका! पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी समेत कई नेता BJP में शामिल हुए

पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता सुरेश पचौरी अपने समर्थकों के साथ बीजेपी में शामिल हो गए हैं। इसे कांग्रेस के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। उन्होंने सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में बीजेपी की सदस्यता हासिल की।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: March 09, 2024 10:35 IST
Suresh Pachauri- India TV Hindi
Image Source : SURESH PACHAURI/FACEBOOK सुरेश पचौरी

भोपाल: मध्य प्रदेश कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता सुरेश पचौरी बीजेपी में शामिल हो गए हैं। उन्होंने सीएम मोहन यादव, पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष वीडी शर्मा और मंत्री कैलाश विजयवर्गीय की मौजूदगी में बीजेपी ज्वाइन की।

बता दें कि उन्होंने राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा से दूरी बनाई हुई थी। मध्य प्रदेश में भी भारत जोड़ो न्याय यात्रा में वह नहीं दिखे थे। सुरेश कांग्रेस नेतृत्व से नाराज चल रहे थे। 

कौन हैं सुरेश पचौरी?

सुरेश पचौरी 4 बार के सांसद रहे हैं। वह कांग्रेस की सरकार में केंद्रीय मंत्री रह चुके हैं। उन्होंने अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत साल 1972 में युवा कांग्रेस कार्यकर्ता के रूप में की थी। फिर वह 1984 में राज्य युवा कांग्रेस अध्यक्ष बने। 1984 में ही सुरेश पचौरी को राज्यसभा के लिए चुना गया। इसके बाद साल 1990, 1996 और 2002 में वे सांसद बने।

सुरेश पचौरी दो बार चुनावी मैदान में उतरे। 1999 में उन्होंने भोपाल सीट से उमा भारती के खिलाफ चुनाव लड़ा, लेकिन हार गए।  साल 2013 में वह सुरेंद्र पटवा के खिलाफ चुनाव लड़े लेकिन उन्हें हार मिली। उन्हें कांग्रेस का सीनियर नेता माना जाता है। उन्हें कांग्रेस संगठन का काफी अनुभव है।

ये भी पढ़ें: 

काजीरंगा नेशनल पार्क की खासियत क्या है ? जिसके मुरीद हुए PM मोदी

आज काजीरंगा नेशनल पार्क में PM मोदी, ये जानवर है आकर्षण का केंद्र, जानें यहां की खासियत 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement