Saturday, May 04, 2024
Advertisement

बधाई! मादा चीता गामिनी ने 5 शावकों को दिया जन्म, केंद्रीय मंत्री ने शेयर किया Video

दक्षिण अफ्रीका से लाई गई मादा चीता गामिनी ने पांच शावकों को जन्म दिया है। केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने एक्स पर इसकी वीडियो भी शेयर किया है। इसके साथ ही देश में अब कुल 26 चीते हो गए हैं।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Published on: March 11, 2024 8:30 IST
मादा चीता गामिनी ने 5 शावकों को दिया जन्म।- India TV Hindi
Image Source : BYADAVBJP (X) मादा चीता गामिनी ने 5 शावकों को दिया जन्म।

भोपाल: मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क से अच्छी खबर सामने आई है। यहां कूनो नेशनल पार्क में चीता 'गामिनी' ने रविवार को पांच शावकों को जन्म दिया। वहीं अब इन पांच शावकों के साथ देश में चीतों की कुल संख्या बढ़कर 26 हो गई है। केन्द्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव ने इसकी जानकारी दी है। केन्द्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेन्द्र यादव ने इसके बारे में 'एक्स' पर पोस्ट भी किया। 

केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने दी जानकारी

दरअसल, केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने पांच शावकों के जन्म लेने की जानकारी एक्स पर साझा की है। एक्स पर एक पोस्ट में उन्होंने लिखा है कि ‘‘पांच शावक, कूनो! दक्षिण अफ्रीका के त्वालु कालाहारी रिजर्व से लाई गई लगभग पांच वर्ष की मादा चीता गामिनी ने आज पांच शावकों को जन्म दिया।’’ मंत्री ने कहा कि भारत में पैदा होने वाले चीते के शावकों की संख्या अब 13 हो गई है। उन्होंने बताया कि यह चौथी बार है जब भारत में किसी चीता ने शावकों को जन्म दिया है। जबकि दक्षिण अफ्रीका से लाए गए किसी चीता ने पहली बार शावकों को जन्म दिया है। 

द. अफ्रीका से लाई गई थी गामिनी

केन्द्रीय मंत्री ने आगे कहा कि ‘‘सभी को बधाई, विशेषकर वन अधिकारियों की टीम, पशुचिकित्सकों और अन्य कर्मियों को, जिन्होंने चीतों के लिए तनाव मुक्त वातावरण सुनिश्चित किया है, जिससे शावकों का जन्म हुआ। कूनो राष्ट्रीय उद्यान में शावकों सहित देश में चीतों की कुल संख्या बढ़कर अब 26 हो गई है। गामिनी की विरासत आगे बढ़ी : उसने शावकों को जन्म दिया।’’ बता दें कि महत्वाकांक्षी चीता पुनः परिचय परियोजना के तहत 17 सितंबर 2022 को आठ नामीबियाई चीतों को कूनो राष्ट्रीय उद्यान में बाड़ों में छोड़ा गया था, जिनमें पांच मादा और तीन नर चीते थे। फरवरी 2023 में, अन्य 12 चीतों को दक्षिण अफ्रीका से उस उद्यान में लाया गया। गामिनी दक्षिण अफ्रीका से लाए गए चीतों में शामिल है।

 

यह भी पढ़ें- 

इंडिया गठबंधन को झारखण्ड में भी झटका, अलग हुई ये पार्टी; अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान

श्मशान घाट में जलती चिता पर जादू-टोना कर रहे थे 3 तांत्रिक, 2 पकड़े गए, एक फरार

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement