Friday, May 03, 2024
Advertisement

महिला की 16वीं संतान को जन्म देने के बाद मौत, बच्चा भी नहीं बचा

मध्यप्रदेश के दमोह जिले के बटियागढ़ थानांतर्गत ग्राम पाडाझिर में 45 वर्षीय एक महिला ने शनिवार को अपने 16वें बच्चे को जन्म दिया, लेकिन उसके कुछ ही घंटों बाद इस महिला एवं उसके नवजात बेटे ने दम तोड़ दिया।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 12, 2020 16:58 IST
Woman dies after giving birth to 16th child, newborn also dead- India TV Hindi
Image Source : FILE Woman dies after giving birth to 16th child, newborn also dead

दमोह (मध्यप्रदेश): मध्यप्रदेश के दमोह जिले के बटियागढ़ थानांतर्गत ग्राम पाडाझिर में 45 वर्षीय एक महिला ने शनिवार को अपने 16वें बच्चे को जन्म दिया, लेकिन उसके कुछ ही घंटों बाद इस महिला एवं उसके नवजात बेटे ने दम तोड़ दिया। आशा कार्यकर्ता कल्लो बाई विश्वकर्मा ने रविवार को बताया कि पाड़ाझिर निवासी सुखरानी अहिरवार ने शनिवार को अपने 16वें बच्चे को जन्म दिया। 

प्रसव के दौरान गंभीर हालत के चलते परिजन उसे और उसके नवजात बच्चे को तत्काल हटा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले गये, लेकिन रास्ते में ही मां-बेटा दोनों की मौत हो गई। उन्होंने कहा कि महिला सोलहवीं बार मां बनी थी। महिला की पहले की 15 संतानों में से मात्र 4 लड़के और 4 लड़कियां जीवित हैं, जबकि 7 बच्चों की पहले ही मौत हो चुकी है। 

पाड़ाझिर गांव दमोह जिला मुख्यालय से करीब 50 किलोमीटर दूर है। इसी बीच, दमोह जिले की मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.संगीता त्रिवेदी ने कहा कि शासन की इतनी योजनाओं के बाद भी अभी तक इस महिला का परिवार नियोजन ना होना जांच का विषय है। इसकी जांच कराई जाएगी और जो भी दोषी पाया जाएगा, उस पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी।

READ: भारतीय मूल के श्रीकांत दातार हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के डीन बनाए गए

READ: सरकारी नौकरी: SSC ने Stenographer Group C, D के लिए मांगे आवेदन, देखें आखिरी तारीख

READ: कोरोना वायरस महामारी के कारण टूटेगी 175 सालों से चली आ रही रामलीला मंचन की परंपरा

READ: SNOKOR ने एडवांस फीचर्स से लैस iRocker Gods को किया लॉन्च, देखें शानदार फीचर्स और कीमत

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement