Monday, April 29, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र में हजारों लोगों को मिलता है मुफ्त खाना, बस ड्राइवर ने की थी पहल आज अरबपति बेटा भी उसी राह पर

अफ्रीका में रहने वाला अरबपति बेटा पिता की तरह महाराष्ट्र में रोज हजारों लोगों को मुफ्त खाना खिलाता है। बेटे का कहना है, "हमारे माता-पिता ने हमें जो कहा है, हमें जो सिखाया है, हम अपने छोटे से तरीके से सभी चीजों को पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं।"

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: December 04, 2022 20:36 IST
अरबपति बेटा पिता की तरह महाराष्ट्र में हजारों को खिलाता है खाना- India TV Hindi
अरबपति बेटा पिता की तरह महाराष्ट्र में हजारों को खिलाता है खाना

दशकों पहले, महाराष्ट्र राज्य रोड ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन (MSRTC) के यवतमाल जिले में चालक अब्दुल नरसिंहनी को अपने काम के अलावा एक अजीब आदत थी। हर सुबह वह अपनी पत्नी फातिमा को कुछ रोटियां पैक करने का निर्देश देते थे, उन्हें अपनी जेब में रखते और बस में सवार होकर अपने रूट पर रवाना हो जाते और अलग-अलग स्टॉप पर वे कुछ गरीब लोगों के बीच रोटियां बांट देते थे। उनके छोटे बच्चे- बेटों अमन, असलम और बेटी फरीदा को उनकी उस आदत के बारे में पता था। उन्हें अक्सर अपने पिता की दूसरों के लिए चिंता करने पर ताज्जुब होता था, जबकि वह खुद यावतमल में 200 वर्ग फुट की एक झुग्गी में रहते थे, वह भी किराये पर ली हुई।

कांगो में व्यवसाय शुरू करने वाले पहले भारतीय

सालों बाद अमन की उम्र 45 और असलम की उम्र 43 हो चुकी है और वह कांगो (पूर्व में जैरे), अफ्रीका में सफल व्यवसायी हैं, और फरीदा बुधवानी मुंबई में एक गृहिणी हैं और अब वह अपने पिता की तरह ही गरीब बच्चों की मदद करते हैं। अमन ने बताया, "हम भाइयों ने उच्च माध्यमिक विद्यालय (कक्षा 12) को पूरा किया और युगांडा में नौकरी मिली, हम 1998 में वहां चले गए। सिर्फ तीन साल (2000) में हमें आस-पास के देश, कांगो में एक दवा व्यवसाय शुरू करने का प्रस्ताव मिला, और हमने इस मौके का फायदा उठाया।" यह नरसिंहनी भाइयों के लिए मोड़ था, और वह कांगो में व्यवसाय शुरू करने वाले पहले भारतीय बन गए और उनके उद्यम को सारा फार्मास्यूटिकल्स नाम दिया गया। अमन ने कहा, कई अफ्रीकियों के पास हर चीज के लिए दवाओं में पॉप करने के लिए एक बुत है..हमने भारत या चीन से विभिन्न प्रकार की दवाओं का आयात किया और फिर उन्हें वहां बेच दिया..धीरे-धीरे, छोटे व्यवसाय में 1,200 करोड़ रुपये प्रति वर्ष के कारोबार के साथ एक फार्मा-कम-इलेक्ट्रॉनिक्स साम्राज्य में वृद्धि हुई है।

रोज 1000 लोगों को खाना खिलाते हैं

अफ्रीका से घर वापस आने की अपनी लगातार यात्राओं पर, वह अपने पिता की रोज की आदत रोटियां बांटना या यह सलाह कभी नहीं भूलते कि किसी को भी दरवाजे से खाली हाथ नहीं जाने दो और इस सलाह को आगे ले जाने के लिए कुछ करने का फैसला किया। अमन ने कहा, "2009 से हमने एक सामुदायिक रसोई लॉन्च की जो दोपहर के भोजन के लिए लगभग 750 लोगों को खिलाते हैं और लगभग 250 लोगों को रोजाना रात का खाना खिलाया जाता है..98 प्रतिशत लाभार्थी स्थानीय गरीब लोग हैं, धर्म या स्थिति के बावजूद सभी का समान रूप से स्वागत है..।" 'खिदमत-ए-खलक' (निस्वार्थ सेवा) के माध्यम से रोजाना लोगों को अच्छी गुणवत्ता वाले चावल-शाकाहारी, सब्जी और चिकन बिरयानी और अन्य खाद्य पदार्थ दिए जाते हैं, और यवतमाल में कुछ स्थानों पर पूरे साल वितरित किया जाता है। इसने कोविड-19 महामारी (2020-2021) में लॉकडाउन के दौरान लाखों वंचित लोगों के लिए सही मूल्य और उपयोगिता साबित की, विशेष रूप से प्रवासी लोग जो घर से दूर फंसे हुए थे, उन्हें खाना खिलाया।

अस्पताल में रोगियों को खिलाया मुफ्त खाना

असलम ने कहा, कड़े लॉकडाउन के पहले छह महीनों में हमने 1.50 करोड़ से अधिक लोगों को खिलाया, असहाय लोगों को जो अपनी नौकरी खो चुके थे, 2 करोड़ रुपये के लगभग 25 किलोग्राम के राशन किट वितरित किए। अक्टूबर 2020 में लॉकडाउन के बाद नरसिंहनी भाइयों ने स्थानीय श्री वासान्त्रो नाइक गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज एंड अस्पताल की ओर अपना ध्यान केंद्रित किया, जहां उन्होंने एक वर्ष से अधिक के लिए सभी रोगियों को मुफ्त भोजन परोसा।

मध्य अफ्रीका के सबसे सम्मानित नागरिकों में से एक

जैसा कि मध्य अफ्रीका में फार्मा व्यवसाय फला-फूला, उन्होंने प्रगति की, अपने 200-वर्गफुट किराए के घर को बदल दिया। यवतमाल में 10,000 वर्ग फुट की हवेली में रहने लगे, जहां वह सबसे सम्मानित नागरिकों में गिने जाते हैं। अब्दुल नरसिंहनी, जिन्होंने अपने बच्चों को अन्य लोगों की देखभाल के लिए अमूल्य सीख दी, खुशी और गर्व के साथ सब कुछ देखा। साल 2015 में उनका निधन हो गया, जबकि 71 वर्षीय उनकी मां फातिमा ने अपने दो बेटों का मार्गदर्शन और साथ देना जारी रखा। अफ्रीका में व्यापार करना हर किसी के लिए आसान नहीं है, वहां कई देशों में राजनीतिक उथल-पुथल को देखते हुए साथ ही सामाजिक, सांस्कृतिक और भाषा की बाधाएं हैं, लेकिन नरसिंघानी भाई केवल कुछ वर्षो में सबकुछ सीखने में कामयाब रहे और उन्हें युगांडा, कांगो और मध्य अफ्रीकी क्षेत्र के अन्य देशों में स्वीकार किया गया।

माता-पिता ने हमें जो सिखाया, हम उन्हें पूरा करने की कोशिश कर रहे

अमन ने कहा, "हालांकि हमने पिछले 25 वर्षो में बहुत सारे सामाजिक-सांस्कृतिक-राजनीतिक उथल-पुथल को देखा है, लेकिन सौभाग्य से, भारतीय समुदाय को किसी भी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ा और हमें संभवत: बाकी लोगों के बीच 'समान से अधिक' माना जाता है।" फार्मा व्यवसाय धीरे-धीरे अफ्रीका के भीतर विस्तारित हो गया है और हाल ही में जोड़ी ने इलेक्ट्रॉनिक्स ट्रेडिंग में विविधता की है। नरसिंगनिस स्वीकार करते हैं, "हमारे माता-पिता ने हमें जो कहा है, हमें जो सिखाया है, हम अपने छोटे से तरीके से सभी चीजों को पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं।"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement