Saturday, April 20, 2024
Advertisement

'गुजरात एकतरफा, हिमाचल और दिल्ली के नतीजे बदलाव के संकेत'

गुजरात विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने गुरुवार को बड़ी जीत हासिल की है। बीजेपी की जीत को लेकर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) और कांग्रेस ने बड़ा बयान दिया है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: December 08, 2022 23:05 IST
महाराष्ट्र कांग्रेस के चीफ नाना पटोले और एनसीपी चीफ शरद पवार(फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : PTI महाराष्ट्र कांग्रेस के चीफ नाना पटोले और एनसीपी चीफ शरद पवार(फाइल फोटो)

गुजरात विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने गुरुवार को बड़ी जीत हासिल की है। बीजेपी की जीत को लेकर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) और कांग्रेस ने बड़ा बयान दिया है। एनसीपी और कांग्रेस का कहना है कि गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे 'उम्मीद के मुताबिक एकतरफा हैं, लेकिन हिमाचल प्रदेश और दिल्ली नगर निगम के चुनाव परिणाम 'राजनीतिक बदलाव के संकेत' हैं। एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने कहा कि गुजरात के रिजल्ट को लेकर किसी को कोई शक नहीं था। देश की सारी ताकत का उपयोग यह हासिल करने के लिए किया गया था कि विशेष रूप से एक राज्य के पक्ष में निर्णय लिए जा सके और इसके लिए कई विकास परियोजनाओं को अनदेखा करने का भी प्रयास किया गया।

'गुजरात को छोड़कर अन्य चुनाव परिणाम संतोषजनक'

कांग्रेस नेता नाना पटोले ने कहा कि गुजरात को छोड़कर अन्य चुनाव परिणाम संतोषजनक रहे हैं, विशेष रूप से हिमाचल प्रदेश के। हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस ने जेपी नड्डा के गृह राज्य में सत्तारूढ़ बीजेपी को बाहर कर दिया है। उन्होंने कहा कि एमसीडी में भी 15 साल सत्ता में रही भाजपा को हटा दिया गया है। जबकि राजस्थान और छत्तीसगढ़ उपचुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवार जीते हैं।

'राजनीतिक परिवर्तन शुरू हो गया है'

शरद पवार ने कहा कि राजनीतिक परिवर्तन शुरू हो गया है। लोग आज बदलाव चाहते हैं और इसकी प्रक्रिया शुरू हो गई है। पवार ने महाराष्ट्र का जिक्र करते हुए कहा कि राज्य में एक खालीपन है और एनसीपी के पास लोगों को एक 'वैकल्पिक' सरकार प्रदान करने की ताकत है, जिसके लिए पार्टी को कड़ी मेहनत करनी होगी।

पटोले ने चुनावी नतीजों को परिवर्तन का संकेत करार देते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश और राज्य के उपचुनावों के नतीजे भारतीय राजनीति में एक महत्वपूर्ण टर्निंग प्वाइंट होंगे। उन्होंने आगे कहा कि बीजेपी ने ED, CBI और ईसीआई समेत सभी केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग किया है। उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी और अन्य को एक महीने के लिए गुजरात में प्रचार के लिए डेरा डालना पड़ा, फिर भी नड्डा के गढ़ हिमाचल में बीजेपा को बाहर कर दिया गया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement