Friday, May 10, 2024
Advertisement

Diwali Politics: महाराष्ट्र में दिवाली पर मिठाई को लेकर घमासान, विपक्षी दलों ने सरकार पर साधा निशाना

Diwali Politics: महाराष्ट्र में BMC का चुनाव होने जा रहा है। जिसे देखते हुए शिंदे-फडनविस सरकार पूरी जोर शोर से वोटरों को लुभाने के लिए लग गई है। शिंदे-फडनविस की सरकार ने हिंदुत्व के मुद्दे को कायम रखते हुए दिवाली का यह त्योहार पूरे धूमधाम से मनाने जा रही है।

Reported By : Sachin Chaudhary Edited By : Pankaj Yadav Published on: October 22, 2022 21:44 IST
Controversy over sweets on Diwali in Maharashtra- India TV Hindi
Controversy over sweets on Diwali in Maharashtra

Highlights

  • महाराष्ट्र में बीजेपी-शिंदे की सरकार कर रही दिवाली की खास तैयारी
  • शिंदे-फडनविस सरकार का अगला निशाना महाराष्ट्र BMC चुनाव है
  • विपक्ष ने लगाया आरोप, कहा- सरकार कर रही वोटों की राजनीति

Diwali Politics: महाराष्ट्र में बीजेपी-शिंदे की सरकार बनाने के बाद बीजेपी का अगला निशाना मुंबई का बीएमसी चुनाव है। वहीं मुंबई में दीपावली उत्सव को लेकर राजनीति जोरो पर है। एकतरफ शिंदे फडनविस सरकार हिंदुत्व के मुद्दे को जोर शोर से उठाते हुए हिंदुओं के सबसे बड़े त्योहार दिवाली को बड़े लेवल पर मना रही है। तो वहीं दूसरी तरफ महाविकास आघाडी का आरोप है कि शिंदे फडनविस सरकार दीवाली जैसे बड़े त्योहार का इवेंट बनाकर BMC चुनाव के लिए वोटरों को लुभाने की राजनीति कर रही है। BJP की तरफ से दीवाली के लिए एक खास दीपोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए पार्टी ने उद्धव गुट की शिवसेना और आदित्य ठाकरे की विधानसभा क्षेत्र वर्ली का जाम्भोरी मैदान को चुना है। मराठी वोट बैंक को आकर्षित करने के लिए BJP ने खास "मराठी दीपोत्सव" का आयोजन किया है। यह आयोजन 19 से 23 अक्टूबर तक चलेगा।

BMC चुनाव में BJP की नजर आदित्य ठाकरे की विधानसभा सीट पर

मुंबई के वर्ली में स्थित जाम्भोरी मैदान इन दिनों बीजेपी के लिए बेहद खास इसलिए बना हुआ है क्योंकि भाजपा वर्ली के इस खास क्षेत्र को अपने पाले में करने के लिए पूरी ताकत झोंक रही है। इसकी वजह सिर्फ आने वाले BMC का चुनाव और वर्ली उद्धव गुट शिवसेना का गढ़ है। इसके साथ ही आदित्य ठाकरे भी इस विधानसभा सीट से विधायक हैं। कुछ दिन पहले ही दही हांडी के आयोजन पर बीजेपी ने इस जाम्भोरी मैदान पर शक्ति प्रदर्शन किया था।  अब इस मैदान पर मराठी वोटर को अपने पाले में करने के लिए बीजेपी "मराठी दीपोत्सव" का आयोजन कर रही है। वहीं खास तौर पर अयोध्या के भव्य राम मंदिर की एक रेप्लिका बनाई गई है। जिसमें भगवान राम माता सीता और लक्ष्मण के साथ विराजे हैं।

राज ठाकरे भी शिवाजी पार्क में कर रहे दीपोत्सव का आयोजन

एकतरफ जाम्भोरी मैदान में बीजेपी का दीपोत्सव शुरू है तो वहीं दूसरी तरफ राज ठाकरे ने मुंबई के दादर स्थित शिवाजी पार्क में दीपोत्सव का आयोजन किया है। इस कार्यक्रम में कल मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को भी बुलाया गया है। इस आयोजन के माध्यम से यह मैसेज देने की कोशिश की जा रही है कि हिन्दु त्योहार धूमधाम से मनाए जा रहे हैं और सभी हिंदुवादी पार्टियां साथ-साथ हैं। उद्वव पर अपरोक्ष रूप से हमला किया गया है कि उद्वव अब हिंदुत्व को छोड़ चुके है उनकी सरकार में हिन्दु त्योहारों पर पाबंदी थी। लेकिन अब शिंदे-फडनविस सरकार हिन्दुओं के सबसे बड़े त्योहार को धूमधाम से मना रही तो विपक्ष को ये रास बिल्कुल नहीं आ रहा। उद्वव ठाकरे के शिवसेना नेताओं के आरोपों पर खुद मुख्यमंत्री ने जवाब दिया है।

शिंदे-फडनविस सरकार 100 रुपए में बांट रही राशन और मुफ्त में मिठाईयां

दीपोत्सव के साथ-साथ एकनाथ शिंदे और बीजेपी सरकार दीवाली में आम जनता को महज 100 रुपए में एक किलो सूजी, पाम तेल, शक्कर, चनादाल दे रही है। इसके अलावा बीजेपी मिठाईयां भी बांट रही है। जिसको लेकर उद्वव ठाकरे और महाविकास आघाडी के नेताओं ने शिंदे फडनविस सरकार पर हमला बोला है। मिठाईयों के पैकेट्स पर पीएम नरेंद्र मोदी और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की तस्वीरें है। बीजेपी ने पूरे मुंबई में ये राशन और मिठाईयां बांट रही है। अब तक मुंबई में तकरीबन 5 से 6 लाख मिठाईयों के पैकेट्स लोगों के घरों तक जाकर बीजेपी ने बांटा है। वहीं लोगो का कहना है कि दो वर्ष बाद उनकी दीवाली अच्छे से मनाई जा रही है। अगर कोई उन्हें मिठाई और राशन दे रहा है तो उसमे गलत क्या है? लोगों को लग रहा कि भले इस पर बीजेपी नेताओं के फोटो हो या प्रचार हो रहा हो पर इसके साथ ही उनका भी भला हो रहा है। उन्हें राजनीति से मतलब नहीं है। उन्हें कोई मदद कर रहा है तो वही सही है। 

Aditya Thackeray

Image Source : INDIATV
Aditya Thackeray

आदित्य ठाकरे और विपक्षी दलों ने शिंदे-फडनविस सरकार पर हमला बोला

वर्ली में BJP के दीपोत्सव आयोजन पर अदित्य ठाकरे ने शिंदे-फडनविस सरकार पर हमला बोलते हुए सवाल खड़ा किया है। उन्होंने कहा कि वर्ली में BJP के हमेशा बड़े आयोजन हो रहे हैं। यह खोखली सरकार अवैध है। इतने बड़े-बड़े इवेंट कराने के लिए वह इतने सारे पैसे कहां से ला रहे हैं? पूरे इलाके में बैनर-पोस्टर लगाया गया है इसका खर्चा कहां से आ रहा है। यह सरकार सिर्फ जनता को गुमराह करने में लगी हुई है। बता दें कि वर्ली आदित्य ठाकरे का विधानसभा क्षेत्र है इसलिए वह और भी बौखलाए हुए हैं। वहीं राशन हो या मिठाईयों के पैकेट्स इसको लेकर भी आदित्य ठाकरे, उद्वव गुट और महाविकास आघाडी के नेताओं ने शिंदे-फडनविस सरकार पर हमला बोला है।

ऊद्धव बालासाहेब ठाकरे शिवसेना महाराष्ट्र की प्रवक्ता मनीषा कायंदे ने शिंदे-फडनविस सरकार पर निशाना साधते हुए कहा है कि हिन्दु त्योहारों को लेकर हमारा विरोध नहीं है बल्कि इस सरकार की नीयत साफ नहीं है इस बात को लेकर हम जनता को आगाह कर रहे हैं। ये सिर्फ चुनाव सामने देख लोगों के वोट लेने के लिए यह सब कर रहे हैं। ये लोग जनता को सिर्फ गुमराह कर रहे हैं।

महाराष्ट्र कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता अतुल लोंढे ने कहा कि महाराष्ट्र में वापसी की बारिश से किसानों की फसल बर्बाद हुई लेकिन सरकार दीपोत्सव और मिठाईयां बाटने के इवेंट में मशगूल है। जनता इनके झांसे में अब नहीं आएगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement