Sunday, May 19, 2024
Advertisement

Diwali Vastu Tips: दिवाली के दिन भूलकर भी न करें ये काम, वरना माँ लक्ष्मी हो जाएंगी आपसे नाराज़, पैसों की हो जाएगी भारी परेशानी

Diwali Vastu Tips: दिवाली में लोग माँ लक्ष्मी जी की पूजा-अर्चना करते हैं ताकि उनके घर में हमेशा उनका वास रहे। लेकिन दिवाली के दिन भूलकर भी आप ये काम न करें वरना माँ लक्ष्मी आप पर खुश होने की बजाय नाराज़ हो जाएंगी।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: October 22, 2022 22:20 IST
Diwali Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Diwali Vastu Tips

Diwali Vastu Tips: दिवाली हिंदुओं का सबसे बड़ा त्यौहार है। मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए दिवाली का दिन बेहद खास होता है। ज्योतिष शास्त्र में दिवाली पर कुछ विशेष नियमों के बारे में बताया गया है। इन नियमों का सही से पालन करने पर ही मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर इन नियमों का पालन न किया जाए, तो मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। और व्यक्ति को आर्थिक संकट घेर लेता है। बता दें इस बार दिवाली 24 अक्टूबर के दिन पड़ रही है और इस दिन पूजन के समय और दिवाली के बाद भी कुछ बातों का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है। चलिए आपको बताते हैं वो नियम कौन से हैं।

Narak Chaturdashi 2022: नरक चतुर्दशी पर करें तेल से जुड़ा ये उपाय, दूर हो जाएगी बदहाली और आर्थिक तंगी

दिवाली के दिन भूलकर न करें ये काम

  1. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार झाड़ू को मां लक्ष्मी का रूप माना गया है। कहा जाता है कि दिवाली के दिन शाम के समय गलती से भी झाड़ू का इस्तेमाल न करें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। जिससे व्यक्ति को आर्थिक रूप से कई परेशानी का सामना करना पड़ता है। 
  2. दिवाली के दिन भूलकर भी किचन घर में जुटे चप्पल न पहनकर जाएं। मान्यता है कि रसोई में मां लक्ष्मी का वास होता है और रसोई में जूते-चप्पल पहनकर खाना बनाने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। 
  3. रसोई घर में भी माँ लक्ष्मी का बसेरा होता है। इसलिए दिवाली के दिन अपने किचन में जुठे बर्तन बिल्कुल भी न छोड़ें। दिवाली की रात इस बात का खास ख्याल रखें।वरना आपके घर को गंदा देख माँ लक्ष्मी कभी आपके घर प्रवेश नहीं करेंगी। 
  4. दिवाली के दिन शाम के समय पूजा के बाद अगर दीपक की लौ बहुत ज़्यादा देर तक जल रही है तो उसे फूंक मारकर बिल्कुल भी न बुझाएं। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Dhanteras 2022: धन, वैभव के लिए आज धनतेरस के शुभ मुहूर्त में करें खरीदारी, वरना कंगाल होते नहीं लगेगी देर

Govardhan Puja 2022: गोवर्धन पूजा में क्यों जरूरी है परिक्रमा, जानें इसका महत्व और विधि

Chhoti Diwali 2022: छोटी दिवाली के दिन एक यम दीया जलाने से टल जाएगी अकाल मृत्यु, जानिए यमराज की पूजा के पीछे का पौराणिक महत्व

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement