Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ED ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दाऊद के भाई इकबाल कासकर को किया गिरफ्तार

अधिकारियों ने बताया कि कासकर को विशेष धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) अदालत के समक्ष पेश किया जाएगा, जिसने 16 फरवरी को उसके खिलाफ पेशी वारंट जारी किया था। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 18, 2022 13:40 IST
Iqbal Kaskar- India TV Hindi
Image Source : ANI Iqbal Kaskar

Highlights

  • जेल में बंद कासकर के खिलाफ हाल में मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज हुआ है
  • ठाणे की जेल में बंद कासकर को ईडी ने हिरासत में लिया

मुंबई: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 1993 के मुंबई बम धमाकों के मास्टरमाइंड दाऊद इब्राहीम के भाई इकबाल कासकर को मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले की जांच के सिलसिले में शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। जेल में बंद कासकर के खिलाफ हाल ही में मनी लॉन्ड्रिंग का एक मामला दर्ज किया गया है। अधिकारियों के मुताबिक कथित रंगदारी के कई मामलों में पहले से ही ठाणे की जेल में बंद कासकर को ताजा मामले में हिरासत में लिया गया है। 

अधिकारियों ने बताया कि कासकर को विशेष धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) अदालत के समक्ष पेश किया जाएगा, जिसने 16 फरवरी को उसके खिलाफ पेशी वारंट जारी किया था। प्रवर्तन निदेशालय नये मामले में भगोड़े गैंगस्टर इब्राहीम और मुंबई अंडरवर्ल्ड से जुड़े अन्य लोगों के बारे में कासकर से पूछताछ के लिए उसकी हिरासत की मांग कर सकता है। कासकर के खिलाफ नया मामला दर्ज होने और 15 फरवरी को मुंबई में अंडरवर्ल्ड के संचालन, कथित अवैध संपत्ति सौदों और हवाला लेनदेन से जुड़े छापेमारी के बाद ईडी ने यह कार्रवाई की है। 

इब्राहीम की दिवंगत बहन हसीना पारकर, कासकर और गैंगस्टर छोटा शकील के बहनोई सलीम कुरैशी उर्फ सलीम फ्रूट से संबंधित परिसरों सहित कुल 10 ठिकानों पर छापेमारी की गई। ईडी ने छापेमारी के बाद कुरैशी से पूछताछ भी की थी। ईडी का यह मामला राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा हाल ही में अपनी स्वतंत्र खुफिया जानकारी के अलावा इब्राहीम और अन्य के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी पर आधारित है। एनआईए ने गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) की धाराओं के तहत अपनी आपराधिक शिकायत दर्ज की थी।

इनपुट-भाषा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement