Saturday, May 04, 2024
Advertisement

फर्जी दस्तावेजों के दम पर ऐतिहासिक किला हड़पने की कोशिश, जानें क्या है पूरा मामला

महाराष्ट्र के ठाणे स्थित कल्याण में ऐतिहासिक दुर्गाडी किला हड़पने की कोशिश की गई है। सुयश शिर्के सातवाहन नाम के शख्स ने फर्जी दस्तावेजों के दम पर किले की जमीन पर दावा ठोका था। इसको लेकर तहसील कार्यालय की शिकायत पर एक शख्स के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: November 04, 2023 12:37 IST
Durgadi Fort- India TV Hindi
Image Source : VIDEO GRAB कल्याण में बना है ऐतिहासिक दुर्गाडी किला

महाराष्ट्र के ठाणे के कल्याण से हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां ऐतिहासिक दुर्गाडी किले पर दावा करने वाले सुयश शिर्के सातवाहन नाम के व्यक्ति के खिलाफ महात्मा फुले पुलिस स्टेशन में धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया है। शिर्के सातवाहन यहां मालशेज घाट वन क्षेत्र और पर्यटन स्थल विकास समिति के अध्यक्ष बताए जा रहे हैं। सुयश शिर्के सातवाहन के ऊपर आरोप हैं कि इन्होंने फर्जी दस्तावेजों के आधार पर दुर्गाडी किले की जमीन अपने नाम पर बदलने की कोशिश की है।

जमीन के टुकड़े को लेकर दिया था थाने में आवेदन

दरअसल, कल्याण में दुर्गाडी किला एक शिवकालीन स्थान है, जो ठाणे जिलाधिकारी के अधिकार क्षेत्र में आता है। मालशेज घाट वन क्षेत्र और पर्यटन स्थल विकास समिति के अध्यक्ष शिर्के सातवाहन ने कल्याण तहसील कार्यालय में एक आवेदन किया था। इस आवेदन के जरिए उन्होंने जमीन के एक टुकड़े पर अनापत्ति प्रमाणपत्र मांगा था। यह आवेदन जांच के लिए ठाणे जिलाधिकारी कार्यालय में गया। वहां जांच करने के बाद आवेदन पत्र दोबारा कल्याण तहसीलदार कार्यालय में भेजा गया। 

पेश किए गए दस्तावेज प्रमाणित नहीं

इसके बाद कल्याण तहसील कार्यालय की मंडल अधिकारी प्रीति गुडे ने इस मामले में महात्मा फुले पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई है कि शिरके सातवाहन ने जिस जगह के लिए आवेदन किया है, उस जगह पर दुर्गाडी किला है। मंडल अधिकारी के मुताबिक दुर्गाडी किले की जमीन पर दावा करने वाले शिर्के सातवाहन द्वारा पेश किए गए दस्तावेज प्रमाणित नहीं थे और यह भी प्रतीत हुआ कि यह कागजात पंजीकृत नहीं है। 

शख्स पर धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज

इस मामले पर मंडल अधिकारी गुडे ने कहा कि आगे के निरीक्षण और जांच में शिर्के के दस्तावेज संदेहास्पद, नकली और फर्जी पाए गए। गुडे ने वही रिपोर्ट कल्याण के तहसीलदार जयराज देशमुख को सौंपी। इसके बाद तहसीलदार देशमुख के आदेश के अनुसार, गुडे ने महात्मा फुले पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने इस मामले में शिर्के के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया है। इस संबंध में कल्याण के तहसीलदार जयराज देशमुख का कहना है कि  फर्जी दस्तावेज के आधार पर दुर्गाडी किले की जगह को अपने नाम करने की कोशिश की गई है और इसकी शिकायत महात्मा फुले पुलिस स्टेशन में दर्ज कराई गई है।

(रिपोर्ट- सुनील शर्मा)

ये भी पढ़ें-

महादेव बेटिंग ऐप मामले में भूपेश बघेल का नाम, स्मृति ईरानी बोलीं- सत्ता में बैठकर सट्टा का खेल खेला

एमपी गजब है! पुलिस चेक पोस्ट से बचने के चक्कर में खेत से गुजरने का 'टोल टैक्स' दे रहे लोग

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement