Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र के भंडारा में अस्पताल में लगी आग, 10 नवजात बच्चों की मौत

Fire in Hospital: भंडारा जनरल अस्पताल की Sick Newborn Care Unit में आग लगई गई। जिसके कारण हुए धुएं और दम घुटने की वजह से 10 नवजात बच्चों की मौत हो गई।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 09, 2021 9:07 IST

मुंबई. महाराष्ट्र के भंडारा से दर्दनाक खबर है। यहां भंडारा जनरल अस्पताल की Sick Newborn Care Unit में आग लगई गई। जिसके कारण हुए धुएं और दम घुटने की वजह से 10 नवजात बच्चों की मौत हो गई। अस्पताल के चाइल्ड वार्ड कुल 17 बच्चे मौजूद थे। जिन बच्चों की मौत हुई है, वो 1 दिन से तीन महीने तक के थे। अस्पताल में ये आग रात करीब 2 बजे लगी।

पढ़ें- अगले 24 घंटे में इन जगहों पर हो सकती है बारिश, मौसम और भी सर्द होने का अनुमान

अस्पताल से जुड़े अधिकारी ने बताया कि बीती रात करीब दो बजे यह आग लगी। वार्ड में मौजूद 17 शिशुओं मे से केवल 7 को बचाया जा सका। उन्होंने बताया कि बीती रात जिला सरकारी अस्पताल के आउट बॉर्न यूनिट से धुंआ उठता दिखाई दिया, जिसके बाद वहां मौजूद नर्स ने दरवाजा खोल कर देखा। वहां बड़े पैमाने पर धुंआ और आग लगी हुई थी। जिसके बाद नींद मे सोए हुए अधिकारियों को सूचित किया गया और अग्निशमन दल और आम जनों की मदद से बचाव कार्य शुरू हुआ।

पढ़ें- चित्रकूट में अखिलेश ने किए भगवान के दर्शन, बोले- भगवान से प्रार्थना यह सरकार जाए

सूत्रों ने बताया कि इस विभाग मे आऊट बॉर्न और इन बॉर्न  दो यूनिट है। जिसमे से इनबॉर्न यूनिट के 7 नवजात शिशु सुरक्षित है, लेकिन 10 बच्चों की मौत हो गई। ऐसे में बड़ा सवाल उठता है कि जिला अस्पताल का इतना बड़ा तंत्र होने के बावजदू वार्ड में लगी आग के बारे में समय रहते हुए क्यों नहीं पता चला और जब पता भी चला तब आग क्यों नहीं बुझाई जा सकी। क्या अस्पताल में आग बुझाने के पर्याप्त संसाधन मौजूद नहीं थे।

पढ़ें- किसानों से बातचीत से पहले सरकार की तरफ से कही गई ये बात

आपको बता दें कि महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने कल ही भंडारा जिले का दौरा किया था और एक बड़ी सरकारी परियोजना का उद्घाटन किया था और आज उसी भंडारा जिले के एक अस्पताल में इतनी बड़ी दुर्घटना हो गई है। हादसे के बाद जिले के तमाम आलाधिकारी घटना स्थल पर मौजूद हैं।

पढ़ें- मोबाइल फोन कारोबारी की हत्या, थाने के नजदीक सिर में मार दी गोली

राज्य सरकार ने किया मुआवजे का ऐलान

भंडारा में हुए इस हादसे को लेकर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे के साथ-साथ भंडारा ज़िले के ज़िला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक से बात की। उन्होंने जांच का भी आदेश दिया है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि भंडारा ज़िला अस्पताल में आग लगने की घटना में मृतकों के परिजनों को 5 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी। इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर कहा कि महाराष्ट्र के भंडारा ज़िला अस्पताल में लगी आग दुर्घटना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्‍त परिवारों के साथ हैं। भगवान उन्हें इस अपूरणीय क्षति को सहन करने की शक्ति दे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement