Saturday, April 27, 2024
Advertisement

नागपुर एयरपोर्ट पर गोल्ड स्मगलिंग का अनोखा तरीका, कस्टम अधिकारियों ने किया पर्दाफाश

शारजाह से नागपुर पहुंची एक फ्लाइट में जा रहे एक शख्स पर जब कस्टम अधिकारियों को संदेह हुआ, तो उन्होंने उससे पूछताछ की। पूछताछ के बाद जब सामान की जांच की गई तो गोल्ड स्मगलिंग के अनोखे तरीके का पर्दाफाश हुआ।

Reported By : Yogendra Tiwari Edited By : Avinash Rai Published on: February 24, 2024 17:06 IST
gold smuggling Unique method exposed by customs officials at Nagpur airport- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV गोल्ड स्मगलिंग का अनोखा तरीका

पाब्लो एमिलयो गाविरिया एस्कोबार यानी पाब्लो एस्कोबार का नाम आपने कभी न कभी तो सुना ही होगा। अगर आपने उसका नाम सुना है तो आप ये भी जानते होंगे कि ड्रग्स की दुनिया का वह बेताज बादशाह था। अमेरिका ने जब पाब्लो के खिलाफ कार्रवाई शुरू की तो पाब्लो ड्रग्स की तस्करी के लिए अनोखे और नायाब तरीके ढूंढ निकाले। विमान से ड्रग्स भेजना हो या फिर विमान के टायरों में ड्रग्स भरकर तस्करी करना हो। पाब्लो के दिमाग इस दिशा में खूब काम करते थे। पाब्लो का उदाहरण इसलिए दे रहे हैं क्योंकि भले ही पुलिस कितनी भी तेज हो जाए, लेकिन तस्करी करने वाले नए-नए तरीके ढूंढ ही निकालते हैं।

Related Stories

सोने की तस्करी का नायाब तरीका

नागपुर एयरपोर्ट पर कस्टम यूनिट और इंटेलिजेंस यूनिट ने तस्करी करने के अनोखे फार्मूले का भंडाफोड़ किया है। हालांकि यह तस्करी ड्रग्स की तस्करी से जुड़ा हुआ नहीं है। दरअसल यहां कस्टम अधिकारियों ने सोने की तस्करी करने के अनोखे तरीके का पर्दाफाश किया है। यहां एयरपोर्ट पर सुबह के 4 बजे एक ऐसे व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया, जो सोने की तस्करी का काम करता था। तस्करी करने वाले शख्स को जब पकड़ा गया और चेक किया गया तो उसने बनियान के अंदर सोने को स्प्रे कर रखा था। सोने कहीं से दिखे नहीं इसलिए उसे स्प्रे के जरिए और पेस्ट फॉर्म में पेट पर, कपड़ों के अंदर लगाए गए थे।

कस्टम अधिकारियों ने जब्त किए ये सामान

कपड़ों पर स्प्रे करने के बाद एक पतली सिलाई कर कपड़े को सामान्य बना दिया गया। अधिकारियों ने सतर्कता बरतते हुए सोने की तस्करी की इस अनोखे प्रयास को असफल कर दिया है। दरअसल अरेबियन फ्लाइट नंबर जी 9415 शारजाह से नागपुर पहुंची। इस दौरान कस्टम अधिकारियों को एक व्यक्ति पर संदेह हुआ। संदेहास्पद शख्स ने पुलिस ने पूछताछ शुरू की। पूछताछ के बाद कस्टम विभाग का शक सही निकला। उन्होंने आरोपी मोहम्मद मोगर अब्बास के पास से 77.28 लाख रुपये के सोने, आईफोन 15 प्रो मैक्स, एप्पल स्मार्ट वॉच को जब्त किया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement