Friday, May 17, 2024
Advertisement

CM शिंदे के गढ़ ठाणे में सबसे ज्यादा ट्रांसजेंडर्स वोटर्स, मतदान को लेकर जबरदस्त उत्साह

Lok Sabha Elections 2024: महाराष्ट्र के ठाणे में 20 मई को वोटिंग होगी। जिले में इस बार महिला और पुरुष के अलावा ट्रांसजेंडर भी बड़ी संख्या में मतदान करने जा रहे हैं।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: April 17, 2024 15:39 IST
प्रतीकात्मक फोटो - India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा के पहले फेज के चुनाव में अब कुछ घंटे ही बचे हैं। चुनाव से संबंधित सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। महाराष्ट्र के ठाणे में इस बार महिला और पुरुष के अलावा ट्रांसजेंडर भी बड़ी संख्या में मतदान करने जा रहे हैं। पहले ट्रांसजेंडर्स को मतदान करने की इजाजत नहीं थी, लेकिन साल 2019 के चुनाव में इसे लेकर बड़ा बदलाव करते हुए ट्रांसजेंडर्स को भी मतदान का हक दिया गया।

ठाणे में ट्रांसजेंडर वोटर्स सबसे अधिक

ऐसे में 2019 के आम चुनाव में बड़ी संख्या में ट्रांसजेंडर्स ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। सामने आए आंकड़ों के मुताबिक, शुरू में 918 मतदाता पंजीकृत थे। पांच साल बाद 2019 में यह संख्या दोगुनी होकर 2,086 हो गई। 4 अप्रैल 2023 तक राज्य के कुल मतदाताओं में 5 हजार 617 थर्ड जेंडर वोटर हैं। इस बार ट्रांसजेंडर मतदाताओं की संख्या सबसे ज्यादा ठाणे जिले में दर्ज की गई है। 

सीएम शिंदे के गढ़ में 20 मई को होगी वोटिंग 

ठाणे जिले में 1 हजार 288 थर्ड जेंडर मतदाता पंजीकृत किए गए हैं। मुंबई उपनगर में 812 और पुणे में 726 मतदाताओं का पंजीकरण हो चुका है। इस साल 2024 में अलग-अलग जिले में 45 से अधिक थर्ड जेंडर मतदाता पंजीकृत किए गए हैं। 2014 में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद ट्रांसजेंडर्स को लोकतंत्र के महापर्व में हिस्सा लेने का मौका मिला था, जिसके बाद मतदान को लेकर उनमें काफी जोश दिखाई दे रहा है। ठाणे में 20 मई को मतदान होंगे, जिसे आमतौर पर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे का गढ़ बताया जाता है। ऐसे में यहां ट्रांसजेंडर की भूमिका अहम हो जाती है। (IANS)

ये भी पढ़ें- 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement